कनाडा में कंसर्ट दौरान दिलजीत दोसांझ से मिलने पहुंच गए ट्रूडो,  पंजाबी NRIs ने PM की मुलाकात में छिपे षडयंत्र का खोला राज

Edited By Tanuja,Updated: 18 Jul, 2024 02:31 PM

trying to woo us say nris from punjab after trudeau met dosanjh

कनाडा के टोरंटो में ओंटारियो के डाउनटाउन में स्थित रोजर्स सेंटर स्टेडियम में गत रविवार को करवाए गए कंसर्ट दौरान  अचानक कनाडा के

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा के टोरंटो में ओंटारियो के डाउनटाउन में स्थित रोजर्स सेंटर स्टेडियम में गत रविवार को करवाए गए कंसर्ट दौरान  अचानक कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो  दिलजीत दोसांझ से मिलने पहुंच गए।  यह मुलाकात अभिनेता-गायक के शो से कुछ ही घंटे पहले हुई।  कनाडा में बसे पंजाबी NRIs ने इस मुलाकात का राज खोल दिया है। कई लोगों ने कहा कि यह स्पष्ट संकेत है कि ट्रूडो चुनावों से पहले कनाडा में पंजाबी प्रवासियों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। वो भी ऐसे समय में जब उनकी लिबरल पार्टी ऑफ कनाडा मुद्रास्फीति, आव्रजन संकट आदि के कारण काफी आलोचनाओं का सामना कर रही है। कनाडा में अक्टूबर 2025 तक चुनाव होने की उम्मीद है। "जब भी कोई राजनेता किसी स्थान पर जाता है, तो हम राजनीतिक कोण को देखने से बच नहीं सकते हैं, खासकर जब यह चुनावी वर्ष हो।

 

कनाडा के तर्कशील (तर्कवादी) सोसाइटी के उपाध्यक्ष बलविंदर बरनाला ने ब्रैम्पटन से बताया कि कनाडा में लगभग 2.1 प्रतिशत सिख आबादी है और पिछले दो चुनावों में लिबरल पार्टी को सिख मतदाताओं का समर्थन मिल रहा है  इसलिए ट्रूडो ने निश्चित रूप से पंजाबी  NRIs को लुभाने की कोशिश की " । कनाडा की लगभग 2.1 प्रतिशत आबादी सिख है और कनाडा में वर्तमान में 18 सिख सांसद हैं। कनाडा की आबादी का 2.6 प्रतिशत पंजाबी (भारत और पाकिस्तान से) है, जबकि करीब 2.2 प्रतिशत हिंदू हैं। बरनाला  ने कहा कि ट्रूडो के इस फैसले में दोसांझ के प्रशंसकों की बड़ी संख्या ने भी भूमिका निभाई होगी। "दोसांझ अब अपनी लोकप्रियता के शिखर पर हैं। वे पहले भी शो करते रहे हैं, लेकिन अब उनका ग्राफ अपने चरम पर है। मेरी बेटी ने अपने बच्चों के साथ लाइव शो देखा और उसने मुझे बताया कि यह पहली बार था जब स्टेडियम पूरी तरह से खचाखच भरा था।  उन्होंने कहा कि  सभी टिकटें बिक गईं और और उसके बाद भी टिकटों की मांग रही"। रविवार को दोसांझ के शो में 50,000 से अधिक लोग शामिल हुए। 

PunjabKesari

ओंटारियो के एक सामाजिक कार्यकर्ता और लेखक डॉ. हरदीप सिंह अटवाल ने कहा, "मेरा बेटा शो देखने गया था और उसने मुझे प्रशंसकों की भारी भीड़ के बारे में बताया... प्रशंसक दो घंटे तक दोसांझ के गानों पर नाचते रहे। प्रधानमंत्री को दोसांझ के प्रशंसकों की भीड़ का एहसास हुआ और वे उनके शो से पहले उनसे मिलने गए।अन्यथा, यह पहली बार नहीं है कि दिलजीत ने कनाडा में कोई संगीत कार्यक्रम आयोजित किया हो।" मॉन्ट्रियल यूथ स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन के संयोजक मनदीप ने कहा कि ट्रूडो दोसांझ को बधाई देने का अवसर नहीं चूकना चाहते थे, जब उनके 50,000 से अधिक प्रशंसक कार्यक्रम स्थल पर एकत्र होने वाले थे। "कनाडाई प्रधानमंत्री पहले ही आव्रजन और मुद्रास्फीति के मुद्दों पर आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं। शायद यह कनाडा के पंजाबी मतदाताओं को खुश करने का एक प्रयास था।"

 

उन्होंने कहा, "यह गर्व की बात है कि किसी देश का प्रधानमंत्री अपने शो से पहले भारत के एक कलाकार से मिलने आता है।" उन्होंने कहा, "दोसांझ और ट्रूडो दोनों ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर (अपनी मुलाकात की) तस्वीरें और वीडियो शेयर किए हैं और यह अभी भी इंटरनेट पर धूम मचा रहा है।" "दिलजीत दोसांझ को शुभकामना देने के लिए रोजर्स सेंटर में रुके।   ट्रूडो ने इंस्टाग्राम पर अपने पोस्ट में कहा-शो से पहले शुभकामनाएं। कनाडा एक महान देश है- जहां पंजाब का एक आदमी इतिहास बना सकता है और हमारे स्टेडियम बेच सकता है। विविधता केवल हमारी ताकत नहीं है। यह एक महाशक्ति है"। 

PunjabKesari

हालांकि, यह पोस्ट कनाडा में कई गैर-पंजाबी एनआरआई को पसंद नहीं आई। भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी ट्रूडो से उनके पोस्ट में भारत का उल्लेख न करने के लिए सवाल किया। सिरसा ने X पर एक पोस्ट में कहा, "दिलजीत दोसांझ जैसे शानदार कलाकार की प्रशंसा करने का आपका इशारा शब्दों के खेल के ज़रिए आपकी जानबूझकर की गई शरारत से पूरी तरह से फीका पड़ गया है।" "हम कनाडाई पीएम के कदम को आगामी चुनावों से अलग नहीं कर सकते। हालांकि, मुझे लगता है कि दिलजीत एक लोकप्रिय पंजाबी गायक हैं और उनकी टैगलाइन भी है पंजाबीया गए ओए (पंजाबी यहाँ हैं)। इसलिए, उन्हें पंजाब का लड़का कहना ठीक है क्योंकि पंजाब भारत का ही हिस्सा है" । सितंबर 2023 से भारत और कनाडा के बीच संबंध खराब हो गए हैं, जब ट्रूडो ने "भारत सरकार के एजेंटों" और खालिस्तानी समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निजार की हत्या के बीच कथित "संभावित संबंध" की बात कही थी। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!