टीचर की अनोखी ट्रिक कर गई काम ! बच्चों ने छोड़ दी मोबाइल की लत, फोन को देखते ही लगे डरने (Video)

Edited By Tanuja,Updated: 16 Sep, 2024 02:28 PM

teacher found a unique way to get rid of mobile addiction in kids

बच्चों में मोबाइल  की लत एक गंभीर समस्या बन गई है, जिससे उन्हें खाना-पीना और सोना भी प्रभावित हो रहा है। मोबाइल की इस लत से

International Desk:  बच्चों में मोबाइल  की लत एक गंभीर समस्या बन गई है, जिससे उन्हें खाना-पीना और सोना भी प्रभावित हो रहा है। मोबाइल की इस लत से निजात पाने के लिए भारत की सबस बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश (UP) के एक स्कूल का जुगाड़ू वीडियो देश-विदेश में खूब वायरल हो रहा है। UP के  बदायूं जिले के HP इंटरनेशनल स्कूल के शिक्षकों ने एक अनोखा और प्रभावी तरीका अपनाया है, जो अब सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है।

 

स्कूल के टीचर्स ने एक नाटक के माध्यम से बच्चों को मोबाइल फोन के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया। नाटक में एक टीचर ने आंखों पर पट्टी बांध रखी थी और उन्होंने बच्चों को बताया कि लगातार मोबाइल का उपयोग करने से उनकी आंखों से खून आने लगा है। इस दृश्य को देखकर बच्चे भयभीत हो गए और उन्होंने मोबाइल का उपयोग बंद कर दिया।

 

सोशल मीडिया पर @VikashMohta_IND नाम के यूजर ने इस नाटक का वीडियो पोस्ट किया है, जो अब वायरल हो चुका है। वीडियो में देखा जा सकता है कि बच्चों ने टीचर की कहानी सुनने के बाद मोबाइल का उपयोग न करने की कसम खा ली है। वीडियो को अब तक 10 लाख से अधिक लोगों ने देखा है। यूजर ने अपनी पोस्ट में लिखा है, "बदायूं के HP इंटरनेशनल स्कूल की टीचर्स ने बच्चों को मोबाइल से दूर करने के लिए एक अनोखा और प्रभावी उपाय अपनाया है। इस नाटक ने बच्चों को यह समझाने में मदद की कि अधिक मोबाइल उपयोग उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।"

 

हालांकि, कुछ लोगों ने इस प्रयास की आलोचना भी की है। एक यूजर ने टिप्पणी की, "बच्चों को झूठ के माध्यम से शिक्षित करना दीर्घकालिक दृष्टिकोण के लिए अच्छा नहीं है। यह जरूरी है कि बच्चों को मोबाइल के उपयोग के स्वास्थ्यपूर्ण नियम और सकारात्मक विकल्प भी सिखाए जाएं।"वहीं, दूसरी ओर, कुछ लोगों ने टीचर्स के इस प्रयास की सराहना की है और इसे बच्चों को मोबाइल की लत से छुटकारा दिलाने के लिए एक प्रभावी पहल बताया है। इस नाटक और इसके प्रभाव पर अब ध्यान दिया जा रहा है कि बच्चों को मोबाइल की आदत से दूर रखने के लिए अन्य स्वास्थ्यपूर्ण और सकारात्मक उपाय भी अपनाए जाएं।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!