ये दो ट्रिक Petrol Pump पर करवाएंगी मोटा फायदा, 90% लोग नहीं जानते होंगे दूसरी

Edited By Utsav Singh,Updated: 14 Sep, 2024 02:02 PM

these two tricks will help you get huge profits at petrol pump

जब भी आप पेट्रोल या डीजल भरवाने के लिए पेट्रोल पंप पर जाते हैं, तो आपका ध्यान अक्सर मीटर पर ही होता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह शून्य पर है। हालांकि, इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण पहलू है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए: डेंसिटी की जानकारी।

नेशनल डेस्क : जब भी आप पेट्रोल या डीजल भरवाने के लिए पेट्रोल पंप पर जाते हैं, तो आपका ध्यान अक्सर मीटर पर ही होता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह शून्य पर है। हालांकि, इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण पहलू है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए: डेंसिटी की जानकारी। अगर डेंसिटी के आंकड़े मानक से मेल नहीं खाते हैं, तो तुरंत पेट्रोल पंप के प्रबंधन से संपर्क करें। आप स्थानीय उपभोक्ता फोरम या उपयुक्त प्राधिकरण में भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि किस तरह से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको सही मात्रा और गुणवत्ता का ईंधन मिल रहा है।

PunjabKesari

1. मीटर पर ध्यान दें

जब आप पेट्रोल भरवाते हैं, तो सबसे पहले ध्यान दें कि पेट्रोल पंप का मीटर सही ढंग से शून्य पर है या नहीं। इसका मतलब है कि पेट्रोल भरने से पहले मीटर को रीसेट किया गया है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आप केवल वही पेट्रोल के लिए भुगतान कर रहे हैं जो वास्तव में आपके वाहन में भरा गया है।

2. तेल की शुद्धता की जांच

मीटर पर केवल लीटर और पैसे की जानकारी ही नहीं देखनी चाहिए। पेट्रोल पंप के मीटर पर एक और महत्वपूर्ण विवरण होता है, जो है डेंसिटी। डेंसिटी से आप तेल की शुद्धता का पता लगा सकते हैं। डेंसिटी एक पदार्थ की गाढ़ापन को बताती है, और इसका उपयोग तेल की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है।

  • पेट्रोल की डेंसिटी: 730 से 800 किलोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर।
  • डीजल की डेंसिटी: 830 से 900 किलोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर।

अगर मीटर पर दिखाए गए डेंसिटी नंबर तय मानकों से मेल नहीं खाते हैं, तो इसका मतलब हो सकता है कि तेल में मिलावट की गई है या इसकी शुद्धता में कमी है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें- पंजाब में जन्मे, मर्चेंट नेवी में नौकरी... जानिए मलाइका अरोड़ा के पिता की कहानी

3. छेड़छाड़ की पहचान

पेट्रोल पंप पर डेंसिटी की जानकारी से यह पहचानना संभव है कि तेल में कोई मिलावट की गई है या नहीं। किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ की स्थिति में, डेंसिटी मानक के आंकड़ों से मेल नहीं खाती। यदि आपको ऐसा कुछ भी अनियमितता दिखाई दे, तो आप पेट्रोल पंप के मालिक या संबंधित प्राधिकरण से इसकी शिकायत कर सकते हैं।

4. सही मात्रा की पुष्टि

आपकी गाड़ी में भरा गया पेट्रोल या डीजल सही मात्रा में है, यह सुनिश्चित करने के लिए पेट्रोल पंप के मीटर पर दिए गए नंबर की जांच करें। इसके अलावा, तेल की डेंसिटी भी चेक करें ताकि आप सही गुणवत्ता का ईंधन प्राप्त कर सकें।

यह भी पढ़ें- क्या है संजौली मस्जिद विवाद? हिंदू संगठन क्यों कर रहे इसे तोड़ने की मांग, जानिए पूरा मामला
 

PunjabKesari

5. शिकायत का प्रावधान

यदि आप किसी भी प्रकार की गड़बड़ी या मिलावट का संदेह करते हैं, तो आपको तुरंत पेट्रोल पंप के प्रबंधन से संपर्क करना चाहिए या स्थानीय उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज करानी चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके अधिकारों की रक्षा की जा रही है और आप बेहतरीन सेवा प्राप्त कर रहे हैं।

इन सरल लेकिन महत्वपूर्ण उपायों के जरिए, आप पेट्रोल पंप पर सही मात्रा और गुणवत्ता के ईंधन की जांच कर सकते हैं और किसी भी संभावित धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!