नशा तस्करी के दो और रैकेट का पर्दाफाश

Edited By Archna Sethi,Updated: 29 Jun, 2024 07:11 PM

two more drug smuggling rackets busted

नशा तस्करी के दो और रैकेट का पर्दाफाश


चंडीगढ़, 29 जून:(अर्चना सेठी)पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए जारी अभियान दौरान सरहद पार नशा तस्करी के रैकेट को एक तरफ बड़ा झटका देते हुए पंजाब पुलिस ने 6 व्यक्तियों को 8 किलोग्राम हेरोइन और तीन पिस्तौल सहित गिरफ़्तार करके पाकिस्तान की हिमायत वाले नशा तस्करी के दो अन्य रैकेट का पर्दाफाश किया है। बता दे कि यह दोनों ख़ुफ़िया कार्यवाही अमृतसर देहाती पुलिस ने की है।
इस बारे में और जानकारी देते हुए डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस ( डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने आज यहाँ बताया कि यह सफलता अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस द्वारा पाकिस्तान आधारित तस्करों द्वारा चलाए जा रहे सरहद पार नशा तस्करी के दो रैकेट का पर्दाफाश करके तीन नशा तस्करों को 9.2 किलोग्राम हेरोइन ( 8.2 किलो + 1किलोग्राम) सहित गिरफ़्तार करने से एक दिन बाद प्राप्त हुई है।

डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि पुलिस को ख़ुफ़िया जानकारी मिली थी कि हीरो सपलैंडर मोटरसाईकल पर सवार दो व्यक्ति नशीले पदार्थों की खेप ले कर जा रहे है, जिस पर कार्यवाही करते अमृतसर देहाती की पुलिस टीमों ने गाँव बचीविंड में ईंटों के भट्टे नज़दीक उनको घेर लिया।

उन्होंने बताया कि पुलिस टीमों ने अमृतसर के गाँव मंझ के रहने वाले गुरभेज सिंह और जसकरन सिंह नामी दो नशा तस्करों को गिरफ़्तार करने के बाद उनके कब्ज़े में से 6 किलो हेरोइन और तीन पिस्तौल, जिनमें एक 9 एमएम गलौक और दो 32 बोर पिस्तौल शामिल है, बरामद करके मुलजिमों का मोटरसाईकल भी ज़ब्त कर लिया है।

इस सम्बन्धित एन.डी.पी.एस. एक्ट की धाराओं 21- सी, 25 और 29 और हथियार एक्ट की धारा 25 अधीन थाना लोपोके, अमृतसर में मुकदमा नंबर 134 तारीख़ 29/ 06/ 2024 दर्ज किया गया है।

डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि एक अन्य ख़ुफ़िया जानकारी पर कार्यवाही करते हुए अमृतसर देहाती पुलिस की पैट्रोलिंग टीमों ने थाना लोपोके की सीमा में पड़ते गाँव नूरपुर नज़दीक 2 किलो हेरोइन की खेप की डील करते पिता- पुत्र सहित चार व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया है।

नशे की खेप पहुँचाने जा रहे दोनों व्यक्तियों की पहचान बलबीर सिंह और उसका पुत्र आकाशदीप सिंह दोनों निवासी कोहाली, अमृतसर के तौर पर हुई है, जबकि गिरफ़्तार किए गए दो अन्य व्यक्तियों, जो खेप लेने आए थे, की पहचान फिलपस और जोबनजीत सिंह निवासी गाँव मूलचक्क, अमृतसर के तौर पर हुई है।

पुलिस टीमों ने मुलजिमों के पास से 2 किलो हेरोइन बरामद करने के इलावा उनके कब्ज़े में से 30, 000 रुपए की ड्रग मनी और उनका एक्टिवा स्कूटर पर एक मोटरसाईकल भी ज़ब्त कर लिया है।

इस सम्बन्धित थाना लोपोके अमृतसर में एनडीपीएस एक्ट की धाराओं 21- सी, 25, 27- ए और 29 के अंतर्गत मुकदमा नंबर 132 तारीख़ 28/ 06/ 2024 दर्ज किया गया है।

डीजीपी ने कहा कि दोनों मामलों में अगले- पिछले संबंधों का पता लगाने के लिए आगे वाली जांच जारी है।
इस बारे में विवरण देते हुए एस.एस.पी अमृतसर देहाती सतीन्द्र सिंह ने बताया कि प्राथमिक जांच अनुसार दोनों मामलों में पकड़े गए सभी मुलजिम सीधे तौर पर पाकिस्तान आधारित तस्करों के संपर्क में थे, जो पाकिस्तान से ड्रोन के द्वारा नशा मंगवा कर राज्य भर में स्पलाई करते थे।

उन्होंने कहा कि ड्रग स्पलायरों, डीलरों और उनके खरीददारों के पूरे नैटवर्क का पर्दाफाश करने के लिए आगे की जांच की जा रही है। एस.एस.पी. ने बताया कि गिरफ़्तार किए गए मुलजिमों द्वारा अब तक ख़रीदे गए नशीले पदार्थों की कुल मात्रा का पता लगाने के लिए भी प्रयास किए जा रहे है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!