सावधान! यह हेलमेट ले सकती है आपकी जान, जा सकती है आखों की रौशनी

Edited By Utsav Singh,Updated: 28 Sep, 2024 06:20 PM

this helmet can take your life you can lose your eyesight

आज के समय में असली हेलमेट का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन इसके साथ-साथ सस्ते और नकली हेलमेट भी बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे हैं। ये हेलमेट आपको चालान से बचा सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी दुर्घटना का सामना करते हैं, तो ये आपकी जान भी ले सकते हैं।...

नेशनल डेस्क : टू-व्हीलर चलाते समय हेलमेट पहनना अनिवार्य है। हेलमेट न केवल चालान से बचाता है, बल्कि यह एक्सीडेंट के दौरान सिर पर लगने वाली चोटों से भी आपकी सुरक्षा करता है। हालांकि, इस समय बाजार में कई खराब क्वालिटी के सस्ते हेलमेट बिक रहे हैं, जबकि असली ISI मार्क वाले हेलमेट की भी कोई कमी नहीं है। आज के समय में असली हेलमेट का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन इसके साथ-साथ सस्ते और नकली हेलमेट भी बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे हैं। ये हेलमेट आपको चालान से बचा सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी दुर्घटना का सामना करते हैं, तो ये आपकी जान भी ले सकते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि आप नकली हेलमेट की पहचान करें और इसके संभावित नुकसान को समझें।

यह भी पढ़ें- तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले में Tata Electronics प्लांट में हुआ बड़ा धमाका, मची अफरातफरी

खतरनाक हैं नकली हेलमेट
सड़क किनारे बिकने वाले अधिकांश हेलमेट नकली और हल्की गुणवत्ता वाले होते हैं। ये हेलमेट आमतौर पर 300-400 रुपये की रेंज में आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन इनकी गुणवत्ता बेहद खराब होती है। इन हेलमेट को बनाने में घटिया मटेरियल का उपयोग किया जाता है, जो सुरक्षा के मानकों को पूरा नहीं करता। इन नकली हेलमेट्स में न केवल हल्की सामग्री का इस्तेमाल होता है, बल्कि ये दुर्घटना के समय सिर की सुरक्षा नहीं कर सकते। यदि आप इनका इस्तेमाल करते हैं और किसी दुर्घटना का सामना करते हैं, तो गंभीर चोटें लगने का खतरा बढ़ जाता है, जो कभी-कभी जानलेवा भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Amazon Great Indian Sale में 35 हजार तक सस्ते हुए ये 5 दमदार Smart Phone

आंखों के लिए गंभीर खतरा
नकली हेलमेट में जो वाईजर (visor) होता है, उसकी गुणवत्ता बेहद खराब होती है। जब सूरज की रोशनी इस वाईजर के संपर्क में आती है, तो UV प्रोटेक्शन न होने के कारण आपकी आंखों की रोशनी जा सकती है। इससे न केवल आपकी दृष्टि प्रभावित होती है, बल्कि लंबे समय में यह आंखों के स्वास्थ्य को भी गंभीर नुकसान पहुँचा सकता है।

यह भी पढ़ें- पहली बार जम्मू के लोगों की इच्छा वाली सरकार बनने जा रही... चुनावी रैली में PM मोदी का बड़ा दावा

रात की राइडिंग में जोखिम
रात में राइड करते समय, सामने से आने वाले वाहनों की हाई बीम रोशनी आपकी आंखों पर बुरा असर डाल सकती है। यह रोशनी आपकी दृष्टि को कमजोर कर सकती है और आपको सुरक्षित राइडिंग में मुश्किल पैदा कर सकती है। असली हेलमेट में UV प्रोटेक्शन वाला वाइजर होता है, जो धूप से आपकी आंखों को सुरक्षित रखता है और रात में भी बेहतर दृश्यता प्रदान करता है। यदि आप एक महंगी बाइक खरीदते हैं, तो सस्ता और घटिया हेलमेट खरीदने का कोई कारण नहीं है। आपकी सुरक्षा और स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण हैं। एक उच्च गुणवत्ता वाला हेलमेट न केवल आपको कानूनी समस्याओं से बचाता है, बल्कि सड़क पर आपकी सुरक्षा भी सुनिश्चित करता है।

यह भी पढ़ें-  रात को टॉयलेट जाना छात्र को पड़ा भारी, स्कूल प्रशासन ने दी अजीब सजा... शिक्षा विभाग ने स्कूल को लगाई फटकार

असली हेलमेट की पहचान
एक असली हेलमेट पर कंपनी का लोगो होता है और इसकी गुणवत्ता का अनुभव भी आपको होता है। ये हेलमेट कई सुरक्षा परीक्षणों से गुजरते हैं, जो आपकी सुरक्षा के लिए अनिवार्य हैं। यदि कोई विक्रेता आपको 300-400 रुपये में ISI मार्क बताकर हेलमेट बेचता है, तो यह निश्चित रूप से नकली है। आप बाजार में 900 से 1000 रुपये के बीच एक अच्छा ISI मार्क हेलमेट आसानी से खरीद सकते हैं, जो आपकी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

नकली हेलमेट न केवल आपकी जान को खतरे में डालते हैं, बल्कि आपकी आंखों और स्वास्थ्य के लिए भी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। हमेशा असली और प्रमाणित हेलमेट का चयन करें, ताकि आप सुरक्षित रह सकें और किसी भी खतरे से बच सकें।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!