Haldi benefits: रोजाना खाली पेट हल्दी का पानी पीने से शरीर में कभी नहीं बनेंगे कैंसर के सेल...एक ही झटके में बाहर निकल देता है सारी गंदगी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 16 Sep, 2024 11:20 AM

turmeric medicinal  anti bacterial anti fungal properties turmeric water

हल्दी एक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर औषधीय है अगर सुबह की शुरुआत अगर हल्दी के पानी से की जाए, तो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं।

नेशनल डेस्क: हल्दी एक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर औषधीय है अगर सुबह की शुरुआत अगर हल्दी के पानी से की जाए, तो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। इससे कैंसर की कोश‍िकाओं को बनने से रोकने में भी मदद म‍िलती है।  हल्दी का सेवन इम्युनिटी, पाचन और दांतों की समस्याओं से राहत देने के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। आइए जानते हैं कि रोजाना हल्दी का पानी पीने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं। 

हल्दी के पानी के सेवन के फायदे:

वजन घटाने में सहायक
सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। हल्दी पेट की चर्बी को पिघलाने में सबसे अधिक कारगर मानी जाती है।

पाचन शक्ति में सुधार
हल्दी का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। यह अपच, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं में राहत देता है। सुबह हल्दी का पानी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है, जिससे आप अच्छे से फ्रेश महसूस करते हैं।

सूजन में राहत
हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करते हैं। यदि सुबह उठने पर पेट या चेहरे पर सूजन हो, तो रोजाना खाली पेट हल्दी का पानी पीने से लाभ मिलता है।

इम्युनिटी बूस्टर
हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं। यह मौसमी बीमारियों, इंफेक्शन और फ्लू से बचाव में मददगार है। खासकर मानसून के दौरान, जब खांसी-जुकाम के मामले बढ़ते हैं, हल्दी का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद
हल्दी का पानी पीने से त्वचा के डेड सेल्स साफ होते हैं और त्वचा लंबे समय तक जवां दिखती है। यह एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने के साथ-साथ कील-मुंहासों को कम करता है।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना
हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है, जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करता है। यह खून में इंसुलिन घुलने की प्रक्रिया को धीमा करता है, जिससे डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है।

साइनस में राहत
साइनस के इंफेक्शन से पीड़ित लोगों के लिए हल्दी का सेवन रामबाण साबित होता है। हल्दी के साथ गुनगुने पानी और 2 काली मिर्च मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है और बलगम की समस्या भी कम होती है।

 कैंसर से बचाए- हल्दी और काली मिर्च वाला पानी पीने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। हल्दी में करक्यूमिन कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने वाले तत्व होते हैं। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि हल्दी में ब्रेस्ट कैंसर, पेट के कैंसर, गैस्ट्रिक और ल्यूकेमिया कैंसर के खतरे को कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं। आपको डाइट में हल्दी जरूर शामिल करें।

हल्दी और कैंसर
एंटी-ऑक्सीडेंट गुण:
हल्दी के करक्यूमिन में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं, जो कि कैंसर की कोशिकाओं के विकास में योगदान कर सकते हैं।

एंटी-इंफ्लामेटरी गुण: करक्यूमिन शरीर में सूजन को कम करता है, और सूजन एक महत्वपूर्ण कारक है जो कैंसर के विकास में योगदान कर सकता है।

डिटॉक्सिफिकेशन: हल्दी का सेवन शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

किन लोगों को हल्दी से परहेज करना चाहिए?
लिवर और पित्त की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को हल्दी का सेवन सीमित करना चाहिए।
खून पतला करने की दवा ले रहे लोगों के लिए हल्दी नुकसानदायक हो सकती है।
गर्भवती महिलाओं को भी हल्दी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।
किडनी स्टोन के मरीजों को हल्दी का सेवन संभलकर करना चाहिए।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!