सूर्यकुमार यादव ने फाइनल में बिखेरी अपनी चमक, कपिल देव-श्रीसंत जैसा किया कारनामा; कैच नहीं, लपका वर्ल्‍ड कप

Edited By Pardeep,Updated: 30 Jun, 2024 05:44 AM

suryakumar yadav spread his shine in the final

2024 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हरा दिया है। भारत 17 साल बाद टी-20 विश्व कप विजेता बन गया है।

नई दिल्लीः 2024 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हरा दिया है। भारत 17 साल बाद टी-20 विश्व कप विजेता बन गया है। भारतीय टीम ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। 177 रनों का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने एक समय 15 ओवर में 4 विकेट पर 147 रन बना लिए थे। यहां से उनकी जीत तय लग रही थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया।

सूर्य कुमार यादव ने लिया डेविड मिलर का कैच
भारत ये फाइनल मैच जीत चुका है, लेकिन एक वक्त ऐसा था जब हमें हार करीब लग रही थी, ठीक इसी मोमेंट पर सूर्य कुमार यादव सामने आए, उन्होंने डेविड मिलर का असंभव सा कैच लेकर एकदम से बाजी पलट दी और उस एक पल की वजह से जीत के हीरो बन गए।

इस टी20 वर्ल्ड कप फाइनल की कहानी 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 1983 वर्ल्ड कप फाइनल जैसी रही जिसमें क्रमश: श्रीसंत और कपिल देव के शानदार कैच ने टीम इंडिया की जीत की कहानी लिखी थी। कुछ उसी तरह से बारबेडोस में खेले गए इस फाइनल में सूर्यकुमार यादव ने कपिल देव जैसा शानदार कारनामा किया। एक वक्त साउथ अफ्रीका की आसान जीत नजर आ रही थी लेकिन हार्दिक पांड्या ने 17वें ओवर की पहली ही गेंद पर खतरनाक हेनरिक क्लासेन को पवेलियन का रास्ता दिखाने के बाद टीम इंडिया की मैच में जबरदस्त वापसी कराई। लेकिन खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं था। एक छोर पर अभी भी किलर द मिलर के नाम से मशहूर डेविड मिलर खड़े हुए थे। 

साउथ अफ्रीका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी और गेंद हार्दिक पांड्या के हाथों में थी। हार्दिक ने पहली ही गेंद फुलटॉस डाली जिसे मिलर ने लॉन्ग ऑफ पर दे मारा लेकिन बाउंड्री पर खड़े सूर्या ने कमाल की फील्डिंग करते हुए पहले गेंद को पकड़ा और मैदान के अंदर भेज दिया। इसके बादल सूर्या बाउंड्री के बाहर गए और फिर खुद को संभालते हुए मैदान के अंदर आकर कैच को लपक लिया।

मिस्टर 360 के नाम से मशहूर सूर्या ने ये कैच नहीं बल्कि मैच पकड़ा। इस कैच को देखकर 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल के उस ऐतिहासिक कैच की याद आ गई जो श्रीसंत ने पकड़ा था। कपिल देव के मैच विनिंग कैच की भी यादें ताजा हो गई जो उन्होंने 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में उल्टी दिशा में दौड़ते हुए विवियन रिचर्ड्स का लपका था।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!