प्रेशर लीकेज के कारण बीच पुल पर रुकी ट्रेन, नीचे रेंगते हुए लोको पायलट ने समस्या की हल (Video)

Edited By Mahima,Updated: 22 Jun, 2024 01:09 PM

train stopped in the middle of the bridge due to pressure leakage

बिहार के समस्तीपुर रेल मंडल में एक साहसिक घटना सामने आई है। प्रेशर लीकेज की वजह से ट्रेन बीच पुल पर रुक गई। लोको पायलट अजय कुमार यादव और सहायक लोको पायलट रंजीत कुमार ने जान जोखिम में डालकर इस समस्या का समाधान किया।

नेशनल डेस्क: बिहार के समस्तीपुर रेल मंडल में एक साहसिक घटना सामने आई है। प्रेशर लीकेज की वजह से ट्रेन बीच पुल पर रुक गई। लोको पायलट अजय कुमार यादव और सहायक लोको पायलट रंजीत कुमार ने जान जोखिम में डालकर इस समस्या का समाधान किया। समस्तीपुर रेलमंडल के वाल्मीकि नगर और पनियावा स्टेशन के बीच पुल संख्या 382 पर अचानक ट्रेन संख्या 05497 अप नरकटियागंज गोरखपुर के लोको इंजन के अनलोडर वॉल्व से एयर प्रेशर लीकेज होने लगा।

इसके कारण एमआर प्रेशर कम हो गया और ट्रेन बीच पुल पर रुक गई। पुल पर ट्रेन रुकने के बाद उसे ठीक करना बेहद मुश्किल हो गया था। लोको पायलट और सहायक लोको पायलट ने पुल पर लटकते और रेंगते हुए इंजन के लीकेज वाले स्थान तक पहुंचने का निर्णय लिया। उन्होंने काफी मशक्कत के बाद लीकेज को बंद करने में कामयाबी हासिल की। इसके बाद ही ट्रेन अपने गंतव्य स्टेशन की ओर आगे बढ़ सकी। इस साहसिक कार्य को देखते हुए समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने दोनों चालकों को 10 हजार रुपये का इनाम और प्रशस्ति-पत्र देने की घोषणा की है।
 

There was air leakage from the UL valve and the Train was stopped at Naked Bridge it was closed with great effort by LP & ALP

Our Loco Pilots takes all risks to keep the trains running - Red Salute to Indian Railways @RailMinIndia @AshwiniVaishnaw for the hard word & dedication pic.twitter.com/gx5lA9pfV5

— Chetan (@tikku56) June 22, 2024

इस घटना का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें लोको पायलट और सहायक लोको पायलट को पुल पर रेंगते हुए देखा जा सकता है। इस घटना ने रेल कर्मचारियों की साहस और तत्परता का अद्भुत उदाहरण पेश किया है, जो यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालने से भी नहीं हिचकिचाते।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!