CM भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब हाईटेक बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर वाला राज्य बना

Edited By Utsav Singh,Updated: 02 Sep, 2024 04:19 PM

under cm bhagwant mann punjab became a state power infrastructure

एक समय था जब पंजाब के गांवों में बिजली सुबह साढ़े पांच बजे चली जाती थी और शाम को 7 बजे आती थी। लोग बिजली दफ्तरों की प्रताड़ना से तंग आ जाते थे और शिकायतें दूर नहीं होती थीं लेकिन अब पंजाब राज बिजली निगम लिमिटेड यानी पावरकॉम एक सुपर हाईटेक कंपनी बन...

पटियाला: एक समय था जब पंजाब के गांवों में बिजली सुबह साढ़े पांच बजे चली जाती थी और शाम को 7 बजे आती थी। लोग बिजली दफ्तरों की प्रताड़ना से तंग आ जाते थे और शिकायतें दूर नहीं होती थीं लेकिन अब पंजाब राज बिजली निगम लिमिटेड यानी पावरकॉम एक सुपर हाईटेक कंपनी बन गई है, जिसे पहले पंजाब राज्य बिजली बोर्ड के नाम से जाना जाता था। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के कुशल नेतृत्व में पंजाब सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के कारण जहां गांवों में घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है, वहीं औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को पूरी बिजली मिल रही है।

गोइंदवाल थर्मल प्लांट खरीदकर इतिहास रचा गया
मुख्यमंत्री भगवंत मान के प्रयासों से पंजाब सरकार ने गोइंदवाल थर्मल पावर प्लांट को 1080 करोड़ में खरीदकर एक नया इतिहास रचा है और थर्मल प्लांट खरीदने के मामले में यह अब तक का सबसे सस्ता सौदा है। जीवीके थर्मल प्लांट पूरे देश में सबसे सस्ती कीमत पर खरीदा गया है, जबकि अन्य राज्यों में बिजली संयंत्र काफी अधिक कीमत पर बेचे गए हैं। मुख्यमंत्री के मुताबिक, पचवारा कोयला खदान से निकलने वाले कोयले के इस्तेमाल से इस प्लांट से बिजली सस्ती होगी. खरीद समझौते से बिजली दर प्रति यूनिट एक रुपये कम करने में मदद मिलेगी, जिससे बिजली खरीद पर 300 से 350 करोड़ रुपये की बचत होगी। पंजाब सरकार ने गोइंदवाल थर्मल प्लांट को दो करोड़ रुपये प्रति मेगावाट के हिसाब से खरीदा है।

ज्ञात हो कि देश में 600 मेगावाट क्षमता वाले कोरबा वेस्ट को 1804 करोड़ रुपये, झाबुआ पावर को 1910 करोड़ रुपये और लैंको अमरकंटक पावर प्लांट को 1818 करोड़ रुपये में खरीदा गया है, जबकि पंजाब सरकार ने 540 केवल 1080 करोड़ रुपये में मेगावाट थर्मल प्लांट जबकि प्रतियोगिता में नामित 11 कंपनियों में जिंदल पावर, अदानी पावर, वेदांता ग्रुप, रश्मी मेटालिक्स, शेरिशा टेक्नोलॉजीज, साई वर्धा पावर आदि शामिल थीं। उन्होंने कहा कि इस प्लांट का नाम तीसरे गुरु साहिब के नाम पर 'श्री गुरु अमरदास थर्मल पावर प्लांट' होगा। यह थर्मल प्लांट अब 75 से 80 प्रतिशत क्षमता पर संचालित किया जाएगा। बिजली खरीद समझौतों से 33 फीसदी की कटौती होगी।

अब रात भर जागने की जरूरत नहीं है
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार के राज्य में पिछले धान के सीजन में पहली बार देखा गया कि खेती के लिए बिजली की आपूर्ति 8-8 घंटे की बजाय 10-10, 12-12 घंटे हो रही है और वह उस समय भी किसानों में खुशी की लहर है कि अब रात भर जागने की जरूरत नहीं बल्कि दिन में मोटर चलाकर खेत भरने और रात को चैन की नींद सोने की जरूरत है। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने चुनाव में किसानों से किया एक वादा पूरा कर दिया है।

घर बैठे मोबाइल से शिकायत करें
वैसे तो पंजाब में बिजली गुल नहीं होती है, लेकिन अगर आपके इलाके में तकनीकी खराबी के कारण बिजली चली जाती है, तो लोगों को अपनी गाड़ियां लेकर बिजली दफ्तरों में शिकायत करने की जरूरत नहीं है. अब मोबाइल नंबर 1912 पर शिकायत की जा सकती है और शिकायत रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ मोबाइल फोन पर आ जाती है। इसके बाद जब पावरकॉम का तकनीकी स्टाफ आपकी बिजली सप्लाई बहाल करता है तो एक मैसेज आता है कि आपकी बिजली सप्लाई की खराबी ठीक कर दी गई है। सरकारी कंपनी होने के बावजूद पावरकॉम प्राइवेट कंपनियों की तरह सेवाएं दे रही है। यहीं नहीं धान के सीजन के दौरान सरकार को जो शिकायत केंद्र स्थापित करने होते हैं उनके नंबर भी किसानों के साथ साझा किए जाते हैं ताकि किसान किसी भी परेशानी की स्थिति में अपनी शिकायत दर्ज करा सकें।

मोबाइल पर बिलों का भुगतान करें
पंजाब सरकार के दिशानिर्देशों के तहत पावरकॉम ने अपने बिजली बिलों का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है। इसके तहत जहां उपभोक्ता को पावरकॉम की वेबसाइट पर जाकर बिजली बिल का भुगतान करने की सुविधा दी गई है, वहीं पेटीएम, फोनपे, गूगलपे और अन्य भुगतान कंपनियों के साथ समन्वय किया गया है और अब उपभोक्ता बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि उपभोक्ता मोबाइल पर ही अपना बिजली बिल जमा कर सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!