Edited By Anu Malhotra,Updated: 24 Dec, 2024 09:26 AM
टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने टैरिफ नियमों में अहम बदलाव किए हैं, जिससे कॉलिंग और SMS का उपयोग करने वाले ग्राहकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। अब सरकारी और निजी टेलीकॉम कंपनियों को ऐसे खास टैरिफ प्लान उपलब्ध कराने होंगे जो केवल...
नेशनल डेस्क: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने टैरिफ नियमों में अहम बदलाव किए हैं, जिससे कॉलिंग और SMS का उपयोग करने वाले ग्राहकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। अब सरकारी और निजी टेलीकॉम कंपनियों को ऐसे खास टैरिफ प्लान उपलब्ध कराने होंगे जो केवल कॉलिंग और मैसेजिंग सेवाओं के लिए होंगे।
क्या हैं नए बदलाव?
TRAI ने निर्देश दिया है कि सभी टेलीकॉम कंपनियां कम से कम एक ऐसा टैरिफ वाउचर पेश करें, जो केवल वॉयस कॉल और SMS सेवाओं के लिए हो। इस प्लान की वैधता 365 दिनों तक हो सकती है। इसके अलावा, पहले स्पेशल रिचार्ज कूपन की अधिकतम वैधता 90 दिन तक सीमित थी, जिसे अब बढ़ाकर 365 दिन कर दिया गया है।
टेलीकॉम कंपनियों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे किसी भी राशि का रिचार्ज कूपन पेश कर सकती हैं, लेकिन 10 रुपये का न्यूनतम रिचार्ज वाउचर अनिवार्य होगा।
ग्राहकों को कैसे होगा फायदा?
यह बदलाव खासतौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो केवल कॉलिंग और मैसेजिंग सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं और इंटरनेट डेटा की जरूरत नहीं रखते। खासकर सीनियर सिटीजन्स और ऐसे यूजर्स जिन्हें घर पर ब्रॉडबैंड कनेक्शन की सुविधा है, उनके लिए यह एक किफायती विकल्प होगा। अब ग्राहकों को सिर्फ उन्हीं सेवाओं के लिए भुगतान करना होगा, जिनका वे वास्तव में इस्तेमाल करते हैं।
TRAI का यह कदम उन उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए उठाया गया है जो महंगे डेटा प्लान का उपयोग नहीं करना चाहते। यह बदलाव टेलीकॉम इंडस्ट्री में उपभोक्ता-केंद्रित नीतियों को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल मानी जा रही है।
जल्द आएंगे नए प्लान
टेलीकॉम कंपनियां अब TRAI के इन निर्देशों के अनुरूप नए प्लान लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। इससे करोड़ों ग्राहकों को न केवल राहत मिलेगी, बल्कि यह टेलीकॉम बाजार में नई प्रतिस्पर्धा भी पैदा करेगा।