भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए पंडितों का अनूठा काम, कहा- इंद्र देव होते है खुश

Edited By Utsav Singh,Updated: 26 Jun, 2024 05:45 PM

unique work of pandits to give relief to people suffering from scorching heat

राजस्थान का ही क्षेत्र डूंगरपुर जहां अभी भी लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे है। यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे है। ऐसे में पंडितों ने गर्मी से राहत दिलाने और अच्छी बारिश के लिए विशेष अनुष्ठान किया। भीषण गर्मी से जूझ...

राजस्थान : आज देश में कई हिस्सों में लोग भीषण गर्मी और हीटवेव से तो कहीं भारी बारिश और तेज हवाओं से परेशान है। राजस्थान में गर्मी अपने चरम सीमा पर है। यहां प्रचंड गर्मी ने जीव-जंतु, पशु-पक्षी सभी का जीना बेहाल कर रखा है लोग त्राही-त्राही कर रहे हैं। वहीं अगर हम राजस्थान के दूसरे क्षेत्र की बात करें जैसे उदयपुर जहां एक दिन पहले तेज बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया। लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली गई। आज भी आसमान में छाए काले बादल बारिश का संकेत दे रहे हैं।

PunjabKesari

अच्छी बारिश के लिए विशेष अनुष्ठान किया
दूसरी ओर राजस्थान का ही क्षेत्र डूंगरपुर जहां अभी भी लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे है। यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे है। ऐसे में पंडितों ने गर्मी से राहत दिलाने और अच्छी बारिश के लिए विशेष अनुष्ठान किया। यहां पिछली साल भी मानसून ने बेरुखी बरती थी, जिसका असर खेती किसानी पर भी पड़ा था। यहां के पंडितो ने गर्मी से राहत पाने का एक अलग ही रास्ता अपनाया है पंडितो ने नया महादेव मंदिर में आचार्य और यजमान ने पर्जन्य यज्ञ किया। उन्होंने पानी से भरे भगोने में बैठकर आहुतियां दी। 

PunjabKesari

पर्जन्य यज्ञ करने के 72 घंटों में बारिश आ जाती है
अच्छाई ऋषि देव ने बताया कि वेदपीठ ब्राम्हणों की तरफ से भगवान इंद्रदेव को रिझाने के लिए शष्ट्रोम्मे पूजा और पर्जन्य यज्ञ का उल्लेख है। विशेष अनुष्ठान के दौरान पंचदेव और इंद्रदेव का आव्हान कर आहुतियां दी जाती हैं। साथ ही ऐसा माना जाता है कि पर्जन्य यज्ञ करने के 72 घंटों में आसमान से बारिश आ जाती है। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने उदयपुर संभाग के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। यह भरी बारिश की चेतावनी है। अच्छी बारिश के लिए लोगों की तरफ से रूठे इंद्रदेव को मनाने का सिलसिला जारी है। पंडितों ने उम्मीद जताई कि यहां के लोगों को जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!