ADM की ईमानदारी पर नेता ने उठाए सवाल... अगले द‍िन कमरे में मिली अफसर की लाश, आख‍िर हुआ क्‍या?

Edited By Yaspal,Updated: 15 Oct, 2024 09:02 PM

the next day the officer s body was found in the room what happened after all

केरल के कन्नूर में जिला प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी अपने सरकारी आवास पर मंगलवार को मृत पाए गए। एक दिन पहले अधिकारी के विदाई समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष ने उन पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने के आरोप लगाए थे

केरलः केरल के कन्नूर में जिला प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी अपने सरकारी आवास पर मंगलवार को मृत पाए गए। एक दिन पहले अधिकारी के विदाई समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष ने उन पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने के आरोप लगाए थे। पुलिस ने कहा कि कन्नूर के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) नवीन बाबू को अपने गृह जिले पथनमथिट्टा के एडीएम का पदभार ग्रहण करने के लिए मंगलवार सुबह वहां पहुंचना था, लेकिन वह अपने सरकारी आवास पर फांसी के फंदे से लटकते मिले।

सहकर्मियों की ओर से नवीन बाबू के लिए सोमवार को आयोजित विदाई समारोह में कथित तौर पर बिना आधिकारिक निमंत्रण के पहुंची जिला पंचायत अध्यक्ष पीपी दिव्या ने उन पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने के आरोप लगाए थे। इस समारोह में जिला अधिकारी अरुण के विजयन भी शामिल हुए थे। नवीन बाबू के आत्महत्या करने की आशंका जताई जा रही है। उनकी मौत से राज्य में सियासी घमासान मच गया है। विपक्षी दल कांग्रेस ने दिव्या के इस्तीफे की मांग की है, जो कन्नूर से सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की जिला पंचायत अध्यक्ष हैं।

कांग्रेस ने लगाए आरोप
कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि विदाई समारोह के दौरान दिव्या ने नवीन बाबू को अपमानित किया, जिसके कारण उन्होंने यह कदम उठाया। उन्होंने दिव्या को गिरफ्तार किए जाने की मांग भी की। केरल के राजस्व मंत्री के राजन ने नवीन बाबू की मौत को दुखद घटना करार दिया। उन्होंने कहा कि नवीन बाबू के खिलाफ भ्रष्टाचार की कोई शिकायत नहीं थी और अधिकारी के मौत मामले की गंभीरता से जांच की जाएगी।

दिव्या को दिए गए एक अप्रत्यक्ष संदेश में राजन ने कहा कि निर्वाचित प्रतिनिधियों को सार्वजनिक तौर पर कुछ भी बोलने के दौरान परिपक्वता और समझदारी दिखानी चाहिए। पुलिस ने बताया कि घटनास्थल से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। युवा कांग्रेस ने पुलिस के बयान को खारिज करते हुए आरोप लगाया कि पुलिस ने घटना में शामिल अपराधियों को बचाने के लिए सबूत नष्ट कर दिए। नवीन बाबू के रिश्तेदारों ने उन्हें भ्रष्ट अधिकारी के रूप में “चित्रित” करने के प्रयासों को खारिज किया। उन्होंने कहा कि नवीन बाबू का परिवार लंबे समय से वाम दल का समर्थक रहा है और वह तथा उनकी पत्नी खुद वाम दल समर्थित सेवा संगठनों के सदस्य थे।

पेट्रोल पंप को मंजूरी देने में कई महीनों की देरी
विदाई समारोह में दिव्या ने चेंगलाई में पेट्रोल पंप को मंजूरी देने में कई महीनों की देरी करने के लिए एडीएम की आलोचना की थी। जिला पंचायत अध्यक्ष ने एडीएम पर तबादला किए जाने के दो दिन बाद ही पेट्रोल पंप को मंजूरी देने का आरोप लगाया था और संकेत दिया था कि उन्हें इस फैसले के पीछे का कारण पता है। जिला अधिकारी और नवीन बाबू के अन्य सहकर्मियों की मौजूदगी में दिव्या ने कहा था कि वह अगले दो दिन में कुछ और खुलासे करेंगी। अपनी बात समाप्त करने के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष ने स्मृति चिन्ह प्रदान किए जाने के लिए रुकने से इनकार कर दिया था और मंच से चली गई थीं। नवीन बाबू की मौत के बारे में तब पता चला, जब उनकी तहसीलदार पत्नी और बच्चे उन्हें लेने के लिए मंगलवार सुबह चेंगन्नूर रेलवे स्टेशन पहुंचे। जब नवीन बाबू ट्रेन में नहीं दिखे, तो उनके परिजनों ने फोन पर उनसे संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। इसके बाद परिजनों ने कन्नूर में नवीन बाबू के सहकर्मियों से बात की। उन्होंने जब अधिकारी की तलाश की, तो वह कन्नूर में अपने सरकारी आवास पर मृत पाए गए।

इस बीच, कांग्रेस समर्थकों ने दिव्या के इस्तीफे की मांग को लेकर कन्नूर में विरोध-प्रदर्शन किया। केरल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष वीडी सतीशन ने तिरुवनंतपुरम में बातचीत में आरोप लगाया कि एडीएम की मौत हत्या के समान है। उन्होंने कहा कि जिला पंचायत अध्यक्ष ने एडीएम के प्रति जो अक्खड़पन और अवमानना दिखाई, वह ​​अस्वीकार्य है। सतीशन ने कहा कि घटना के संबंध में मामला दर्ज किया जाना चाहिए और दोषी को न्याय के कटघरे में लाने के लिए गहन जांच की जानी चाहिए।

प्रशांतन माकपा का सदस्य है
उधर, चेंगलाई में पेट्रोल पंप शुरू करने की योजना बना रहे प्रशांतन ने आरोप लगाया कि उन्होंने पेट्रोल पंप के लाइसेंस के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) हासिल करने के वास्ते नवीन बाबू को रिश्वत दी थी। प्रशांतन ने दावा किया कि उसने पेट्रोल पंप को मंजूरी देने संबंधी आवेदन जमा किया था, लेकिन नवीन बाबू ने यह कहते हुए प्रक्रिया को छह महीने तक लटकाए रखा कि फाइल पर दोबारा विचार किए जाने की जरूरत है। प्रशांतन ने आरोप लगाया कि बाद में उसे नवीन बाबू के आवास पर बुलाया गया और रिश्वत की मांग की गई।

प्रशांतन ने कहा कि उसने मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को ईमेल पर नवीन बाबू के खिलाफ शिकायत भी भेजी थी। युवा कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रशांतन माकपा का सदस्य है और पार्टी के एक नेता का करीबी रिश्तेदार भी है। उसने दावा किया कि प्रशांतन के आरोपों के पीछे एक राजनीतिक साजिश है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी दिव्या के इस्तीफे की मांग को लेकर जिला पंचायत कार्यालय तक विरोध मार्च निकाला। पार्टी ने दिव्या के खिलाफ मामला दर्ज करने की भी मांग की।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!