बेंगलुरु: टोयोटा ने 25 एकड़ में बनाया ईको पार्क, 42 हजार बच्चों को दी गई पौधे लगाने की ट्रेनिंग

Edited By Parminder Kaur,Updated: 02 Sep, 2024 11:35 AM

toyota built an eco park on 25 acres in bengaluru

पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी गंभीरता को दर्शाते हुए टोयोटा ने बेंगलुरु में 25 एकड़ जमीन पर एक ईको पार्क स्थापित किया है। इस पार्क में 17 शैक्षिक थीम पार्क शामिल हैं। अब तक कंपनी ने इस पार्क में 42 हजार बच्चों को पौधे लगाने की ट्रेनिंग दी है। इसके...

ऑटो डेस्क. पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी गंभीरता को दर्शाते हुए टोयोटा ने बेंगलुरु में 25 एकड़ जमीन पर एक ईको पार्क स्थापित किया है। इस पार्क में 17 शैक्षिक थीम पार्क शामिल हैं। अब तक कंपनी ने इस पार्क में 42 हजार बच्चों को पौधे लगाने की ट्रेनिंग दी है। इसके लिए कंपनी ने लगभग 30 करोड़ रुपये का फंड रखा है, जो पार्क की देखभाल और ट्रेनिंग पर खर्च किया जाता है।

कंपनी ने पार्क की देखरेख के लिए पर्यावरण विशेषज्ञों को नियुक्त किया है। ये विशेषज्ञ कर्नाटक के गांवों और शहरों के स्कूलों में जाकर बच्चों को पार्क में लाते हैं। ईको पार्क में बच्चों को बेंगलुरु और कर्नाटक के अन्य इलाकों में पाए जाने वाले पौधों और पक्षियों के बारे में जानकारी दी जाती है और उन्हें इस विषय में पढ़ाया जाता है।

बच्चों को एक लक्ष्य दिया जाता है कि वे अपने स्कूल या गांव में एक विशेष जगह को प्राकृतिक रूप से विकसित करें। टोयोटा की टीम लगातार बच्चों के काम की निगरानी करती है और उनके गांवों में जाकर उनकी प्रगति देखती है। कंपनी का लक्ष्य हर साल 10 हजार बच्चों को इस प्रकार की ट्रेनिंग देने का है।

सोलर एनर्जी से बन रही टोयोटा की कारें

धरती पर बढ़ते तापमान को लेकर दुनियाभर के देश चिंतित हैं और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के प्रयास कर रहे हैं। भारत ने 2070 तक जीरो नेट उत्सर्जन का लक्ष्य रखा है। इस दिशा में जापान की ऑटो कंपनी टोयोटा लंबे समय से प्रयासरत है।

टोयोटा की बेंगलुरु स्थित यूनिट में कारों के निर्माण में 100 प्रतिशत रिन्यूबल एनर्जी का इस्तेमाल हो रहा है। कंपनी ने फैक्ट्री के लिए 8 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट लगाया है और बाकी 24 मेगावाट बिजली के लिए सौर ऊर्जा कंपनियों के साथ समझौते किए हैं। इस यूनिट में उपयोग होने वाले पानी का केवल 5 प्रतिशत ही धरती से निकाला जाता है, जबकि 95 प्रतिशत पानी रीसाइकिल किया जाता है।

कंपनी की बेंगलुरु में दो यूनिट्स हैं, जिनमें से एक यूनिट ई-कारों की टेक्नोलॉजी पर काम करती है। यहां भी सौर ऊर्जा और रीसाइकिल पानी का उपयोग किया जा रहा है। टोयोटा बेंगलुरु में हर साल 3 लाख 45 हजार कारों का निर्माण करती है।


बी. पद्मनाभ, कार्यकारी उपाध्यक्ष, विनिर्माण, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कहा- टोयोटा पर्यावरण संबंधी अपनी जिम्मेदारियों को समझती है और इन्हें निभाने के लिए इस ईको पार्क की स्थापना की गई है। हम यहां बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक ही नहीं कर रहे, बल्कि उनके कार्य की निगरानी भी कर रहे हैं और सकारात्मक परिणाम भी देख रहे हैं।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!