Success Story : किसान के बेटे ने गांव लौटकर खेती से किया कमाल, नींबू का अचार बेचकर बना सबके लिए मिसाल

Edited By Mahima,Updated: 24 Jun, 2024 12:17 PM

the farmer s son returned to the village and did wonders in farming

राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के अभिषेक जैन की कहानी किसी प्रेरणा से कम नहीं है। किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले अभिषेक ने अपने सपनों की उड़ान भरने के लिए कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया और अपने बिजनेस की शुरुआत की।

नेशनल डेस्क: राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के अभिषेक जैन की कहानी किसी प्रेरणा से कम नहीं है। किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले अभिषेक ने अपने सपनों की उड़ान भरने के लिए कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया और अपने बिजनेस की शुरुआत की। लेकिन अचानक आए विपरीत हालातों ने उन्हें गांव लौटने पर मजबूर कर दिया। पिता के निधन के बाद अभिषेक ने अपनी कंपनी बंद कर दी और गांव लौटकर खेती में कदम रखा।

खेती में शुरुआती संघर्ष
अभिषेक को खेती का कोई अनुभव नहीं था। शुरुआत में उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने अमरूद के बगीचे लगाए, लेकिन इसमें कोई खास मुनाफा नहीं हुआ। हार मानने की बजाय, अभिषेक ने इंटरनेट से खेती की बारीकियों को सीखा और जैविक खेती को अपनाया। उन्होंने अपने खेत में नींबू और अन्य फलों की खेती शुरू की, जिसमें उनका खास ध्यान नींबू पर रहा।

PunjabKesari

अचार के बिजनेस का अनोखा आइडिया

अभिषेक का नींबू के बिजनेस पर फोकस था, और वह घर के लिए नींबू का अचार भी बनाते थे। एक दिन उनके दोस्तों ने उनका अचार चखा और उन्हें यह बेहद पसंद आया। दोस्तों के सुझाव पर, अभिषेक ने अचार के बिजनेस की शुरुआत की। उन्होंने 'पिकल जंक्शन' नाम से कंपनी बनाई और अपने अचार को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स जैसे अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर बेचना शुरू किया।

परिश्रम और नए आइडियाज से पाई सफलता
अभिषेक का यह फैसला बेहद सफल साबित हुआ। उनके द्वारा बनाए गए अचार की मांग बढ़ने लगी और आज उनकी कंपनी 'पिकल जंक्शन' कई तरह के अचार बनाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभिषेक अपने इस बिजनेस से सालाना 15 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं। 2007 से खेती कर रहे अभिषेक ने अपने कठिन परिश्रम और नए आइडियाज से न केवल अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारा बल्कि एक मिसाल भी कायम की। अभिषेक जैन की कहानी साबित करती है कि सही दिशा और मेहनत से कोई भी इंसान अपनी तकदीर बदल सकता है। उनका संघर्ष और सफलता हर उस युवा के लिए प्रेरणा है जो अपने सपनों को साकार करने की चाह रखता है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!