देश को अगले 5 साल में मिलने वाली है 50 नए एयरपोर्ट, केंद्रीय मंत्री ने कहा, आने वाले वर्षों में और बढ़ेगी संख्या

Edited By Utsav Singh,Updated: 25 Oct, 2024 03:00 PM

the country is going to get 50 new airports in the next 5 years

नागरिक उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने 24 अक्टूबर (गुरुवार) को घोषणा की कि सरकार अगले पांच वर्षों में 50 अतिरिक्त हवाईअड्डे स्थापित करने की योजना बना रही है। इसका उद्देश्य देश के हवाईअड्डा बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और रोजगार के अवसर बढ़ाना है।

नेशनल डेस्क : नागरिक उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने 24 अक्टूबर (गुरुवार) को घोषणा की कि सरकार अगले पांच वर्षों में 50 अतिरिक्त हवाईअड्डे स्थापित करने की योजना बना रही है। इसका उद्देश्य देश के हवाईअड्डा बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और रोजगार के अवसर बढ़ाना है। पिछले दशक में, भारत में हवाईअड्डों की संख्या दोगुनी होकर 157 हो गई है। मंत्री ने यह भी बताया कि अगले 20 वर्षों में 200 और हवाईअड्डों का विकास किया जाएगा।

एयरबस के मुख्यालय का उद्घाटन
नायडू ने नई दिल्ली में एयरबस इंडिया और दक्षिण एशिया के मुख्यालय और प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन करते हुए यह बातें कही। उन्होंने हवाईअड्डा पारिस्थितिकी तंत्र के विस्तार के महत्व पर जोर दिया, जो उनके अनुसार, नौकरी के अवसरों और व्यावसायिक विकास को प्रोत्साहित करेगा।

हवाई यात्रा में वृद्धि
नागरिक उड्डयन सचिव वुमलुनमंग वुआल्नम ने हवाई यात्रा में महत्वपूर्ण वृद्धि को उजागर करते हुए कहा कि यात्री ट्रैफिक अगले पांच वर्षों में वर्तमान 220 मिलियन से दोगुना होने की उम्मीद है। यह वृद्धि भारत में हवाई यात्रा की बढ़ती मांग को दर्शाती है और सरकार की योजनाओं के सफल कार्यान्वयन का संकेत देती है। इस तरह की वृद्धि न केवल हवाईअड्डों के विकास को प्रभावित करेगी, बल्कि इससे रोजगार के नए अवसर भी उत्पन्न होंगे।
UDAN योजना का 8वां वर्ष
2016 में लॉन्च की गई क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (आरसीएस) – UDAN ने अपने 8वें वर्ष का जश्न मनाया। इस अवसर पर, नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव, आसंगबा चुबा आओ ने योजना की उल्लेखनीय उपलब्धियों को साझा किया। उन्होंने बताया कि अब तक लगभग 1.44 करोड़ लोग इस योजना से लाभान्वित हुए हैं, और देशभर में 601 रूट अब संचालित हैं।

UDAN की यात्रा
"अगर आप UDAN की यात्रा को देखें, तो अब तक लगभग 1.44 करोड़ लोग आरसीएस के तहत उड़ान भर चुके हैं, जो किसी भी मानक से एक बड़ा आंकड़ा है। इस योजना के तहत अब तक 601 रूट संचालित किए जा चुके हैं," संयुक्त सचिव ने कहा। इस प्रकार, भारत की नागरिक उड्डयन योजना में सुधार और विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं, जो देश के लिए एक सकारात्मक संकेत है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!