गुजरात के कच्छ में 150 करोड़ की लावारिस ड्रग्स बरामद, समुद्री तट पर हेरोइन और चरस छुपा जाते हैं तस्कर

Edited By Mahima,Updated: 22 Jun, 2024 09:14 AM

unclaimed drugs worth rs 150 crore recovered in kutch gujarat

सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.) ने गुजरात में कच्छ के क्रीक इलाके से 150 करोड़ की लावारिस ड्रग्स बरामद की हैं। ड्रग्स के पैकेट लावारिस हालत में मिले हैं। जिसमें हेरोइन, चरस और सिंथेटिक ड्रग्स शामिल थे। बी.एस.एफ. ने पिछले एक हफ्ते में कुल 120 से अधिक...

नेशनल डेस्क: सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.) ने गुजरात में कच्छ के क्रीक इलाके से 150 करोड़ की लावारिस ड्रग्स बरामद की हैं। ड्रग्स के पैकेट लावारिस हालत में मिले हैं। जिसमें हेरोइन, चरस और सिंथेटिक ड्रग्स शामिल थे। बी.एस.एफ. ने पिछले एक हफ्ते में कुल 120 से अधिक ड्रग्स के पैकेट पकड़े हैं। बी.एस.एफ. के अधिकारी अभिषेक पाठक के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कच्छ के समुद्री तटीय इलाकों में ड्रग्स की लगातार बरामदगी हो रही है, जिसे देखते हुए यहां कड़ी निगरानी रखी जा रही है। पिछले एक महीने से लगभग हर रोज कच्छ के समुद्री तटों पर 10 से 20 ड्रग्स के पैकेट मिलने की घटनाएं सामने आ रही हैं।

ईरान और अफगानी ड्रग माफिया सक्रिय
इस मामले में राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन ड्रग्स पैकेटों के पीछे ईरान और अफगानिस्तान के ड्रग माफिया के लिंक जुड़े हुए हैं। जनवरी 2024 की शुरुआत में ईरान के समुद्री क्षेत्र में एक नाव में करोड़ों की ड्रग्स को अन्यत्र ले जाया जा रहा था, लेकिन जब सुरक्षा एजेंसी ने इसे देखा, तो ड्रग माफिया ने डर से लगभग 1800 किलो ड्रग्स समुद्र में फेंक दी थी। ये पैकेट धीरे-धीरे समुद्र की लहरों के साथ कच्छ के तटीय इलाके में पहुंच गए।

पश्चिम कच्छ-भुज जिले के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के पुलिस इंस्पेक्टर वी.वी. भोला ने बताया कि तटीय पुलिस स्टेशनों के प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे समुद्र किनारे संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखें और तुरंत सूचना दें। पिछले महीने भी पश्चिम कच्छ-भुज क्षेत्र से विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों ने 250 से अधिक ड्रग्स के पैकेट बरामद किए थे, जिनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों रुपये थी। रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि समुद्र में फेंकी गई ड्रग्स के पैकेट समुद्र की लहरों के साथ निचले तटीय इलाकों में बहकर आना निश्चित है। अगस्त 2023 में भी इसी तरह करोड़ों की ड्रग्स बरामद की गई थी। बीएसएफ का कहना है कि वे राष्ट्र विरोधी मंसूबों को नाकाम करने के लिए हमेशा तैयार हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!