Train Accident: Delhi-Mumbai रूट पर टला बड़ा रेल हादसा, दो हिस्सों में बंटी नंदा देवी एक्सप्रेस, यात्रियों में मचा हड़कंप

Edited By Yaspal,Updated: 12 Aug, 2024 11:14 PM

train accident nanda devi express split into two parts

देहरादून से कोटा आते समय नंदादेवी एसी सुपर फास्ट एक्सप्रेस भरतपुर व सेवर स्टेशन के बीच अचानक दो हिस्सों में बंट गई। घटना से रेल यात्रियों को तेज झटका लगा और ट्रेन रुक गई

देहरादूनः देहरादून से कोटा आते समय नंदादेवी एसी सुपर फास्ट एक्सप्रेस भरतपुर व सेवर स्टेशन के बीच अचानक दो हिस्सों में बंट गई। घटना से रेल यात्रियों को तेज झटका लगा और ट्रेन रुक गई। यात्रियों ने बताया कि ट्रेन के दो हिस्सों अलग होने से पिछले हिस्से में लाइट व एयरकंडीशनिंग बंद हो गई और ट्रेन धीरे-धीरे रुक गई, जब काफी देर तक ट्रेन नहीं चली तो नीचे उतर कर देखा तो ट्रेन के कुछ डिब्बे ही ट्रेक पर खड़े थे। इंजन व अगला हिस्सा आगे जा चुका था।

भरतपुर और सेवर स्टेशन के बीच से गुजर रही थी ट्रेन
यह घटना तब हुई जब देहरादून से कोटा जा रही नंदा देवी एसी सुपर फास्ट एक्सप्रेस भरतपुर और सेवर स्टेशन के बीच से गुजर रही थी। अचानक ट्रेन में तेज झटका लगा और यात्रियों को कुछ असामान्य होने का एहसास हुआ। ट्रेन के रुकने पर यात्री डिब्बों से उतरे तो देखा कि ट्रेन दो हिस्सों में बंट चुकी थी। ट्रेन का इंजन और कुछ डिब्बे आगे निकल गए थे, जबकि बाकी डिब्बे पीछे रह गए थे। फिलहाल यह जानकारी सामने आई है कि तकनीकि खराबी के कारण यह घटना घटित हुई है।

रेलवे ट्रैक बाधित, अन्य ट्रेनें होंगी लेट
प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार 'वे दादी के अस्थि विसर्जन के लिए हरिद्वार गए थे। लौटते समय भरतपुर के निकट ट्रेन तेज झटके के साथ धीरे-धीरे रुक गई। गनीमत यह रही कि ट्रेन धीमी रफ्तार में थी, ऐसे में पटरी से नीचे नहीं उतरी, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था।' घटना की जानकारी मिलते ही रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। तुरंत ही अधिकारियों को सूचित किया गया और मरम्मत टीम को घटनास्थल पर भेजा गया। अलग हुए डिब्बों को वापस जोड़ा गया। इसके बाद ट्रेन को रवाना किया गया। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग पौने घंटे की देरी हुई। इस घटना के कारण रेलवे ट्रैक बाधित हो गया, जिससे अन्य ट्रेनों को भी देरी का सामना करना पड़ रहा है।

यात्रियों ने बताया कि अचानक से झटका खाकर ट्रेन रुक गई थी। सुबह 7 बजकर 10 मिनट के आसपास यह हादसा हुआ। ऐसे में अधिकांश यात्री सो रहे थे, लेकिन झटका खाकर ट्रेन के रुकने के बाद कुछ देर ट्रेन खड़ी रही। उसके बाद यात्रियों ने जब बाहर जाकर देखा तो सामने आया कि इंजन और कुछ कोच छूट कर आगे चले गए थे, जबकि शेष कोच पीछे रह गए थे।

कोटा रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय का कहना है कि ट्रेन के A3 और A4 कोच के बीच अनकपल होने का मामला सामने आया है। रेलवे स्टाफ ने दोनों कोच को जोड़कर कोटा के लिए रवाना कर दिया। कोटा पहुंचने पर कोच को हटा दिया गया. इस पूरे घटनाक्रम की जांच के आदेश दिए गए हैं। हालांकि, इस घटना में कोई जनहानि या नुकसान नहीं हुआ।

बंद हो गए थे एसी, पंखे और लाइट
अचानक से हुए इस घटनाक्रम के दौरान ट्रेन के पंखे और एयर कंडीशन और लाइन बंद हो गए थे। ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि जनरेटर कंपार्टमेंट से दूसरे कोच का संपर्क टूट गया था। उसके बाद रेलवे के अधिकारियों के निर्देश पर ट्रेन के छूटे हुए कोच को वापस जोड़ने का काम किया गया, जिसमें इंजन और उससे जुड़े कुछ डिब्बों को वापस पीछे लाया गया और फिर छूटे हुए डिब्बों से जोड़ा गया। उसके बाद ट्रेन को दोबारा कोटा के लिए रवाना किया गया। इस पूरे घटनाक्रम में करीब 40 मिनट का समय लग गया. वहीं, करीब 1 घंटे की देरी से ट्रेन कोटा पहुंची।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!