इस माह में जारी होगी PM किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त, फटाफट अपडेट कर लें ये दस्तावेज

Edited By Utsav Singh,Updated: 20 Aug, 2024 07:27 PM

the 18th installment of pm kisan samman nidhi will be released this month

केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। देश के लगभग 12 करोड़ किसान अब 18वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि इस योजना कि अगली किस्त की राशि सितंबर या अक्टूबर...

नेशनल डेस्क : केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। इस योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 17 किस्तों की राशि भेजी जा चुकी है। देश के लगभग 12 करोड़ किसान अब 18वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वे जानना चाहते हैं कि उनके बैंक खाते में किसान योजना की अगली किस्त कब आएगी। तो चलिए जानते है इस बारे में विस्तार से साथ ही यह भी जानेंगे कि इसके लिए किसान भाईयों को और कौन सी प्रक्रिया करनी होगी।

PM किसान सम्मान निधि की संभावित तिथि
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त की राशि सितंबर या अक्टूबर 2024 में पात्र किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा सकती है। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि अगली किस्त का पैसा नवंबर 2024 में जारी हो सकता है। फिलहाल, पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त के वितरण को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

आवश्यक शर्तें और प्रक्रिया
अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Yojana) की अगली किस्त प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित दो काम जरूर कर लेने चाहिए:

  1. e-KYC पूरा करें: अपने आधार कार्ड से जुड़े हुए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करें। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी जानकारी अपडेट है और आपकी पात्रता की पुष्टि होती है।

  2. भूमि की जानकारी अपडेट करें: सुनिश्चित करें कि आपकी भूमि की जानकारी और दस्तावेज़ सही और अद्यतित हैं। यदि आपकी जानकारी सही नहीं है, तो आपकी किस्त अटक सकती है।

किसान योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करें
आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप योजना के लाभार्थी हैं या नहीं, इसके लिए आप पीएम किसान योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट (PM Kisan Beneficiary List) चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट को देखकर आप जान सकते हैं कि आपकी अगली किस्त के 2000 रुपये आपके खाते में आएंगे या नहीं। इन उपायों को अपनाकर आप पीएम किसान योजना की अगली किस्त के लिए अपने पात्रता की पुष्टि कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप समय पर आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकें।

 चलिए जानते हैं कि किस तरह से आप कर सकते है  e-KYC

  • सबसे पहले आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • यहां आपको स्क्रीन पर दाईं ओर e-KYC का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया विंडों खुलेगा यहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। 
  • फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, उसे दर्ज करें। 
  • इसके आगे ‘Submit' पर क्लिक कर दें। 
  • आप जैसे ही Submit पर क्लिक करेंगे e-KYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

इनमें से एक महत्वपूर्ण कदम है आपकी ज़मीन की रजिस्ट्री का पूरा होना। यदि आपने अभी तक अपनी ज़मीन की रजिस्ट्री नहीं करवाई है या किसी वजह से इसे टालते आ रहे हैं, तो इसे जल्द से जल्द पूरा कर लेना चाहिए। ज़मीन की रजिस्ट्री सही तरीके से करवाना आपकी पात्रता की पुष्टि के लिए आवश्यक है और इससे योजना की राशि आपके खाते में समय पर ट्रांसफर हो सकेगी।

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!