Tinder गर्ल ने डेट पर बुलाया, फिर कैफे वालों ने वसूले सवा लाख... दिल्ली में डेटिंग एप से ठगी का नया तरीका

Edited By Yaspal,Updated: 29 Jun, 2024 06:26 PM

tinder girl invited on a date then the cafe owner charged rs 1 25 lakh

दिल्ली में सिविल सेवा की तैयारी कर रहे व्यक्ति के साथ ठगी का मामला सामने आया है। दरअसल, युवक की डेटिंग एप ‘टिंडर’ पर एक लड़की के साथ दोस्ती हुई। युवक को इस बात का बिल्कुल अंदाजा नहीं था

नेशनल डेस्कः दिल्ली में सिविल सेवा की तैयारी कर रहे व्यक्ति के साथ ठगी का मामला सामने आया है। दरअसल, युवक की डेटिंग एप ‘टिंडर’ पर एक लड़की के साथ दोस्ती हुई। युवक को इस बात का बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि वह प्यार की तलाश कर रहे पुरुषों को ठगने के लिए सावधानीपूर्वक बनाई गई एक भयावह साजिश में फंसने जा रहा है। पूर्वी दिल्ली के विकास मार्ग इलाके में रविवार को ब्लैक मिरर कैफे में वर्षा नामक महिला का जन्मदिन मनाने पहुंचा। युवक की वर्षा से मुलाकात टिंडर एप के जरिए हुई थी। कैफे में दोनों ने कुछ स्नैक्स, दो केक और एक गैर-अल्कोहल पेय के चार शॉट ऑर्डर किए। ‘डेट’ काफी अच्छी चल रही थी, लेकिन वर्षा को पारिवारिक आपातकाल के कारण बाहर जाना पड़ा।

जब युवक ने खाना खत्म किया और बिल मांगा तो वह हैरान रह गया। उसने कैफे को खाने के लिए 1,21,917.70 रुपये का बिल दिया था, जबकि इसकी कीमत कुछ हज़ार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए थी। पीड़ित ने तुरंत बिल का विरोध किया, लेकिन उसे धमकाया गया, बंधक बनाया गया और भुगतान करने के लिए मजबूर किया गया। व्यक्ति ने कैफे के मालिकों में से एक अक्षय पाहवा को ऑनलाइन राशि हस्तांतरित कर दी। पाहवा पूर्वी दिल्ली के शाहदरा के निवासी हैं और उन्होंने कक्षा 10 तक पढ़ाई की है। कैफ़े से बाहर निकलते ही वह सीधे पुलिस के पास गया और मामला दर्ज कराया। पुलिस ने मामले की जांच शुरू की और इंस्पेक्टर संजय गुप्ता के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम बनाई गई। पुलिस ने कैफे के मालिक पाहवा को हिरासत में ले लिया।

जांच के दौरान उन्होंने पुलिस को बताया कि ब्लैक मिरर कैफे का मालिक अंश ग्रोवर और वंश पाहवा हैं। अक्षय और वंश चचेरे भाई हैं, जबकि अंश उनका दोस्त है। उन्होंने कहा कि कैफे में कई "टेबल मैनेजर" काम करते हैं। जिनमें आर्यन नाम का एक आदमी भी शामिल है और इन "टेबल मैनेजर" का प्रबंधन दिग्रांशु नामक व्यक्ति करता है। आर्यन ने कक्षा 7 की पढ़ाई छोड़ दी है और वर्तमान में बेरोजगार है।

पाहवा ने 25 वर्षीय अफसान परवीन नामक वर्शा को भी छोड़ दिया, जिसे आयशा और नूर के नाम से भी जाना जाता है। जब पुलिस ने उसका पता लगाया तो परवीन एक अन्य कैफे में मुंबई के एक व्यक्ति के साथ "डेट" पर थी, जिससे उसकी मुलाकात Shaadi.com पर हुई थी। परवीन ने पुलिस को उनके काम करने के तरीके के बारे में बताया। आर्यन ने पीड़ित से संपर्क किया और वर्षा बनकर उससे बात की। उसने परवीन की तस्वीर को वन-टाइम व्यू मोड में शेयर किया और उसे 23 जून को लक्ष्मी नगर में अपना जन्मदिन मनाने के लिए आमंत्रित किया। कैफे में पहुंचने के बाद परवीन ने पारिवारिक आपातकाल का बहाना बनाया और योजना के अनुसार बाहर निकल गईं और उनके साथी को बिल थमा दिया गया।

प्रत्येक खिलाड़ी का अपना हिस्सा होता है
इन बेखबर पुरुषों से ली जाने वाली राशि का 15% परवीन को जाता है। 45% टेबल और कैफ़े प्रबंधकों के बीच बांटा जाता है, और शेष 40% मालिकों को दिया जाता है। पुलिस ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बैंगलोर और हैदराबाद सहित प्रमुख मेट्रो शहरों में अनजाने पीड़ितों से पैसे ऐंठने के लिए ऐसी कई योजनाएं चल रही हैं। उन्होंने कहा कि ये विस्तृत योजनाएँ कैफ़े मालिकों, प्रबंधकों और अन्य लोगों की मिलीभगत से पनपती हैं, जो डेटिंग ऐप पर "सही" पुरुषों पर राइट-स्वाइप करते हैं।

पुलिस ने कहा कि "टेबल मैनेजर" इन ऐप पर नकली प्रोफ़ाइल बनाते हैं और पुरुषों को कैफ़े में ले जाते हैं, जहाँ उनसे खाने-पीने के लिए ज़्यादा पैसे लिए जाते हैं। अगर वे पैसे देने से इनकार करते हैं, तो उन्हें धमकाया जाता है, पीटा जाता है या तब तक कैद में रखा जाता है जब तक वे मान नहीं जाते।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!