'भारत आने का यह सही समय', वैश्विक सेमीकंडक्टर नेताओं से बोले पीएम मोदी

Edited By rajesh kumar,Updated: 11 Sep, 2024 01:52 PM

this is right time to come india pm modi told global semiconductor leaders

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि सेमीकंडक्टर विनिर्माण के लिए भारत में आना सही समय और स्थान है, क्योंकि यह देश वैश्विक खिलाड़ियों के लिए एक एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करता है, साथ ही व्यापार करने में आसानी और एक बड़ा प्रतिभा पूल...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि सेमीकंडक्टर विनिर्माण के लिए भारत में आना सही समय और स्थान है, क्योंकि यह देश वैश्विक खिलाड़ियों के लिए एक एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करता है, साथ ही व्यापार करने में आसानी और एक बड़ा प्रतिभा पूल भी प्रदान करता है। ग्रेटर नोएडा में आयोजित ‘सेमीकॉन इंडिया 2024’ कार्यक्रम में प्रमुख उद्योग हितधारकों की उपस्थिति में खचाखच भरे सदन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘भारत में चिप्स की कीमतें कभी कम नहीं होतीं’’ और आप हमारी विकास कहानी पर दांव लगा सकते हैं।
PunjabKesari
आइये, निवेश करें और मूल्य सृजन करें- पीएम मोदी 
प्रधानमंत्री ने कहा, "आइये, निवेश करें और मूल्य सृजन करें और हम आपके विकास के लिए एक एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करेंगे। सेमीकंडक्टर डिजाइन में वैश्विक प्रतिभा का 20 प्रतिशत हिस्सा भारत में है, जो लगातार बढ़ रहा है। हम तकनीशियनों, अनुसंधान एवं विकास विशेषज्ञों और डिजाइनरों के साथ 85,000-मजबूत सेमीकंडक्टर कार्यबल का निर्माण कर रहे हैं।" प्रधानमंत्री मोदी ने एक लाख करोड़ रुपए के 'अनुसंधान कोष' का उल्लेख किया जिसका उद्देश्य सेमीकंडक्टर के क्षेत्र सहित बुनियादी अनुसंधान और प्रोटोटाइप विकास को समर्थन देना तथा वाणिज्यिक स्तर पर निजी क्षेत्र द्वारा संचालित अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देना है।
PunjabKesari
प्रदर्शनी क्षेत्र का भी किया दौरा 
प्रधानमंत्री मोदी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा, "भारत एक सुधारवादी सरकार, बढ़ता हुआ विनिर्माण आधार और एक आकांक्षी तकनीक-उन्मुख बाजार प्रदान करता है।" सरकार ने 85,000 इंजीनियरों और तकनीशियनों का एक मजबूत प्रतिभा पूल विकसित करने की प्रतिबद्धता जताई है। इस उद्देश्य के लिए 113 से अधिक विश्वविद्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और अनुसंधान एवं विकास संगठनों को जोड़ा गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदर्शनी क्षेत्र का भी दौरा किया और सेमीकंडक्टर समाधानों की प्रगति पर कम्पनियों से बातचीत की।
PunjabKesari
शीर्ष सीईओ ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की सराहना की
मंगलवार को सेमीकंडक्टर कंपनियों के शीर्ष सीईओ ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने न केवल भारत को बल्कि पूरे विश्व को प्रेरित किया है। विभिन्न संगठनों के शीर्ष सीईओ और प्रतिनिधियों ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री मोदी से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की, जिनमें सेमी, माइक्रोन, एनएक्सपी, पीएसएमसी, आईएमईसी, रेनेसास, टीईपीएल, टोक्यो इलेक्ट्रॉन लिमिटेड, टॉवर, सिनोप्सिस, कैडेंस, रैपिडस, जैकब्स, जेएसआर, इन्फिनियन, एडवांटेस्ट, टेराडाइन, एप्लाइड मैटेरियल्स, लैम रिसर्च, मर्क, सीजी पावर और केनेस टेक्नोलॉजी शामिल हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!