Hidden camera : टॉयलेट क्लीनर की बोतल में छिपा हो सकता है कैमरा, जानिए कैसे करें खुद की सुरक्षा

Edited By Mahima,Updated: 16 Sep, 2024 03:03 PM

toilet cleaner bottle may have a hidden camera know how to protect yourself

हर कोई एक सुरक्षित और प्राइवेट वातावरण में रहना चाहता है, खासकर जब वह बाथरूम जैसे निजी स्थानों पर होता है। लेकिन हाल ही में सामने आई एक नई तकनीक ने लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है।

नेशनल डेस्क: हर कोई एक सुरक्षित और प्राइवेट वातावरण में रहना चाहता है, खासकर जब वह बाथरूम जैसे निजी स्थानों पर होता है। लेकिन हाल ही में सामने आई एक नई तकनीक ने लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है। अब टॉयलेट क्लीनर की बोतल में छिपे हुए कैमरे के जरिए आपकी प्राइवेट गतिविधियों को रिकॉर्ड किया जा सकता है। यह कैमरे आपको कहीं पर भी मिल सकते हैं, जैसे कि वॉशरूम में हो सकता है कैमरा होटल, OYO, गेस्ट रूम या फिर किसी नई जगह पर बहुत से लोग विजिट करते हैं। कुछ क्रिमिनल्स माइंड वाले लोग कई बार प्राइवेट वीडियो या फोटो कैप्चर कर लेते हैं, जिसके बाद वे भोले-भाले लोगों को ब्लैकमेल करते हैं। 

कैसे काम करता है यह कैमरा?
इन कैमरों को टॉयलेट क्लीनर की बोतल के अंदर इस तरह से छिपाया जाता है कि यह आसानी से पहचान में नहीं आता। ये कैमरे HD क्वालिटी में वीडियो रिकॉर्ड करते हैं, जो किसी भी शरारती तत्व को आपके निजी क्षणों को कैप्चर करने की सुविधा प्रदान करते हैं। इसके बाद, इन वीडियो को ब्लैकमेल के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर इंटरनेट पर सार्वजनिक किया जा सकता है।

यह है गैर-कानूनी
किसी की प्राइवेट गतिविधियों को बिना अनुमति के रिकॉर्ड करना और फिर उसे सार्वजनिक करना पूरी तरह से गैर-कानूनी है। इसके लिए दोषी को जेल की सजा भी हो सकती है। यह एक गंभीर अपराध है और इसके खिलाफ सख्त कानून हैं।

कैसे करें सुरक्षा सुनिश्चित?
आप बाथरूम या किसी भी नई जगह पर जाने से पहले अपनी सुरक्षा के लिए कुछ आसान उपाय कर सकते हैं:
1. लाइट्स बंद करें: सभी लाइट्स बंद करके देखें कि कहीं से कोई लाइट या फ्लैश तो नहीं आ रहा है। छिपे हुए कैमरे आमतौर पर किसी प्रकार की रोशनी या फ्लैश का संकेत देते हैं।
2. बग डिटेक्टर का उपयोग करें: कैमरा या बग डिटेक्टर का इस्तेमाल करें, जो आपके पास मौजूद कैमरों को पकड़ने में मदद कर सकते हैं। ये डिटेक्टर ऑनलाइन या इलेक्ट्रॉनिक स्टोर्स पर आसानी से उपलब्ध हैं।
इन सरल उपायों से आप अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं और संभावित खतरों से बच सकते हैं। अपनी प्राइवेसी को लेकर सतर्क रहना बहुत जरूरी है, ताकि आप किसी भी प्रकार की अनचाही परिस्थितियों से बच सकें।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!