भारी बारिश के कारण दो राष्ट्रीय राजमार्ग हुए बंद, IMD ने अगले पांच दिनों के लिए जारी की चेतावनी

Edited By Mahima,Updated: 02 Jul, 2024 09:21 AM

two national highways closed due to heavy rains

गुजरात के विभिन्न भागों में भारी वर्षा के बाद जूनागढ़ में दो राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिए गए हैं। दृश्यों में राजमार्गों पर बारिश का पानी भरा हुआ दिखाई दे रहा है। भारी वर्षा के बाद राजमार्गों पर जलभराव की सूचना मिली है।

नेशनल डेस्क:  गुजरात के विभिन्न भागों में भारी वर्षा के बाद जूनागढ़ में दो राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिए गए हैं। दृश्यों में राजमार्गों पर बारिश का पानी भरा हुआ दिखाई दे रहा है। भारी वर्षा के बाद राजमार्गों पर जलभराव की सूचना मिली है। डिप्टी कलेक्टर जेपी जाला ने कहा कि अलर्ट जारी कर दिया गया है और जलभराव वाली सड़कों को बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा, "जूनागढ़ में तीन सीधे राजमार्ग बंद कर दिए गए हैं। 6 प्रमुख जिला संपर्क सड़कें भी बंद कर दी गई हैं। जलस्तर कम होने के बाद स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी। हमने निचले इलाकों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है और जलभराव वाले रास्ते बंद कर दिए गए हैं।"

इससे पहले, अहमदाबाद स्मार्ट सिटी के शेला में भारी वर्षा के दौरान सड़क का एक हिस्सा धंसने से उल्कापिंड के गिरने से बने गड्ढे जैसा दिखने वाला एक विशाल सिंकहोल बन गया था। सोशल मीडिया पर एक दृश्य सामने आया जिसमें सड़क के बीचों-बीच पानी धंसता हुआ दिखाई दे रहा है। हाल ही में उपग्रह से ली गई तस्वीरों में संवहनीय बादलों की मौजूदगी का संकेत मिल रहा है, जिससे कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।
30 जून को अपने मौसम बुलेटिन में मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक गुजरात के सभी हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया और रविवार को राज्य के पांच जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

एएनआई से बात करते हुए आईएमडी के वैज्ञानिक प्रदीप शर्मा ने कहा, "अगले 5 दिनों में गुजरात के सभी हिस्सों में बारिश होगी। सौराष्ट्र और कच्छ में आज बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भरूच, सूरत, नवसारी, वलसाड और दादरा नगर हवेली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।" इससे पहले शनिवार को राजकोट हवाई अड्डे के यात्री पिकअप और ड्रॉप-ऑफ क्षेत्र में छतरी का एक हिस्सा गिर गया था। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, छतरी में जमा पानी को बाहर निकालने के लिए रखरखाव कार्य के दौरान छतरी टूट गई। घटना में कोई घायल नहीं हुआ और विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। मरम्मत का काम चल रहा है।

एक्स पर एक पोस्ट में, राजकोट हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि भारी बारिश के कारण सुबह 11:40 बजे टर्मिनल भवन में छतरी के शहर की ओर पानी जमा हुआ था। राजकोट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने पोस्ट में कहा, "जैसे ही हमें इसके बारे में पता चला, हमने सिविल वर्क्स डिपार्टमेंट को सूचित किया और नीचे के क्षेत्र को घेर लिया गया।" अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा राजकोट शहर से लगभग 30 किमी दूर हीरासर में स्थित है। आईएमडी ने रविवार को भारत भर के कई क्षेत्रों में व्यापक वर्षा और गरज के साथ बारिश के लिए अलर्ट भी जारी किया।

आईएमडी के अनुसार, पंजाब और उससे सटे हिमाचल प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे उत्तर छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, दक्षिण गुजरात, दक्षिण तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक, उत्तर तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश, बादलों से जमीन तक बिजली गिरने और तेज हवाओं के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। इन क्षेत्रों के अतिरिक्त, ओडिशा, कोंकण, गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, केरल, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, लक्षद्वीप और निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, गरज के साथ छींटे, बादलों से जमीन पर बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!