आज 45 लाख महिलाओं के खाते में आएंगे पैसे, केजरीवाल की याचिका पर होगी सुनवाई, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Parveen Kumar,Updated: 13 Sep, 2024 05:22 AM

today money will come in the accounts of 45 lakh women

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ‘करमा' त्योहार की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को जेएमएमएसवाई योजना के तहत लगभग 45 लाख महिला लाभार्थियों के खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से एक हजार रुपये की दूसरी किस्त जारी करेंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी...

नेशनल डेस्क : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ‘करमा' त्योहार की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को जेएमएमएसवाई योजना के तहत लगभग 45 लाख महिला लाभार्थियों के खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से एक हजार रुपये की दूसरी किस्त जारी करेंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। बोकारो जिले के आदिवासियों के धार्मिक स्थल लुगुबुरू-घंटाबाड़ी में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘झारखंड मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना' (जेएमएमएसवाई) के लाभार्थियों के बैंक खातों में दूसरी किस्त की राशि जमा की जाएगी।

वहीं, उच्चतम न्यायालय आबकारी नीति ‘‘घोटाला'' मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की दो याचिकाओं पर आज फैसला सुनाएगा। केजरीवाल ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के मामले में अपनी गिरफ्तारी तथा जमानत से इनकार किए जाने को चुनौती देते हुए दो अलग-अलग याचिकाएं दायर की हैं। सर्वोच्च न्यायालय की वेबसाइट पर 13 सितंबर को अपलोड की गई वाद सूची के अनुसार, न्यायमूर्ति सूर्यकांत की अध्यक्षता वाली पीठ दोनों याचिकाओं पर फैसला सुनाएगी। पीठ में न्यायमूर्ति उज्ज्वल भुइंया भी शामिल हैं।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
उत्तराखंड : बारिश के चलते आज सभी स्कूल रहेंगे बंद

उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में बृहस्पतिवार को बारिश का दौर जारी रहा जबकि शुक्रवार को भी भारी एवं बहुत भारी बारिश का मौसम विभाग द्वारा ‘रेड अलर्ट' जारी किये जाने को ध्यान में रखकर स्कूलों को बंद रखे जाने के आदेश दिए गए हैं । यहां तड़के शुरू हुई बारिश रूक-रूक कर दिन भर जारी रही और जिला प्रशासन ने मौसम विभाग के बारिश के ‘रेड अलर्ट' को देखते हुए एहतियातन बृहस्पतिवार को सभी स्कूल बंद रखे । चमोली जिले में भी स्कूल बंद रखे गए। गढ़वाल और कुमांउ, दोनों क्षेत्रों के पहाड़ी इलाकों में सुबह से ही बारिश हो रही है। गढ़वाल के उच्च हिमालयी क्षेत्र में ऋतु का पहला हिमपात भी हुआ। देहरादून मौसम केंद्र के एक वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने बताया कि उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में 5000 मीटर से ऊंची पहाड़ियों पर हिमपात होने की सूचना मिली है।

आज पैसे डबल करने का शानदार मौका, आएगा वेस्टर्न कैरियर्स का IPO, जानें पूरी डिटेल
लॉजिस्टिक्स कंपनी वेस्टर्न कैरियर्स (इंडिया) लिमिटेड का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 13 सितंबर को खुलेगा। आईपीओ दस्तावेजों के अनुसार, कोलकाता स्थित कंपनी का आईपीओ 18 सितंबर को बंद होगा। बड़े (एंकर) निवेशक 12 सितंबर को शेयरों के लिए बोली लगा पाएंगे। आईपीओ 500 करोड़ रुपये तक के नए शेयरों और 54 लाख शेयर की बिक्री पेशकश (ओएफएस) का संयोजन है। जेएम फाइनेंशियल और कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी इस निर्गम के प्रबंधक हैं। कंपनी के शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। जेएम फाइनेंशियल और कोटक महिंद्रा कैपिटल वेस्टर्न कैरियर्स के आईपीओ के मैनेजर हैं। कंपनी के शेयरों को बीएसई और एनएसई पर लिस्ट करने का प्रस्ताव है। कंपनी की लिस्टिंग 23 सितंबर को होगी। ये एक मेनबोर्ड का आईपीओ है।

Chhattisgarh में एक ही परिवार के 4 लोगों की हत्या
छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में गुरुवार को कथित तौर पर जादू-टोना के शक में 11 माह के शिशु समेत एक ही परिवार के चार लोगों की हत्या कर दी गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हत्या के मामले में पुलिस ने गांव के तीन संदिग्धों-- एक व्यक्ति और उसके दो बेटों को हिरासत में लिया है तथा वह उनसे पूछताछ कर रही है। उन्होंने बताया कि यह घटना कसडोल थाना क्षेत्र के छरछेड़ गांव में शाम करीब छह बजे हुई तथा मारे गए लोगों की पहचान चैतराम कैवर्त्य (47), उनकी बहनें - जमुना (28) और यशोदा (30) तथा जमुना के 11 माह के बेटे यश के रूप में हुई है। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में रामनाथ पटले और उनके दो बेटों को हिरासत में लिया है एवं उनसे पूछताछ जारी है।

BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी के 40 स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम नायब सिंह सैनी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम शामिल हैं। इसके अलावा केंद्रीय सड़क एंव परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, बीजेपी हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडोली, पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहरलाल खट्टर, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन राम मेघवाल, हरदीप सिंह पुरी, रवनीत सिंह बिट्टू, राव इंद्रजीत सिंह भी प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेंगे।

मुझे पद की कोई लालसा नहीं, लोगों के लिए इस्तीफा देने को तैयार : ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उन्हें पद की कोई लालसा नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं आरजी कर अस्पताल की डॉक्टर की हत्या मामले में भी न्याय चाहती हूं। वह लोगों के लिए इस्तीफा देने को तैयार हैं। ममता बनर्जी गुरुवार शाम प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टरों के साथ मुलाकात के लिए पहुंची थीं। इस दौरान डॉक्टर मीटिंग की लाइव स्ट्रीमिंग की मांग पर अड़े रहे, लेकिन मामला सुप्रीम कोर्ट में होने के कारण यह संभव नहीं था। ऐसे में जूनियर डॉक्टर ममता से मिलने नहीं आए। यह मीटिंग फेल होने के बाद ममता बनर्जी ने अपने इस्तीफे की बात कही है। उन्होंने कहा कि वह आरजी कर मेडिकल कॉलेज की डॉक्टर के हत्या का इंसाफ चाहती हैं। 

भाजपा सांसद कंगना रनौत के खिलाफ मुक्दमा दर्ज
आगरा की एक अदालत में फिल्म अभिनेत्री एवं भाजपा सांसद कंगना रनौत के खिलाफ किसान आंदोलन को लेकर की गई ‘आपत्तिजनक' टिप्पणी के लिए वाद दायर किया गया है। वरिष्ठ अधिवक्ता रमाशंकर शर्मा ने एमपी/एमएलए विशेष अदालत में कंगना रनौत के विरुद्ध राष्ट्रद्रोह एवं राष्ट्र अपमान के आरोप में यह वाद दायर किया है। वादी ने आरोप लगाया है कि रनौत ने एमएसपी एवं अन्य मांगों को लेकर पिछले वर्षों में दिल्ली की सीमाओं पर धरने पर बैठे लाखों किसानों के प्रति बेहद अभद्र टिप्पणी कर उनको ‘‘हत्यारा और बलात्कारी'' करार दिया था। न्यायाधीश अनुज कुमार सिंह ने वादी अधिवक्ता के बयान दर्ज करने के लिए 17 सितंबर की तिथि तय की है।

PM मोदी के 74वें जन्मदिन पर बनेगा 4000 किलो शाकाहारी लंगर
अजमेर शरीफ दरगाह 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन के अवसर पर 4000 किलोग्राम शाकाहारी "लंगर" भोजन तैयार करेगी। यह विशेष लंगर दरगाह की परंपराओं के अनुसार तैयार किया जाएगा और लोगों के बीच वितरित किया जाएगा। इस लंगर का उद्देश्य सभी उपस्थित लोगों और आस-पास के समुदाय को भोजन प्रदान करना है। यह आयोजन न केवल प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को मनाने का अवसर है, बल्कि समाज में सेवा और सामुदायिक एकता को बढ़ावा देने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है।

गणपति बप्पा के दर्शन कर लौट रही नाबालिग लड़की से गैंगरेप
महाराष्ट्र के पालघर जिले के नालासोपारा में एक 10 साल की बच्ची से सामूहिक बलात्कार का मामला सामने आया है। यह घटना 2 सितंबर की सुबह हुई। दोनों आरोपी पिछले हफ्ते नाबालिग बच्ची को एक सुनसान जगह पर ले गए और उसके साथ बलात्कार किया। इस घटना ने पूरे इलाके में हड़कंप मचा दिया है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की जा रही है। आचोले पुलिस ने इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों की पहचान राहुल गेंडे (41) और शाहू उर्फ लंबू (35) के रूप में की गई है। शिकायत के बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया और दोनों आरोपियों को भारतीय दंड संहिता (IPC) और पॉक्सो एक्ट के तहत गिरफ्तार किया। पीड़िता की मेडिकल जांच भी कराई गई है।

किले की दीवार गिरने से 7 लोगों की मौत
मध्यप्रदेश के उत्तरी अंचल में लगातार और तेज बारिश के बीच दतिया जिला मुख्यालय पर वर्षों पुराने किले की जर्जर दीवार दो कच्चे मकानों पर गिर गई, जिससे सात लोगों की मृत्यु हो गई और दो अन्य लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार आज सुबह हुए इस हादसे में दो कच्चे मकानों में रह रहे नौ लोग दब गए। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन, पुलिस और विशेष राहत एवं बचाव दल ने अपना कार्य शुरू किया। इसके चलते दो लोगों को बचा लिया गया, जिन्हें इलाज मुहैया कराया गया। शेष सात लोगों के शव निकाले गए। किला लगभग चार सौ वर्ष पुराना बताया गया है और इसकी दीवार भी जर्जर हो चुकी है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!