MBBS के पहले राउंड के एडमिशन हुए रद्द, अब इस तारीख को खुलेगी विंडो

Edited By Mahima,Updated: 24 Sep, 2024 11:52 AM

the first round of mbbs admissions has been cancelled

बिहार राज्य के मेडिकल कॉलेजों में MBBS कोर्स के पहले राउंड के एडमिशन को रद्द कर दिया गया है। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (BCECEB) ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। इस फैसले का कारण यह बताया गया है कि मेरिट लिस्ट में कुछ...

नेशनल डेस्क: बिहार राज्य के मेडिकल कॉलेजों में MBBS कोर्स के पहले राउंड के एडमिशन को रद्द कर दिया गया है। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (BCECEB) ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। इस फैसले का कारण यह बताया गया है कि मेरिट लिस्ट में कुछ बदलाव होने के कारण एडमिशन प्रक्रिया को रद्द किया गया है।

क्या है मामला?
दरअसल, यह मामला तांती जाति के अभ्यर्थियों से जुड़ा है। बिहार सरकार ने तांती जाति को पान स्वासी से हटाकर आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) कोटे में पुनर्स्थापित करने का आदेश दिया है। पहले, तांती जाति के छात्रों को एससी कोटे में अंकित किया गया था। अब उन्हें ईबीसी कोटे में शामिल किया गया है। इस बदलाव के चलते कुल 30 अभ्यर्थियों का कोटा बदला गया, जिससे 21 अगस्त को जारी मेरिट लिस्ट में बदलाव हुआ।

मौका देने के लिए विंडो 24 से 25 सितंबर तक खुली
BCECEB ने यह भी जानकारी दी है कि अभ्यर्थियों को विकल्प बदलने का मौका देने के लिए विंडो 24 से 25 सितंबर तक खुली रहेगी। पहले राउंड के लिए सीट आवंटन परिणाम 27 सितंबर को जारी किया जाएगा। इसके बाद, नामांकन और प्रमाण पत्रों की जांच 28 से 30 सितंबर तक होगी। यह प्रक्रिया छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे उन्हें सही कोटे के तहत प्रवेश पाने का अवसर मिलेगा। इसलिए, सभी संबंधित छात्रों को इस प्रक्रिया के अनुसार समय पर अपने विकल्पों को बदलने की सलाह दी गई है।  इस रद्दीकरण से संबंधित सभी छात्रों को अपनी तैयारी जारी रखनी चाहिए और नई समय सारणी के अनुसार अपडेट रहना चाहिए। BCECEB ने आश्वासन दिया है कि वह छात्रों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तत्पर है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!