Edited By Rohini Oberoi,Updated: 21 Mar, 2025 12:55 PM

एक अनोखे फ्लेमिन हॉट चीटो को हाल ही में नीलामी में एक अनाम खरीदार को 77 लाख रुपये (लगभग $90,000) में बेचा गया है। यह चीटो पोकेमॉन के प्रसिद्ध पात्र 'चारिज़ार्ड' जैसा दिखता है और एक कस्टम बॉक्स में रखा गया था। तीन इंच लंबा यह चीटो अब एक कलेक्टर आइटम...
नेशनल डेस्क। एक अनोखे फ्लेमिन हॉट चीटो को हाल ही में नीलामी में एक अनाम खरीदार को 77 लाख रुपये (लगभग $90,000) में बेचा गया है। यह चीटो पोकेमॉन के प्रसिद्ध पात्र 'चारिज़ार्ड' जैसा दिखता है और एक कस्टम बॉक्स में रखा गया था। तीन इंच लंबा यह चीटो अब एक कलेक्टर आइटम बन चुका है।
कैसे आया 'चीटोज़ार्ड' का इतिहास सामने
रिपोर्ट के मुताबिक यह चीटो जॉर्जिया के पॉल बार्टलेट के पास पहुंचा था जो स्पोर्ट्स मेमोराबिलिया और ट्रेडिंग कार्ड की दुकान चलाते हैं। उन्होंने इसे खरीदा था जहां इसकी कीमत 43,134 रुपये ($500) थी लेकिन बार्टलेट ने इसे 30,194 रुपये ($350) में खरीदा था। यह चीटो 2019 में प्लास्टिक पैक में आया था और बाद में बार्टलेट ने इसे एक तिजोरी में रख दिया था।
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वायरल हुआ चीटोज़ार्ड
पिछले साल जब बार्टलेट को इस चीटो के बारे में याद आया उन्होंने इंस्टाग्राम पर इसे पोस्ट किया जो रातों-रात वायरल हो गया। इस चीटो के बारे में कई कलेक्टर कंपनियों ने खास केस बनाने से मना कर दिया था लेकिन उनके दोस्त जॉर्डन तकासिक ने निःशुल्क एक कस्टम केस तैयार किया जो इस कलेक्टिबल को संरक्षित कर सके।
नीलामी की शुरुआत
10 फरवरी 2025 को गोल्डिन ऑक्शन में चीटोज़ार्ड की नीलामी शुरू हुई जहां इसकी शुरुआती बोली 21,567 रुपये ($250) थी। 1 मार्च तक इसकी कीमत 1.5 लाख रुपये ($18,000) तक पहुंच गई। इसके बाद 2 मार्च को नीलामी के अंत में यह 63.1 लाख रुपये ($72,000) में और अतिरिक्त फीस के साथ कुल 77 लाख रुपये में बिक गया। गोल्डिन ऑक्शन के कंसाइनमेंट प्रमुख डेव अमरमैन ने बताया कि यह चीटो कलेक्टिबल्स के दो बड़े फैंडम - पोकेमॉन और चीटोज़ को जोड़ता है जो इसे और भी खास बनाता है।

पेप्सिको की प्रतिक्रिया
पेप्सिको जो चीटोज़ के ब्रांड का मालिक है ने गोल्डिन के इंस्टाग्राम पोस्ट पर ‘दो आंखों’ वाले इमोजी के साथ अपनी प्रतिक्रिया दी। पेप्सिको के मार्केटिंग विभाग की वरिष्ठ उपाध्यक्ष टीना महल ने कहा, "चीटोज़ को हमेशा खास और मजेदार रूप से डिज़ाइन किया जाता है और 'चीटोज़ार्ड' इसका बेहतरीन उदाहरण है। यह हमेशा मज़ेदार होता है जब हमें पता चलता है कि हमारे फैंस किस अनोखे आकार की खोज कर रहे हैं।"
महंगे कलेक्टिबल्स की बढ़ती प्रवृत्ति
'चीटोज़ार्ड' के साथ महंगे कलेक्टिबल्स की कीमतें बढ़ती जा रही हैं। पिछले साल क्रिप्टोकरेंसी के संस्थापक जस्टिन सन ने दीवार पर चिपके केले की एक कलाकृति को 52.4 करोड़ रुपये ($6.2 मिलियन) में खरीदी थी। यह कलाकृति न्यूयॉर्क के सोथबी नीलामी घर में बेची गई थी। कुछ दिनों बाद श्री सन ने उस केले को खा लिया और इसे "प्रतिष्ठित" करार दिया। उन्होंने यह भी कहा कि कला और क्रिप्टोकरेंसी के बीच समानताएं हैं।
इस प्रकार चीटोज़ार्ड की नीलामी ने एक और कलेक्टिबल के महत्व को साबित किया है और कलेक्टरों के लिए यह एक अहम उदाहरण बन चुका है।