बीप की आवाज के साथ हुआ धमाका...मच गई चीख-पुकार, 4 हजार से अधिक लोग घायल, पेजर धमाकों से मची बड़ी तबाही

Edited By Utsav Singh,Updated: 18 Sep, 2024 03:41 PM

the explosion happened with a beep sound  there was a lot of screaming

मंगलवार को लेबनान और सीरिया के कुछ इलाकों में पेजर के माध्यम से हुए धमाकों ने जमकर तबाही मचाई। बीप की आवाज के साथ होने वाले इन धमाकों से चारों ओर चीख-पुकार मच गई। अब तक के आंकड़ों के अनुसार, लेबनान में 11 लोगों की मौत हो चुकी है और घायल होने वालों...

नेशनल डेस्क : मंगलवार को लेबनान और सीरिया के कुछ हिस्सों में पेजर के जरिए बड़े धमाके हुए, जिससे पूरे इलाके में तबाही मच गई। इन धमाकों के कारण लेबनान में 11 लोगों की मौत हो गई और 4000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

इजरायल का तकनीकी हमला
हिज्बुल्लाह के 500 से ज्यादा सदस्यों ने इन धमाकों में अपनी आंखें गंवाईं। इजरायल ने इस बार हिज्बुल्लाह पर एक चौंकाने वाला हमला किया, जिसमें पेजरों में धमाका हुआ। ये धमाके अचानक हुए, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया। इजरायल का संघर्ष पिछले एक साल से हमास के साथ चल रहा है और अब लेबनान में सक्रिय हिज्बुल्लाह के खिलाफ भी। इजरायल ने हिज्बुल्लाह के पेजरों में धमाके कराने के लिए तकनीक और खुफिया जानकारी का उपयोग किया। पेजरों में धमाके मंगलवार को दोपहर के समय शुरू हुए।

यह भी पढ़ें- FD Rate: FD पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं ये 5 बैंक, रिटर्न देखकर मजा आ जाएगा

पेजर के धमाकों का विवरण
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, कई लोग अपनी जेब में रखे पेजर से धुआं उठते देख रहे थे। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति के ट्राउजर की जेब में विस्फोट होता है। पहले धमाके के बाद, पूरे लेबनान में एक घंटे तक धमाके होते रहे।

यह भी पढ़ें- वन नेशन वन इलेक्शन को कैबिनेट से मिली मंजूरी, शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा विधेयक

इजरायल की भूमिका पर सवाल
विश्लेषक यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि इजरायल ने हिज्बुल्लाह के पेजरों में धमाका कैसे किया। कुछ लोग मानते हैं कि इजरायली एजेंसी ने इन पेजरों को हैक कर लिया, जिससे बैटरी ओवरहीट हो गई और विस्फोट हुआ। जबकि अन्य का मानना है कि मैन्युफैक्चरिंग में ही छेड़छाड़ की गई थी, जिसमें विस्फोटक डाला गया था।

लेबनान का आधिकारिक प्रतिक्रिया
इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली, लेकिन लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती और हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर आरोप लगाया है। मिकाती ने कहा कि यह धमाका लेबनान की संप्रभुता पर हमला है। हिज्बुल्लाह ने भी इजरायल को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में विरोध प्रदर्शन पर बिट्टू का हमला, कहा- अपनी पुरानी चालों पर वापस आ गई कांग्रेस

इस घटना ने वैश्विक स्तर पर चिंता पैदा कर दी है, क्योंकि यह मोबाइल और अन्य तकनीकी उपकरणों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़ा करता है। लोग अब इन उपकरणों के प्रति सतर्क हो गए हैं।

 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!