UPI यूजर्स के लिए बड़ी खबर: अकाउंट में पैसे नहीं फिर भी हो जाएगी पेमेंट

Edited By Anu Malhotra,Updated: 15 Jul, 2024 09:23 AM

upi ncpi  upi  upi account  bank account upi credit card

UPI यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। अगर आपके अकाउंट में पैसे नहीं है तो भी आप पेमेंट कर सकेंगे।  नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनसीपीआई) यूपीआई इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए क्रेडिट लाइन देने की एक नई सुविधा लॉन्च करने की तैयारी में है। इस...

नेशनल डेस्क:  UPI यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। अगर आपके अकाउंट में पैसे नहीं है तो भी आप पेमेंट कर सकेंगे।  नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनसीपीआई) यूपीआई इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए क्रेडिट लाइन देने की एक नई सुविधा लॉन्च करने की तैयारी में है। इस सुविधा के शुरू होने पर  UPI अकाउंट क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगा। इससे यूजर बैंक खाते में पैसा न होने पर भी यूपीआई से भुगतान कर सकेगा।

एनसीपीआई के अनुसार, यूजर्स का UPI अकाउंट क्रेडिट कार्ड का काम करेगा और इस क्रेडिट का इस्तेमाल सिर्फ मर्चेंट यानी व्यापारी और दुकानदार के पास किया जा सकेगा। हालांकि इसके एवज में बैंक को एक फिक्स ब्याज भी देना होगा। 

इस सुविधा के तहत, अभी क्रेडिट कार्ड से 2,000 रुपए से अधिक का पेमेंट करने पर दुकानदारों को करीब 2 प्रतिशत चार्ज देना पड़ता है। UPI में क्रेडिट लाइन मिलने के बाद इस तरह की फीस नहीं चुकानी होगी। हालांकि ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर 30 से 45 दिन तक ब्याज नहीं चुकाना पड़ता लेकिन UPI की क्रेडिट लाइन में ग्राहकों को ब्याज देना पड़ेगा।

UPI में मिलने वाली क्रेडिट लाइन पर आपको तब तक कोई ब्याज नहीं पड़ेगा जब तक कि आपने फंड का इस्तेमाल नहीं किया है। आप जितने फंड का इस्तेमाल करेंगे, सिर्फ उतनी राशि पर ही ब्याज चुकाना होगा। उदाहरण के तौर पर आपको 20,000 रुपए का क्रेडिट लाइन मिला और इस्तेमाल सिर्फ 10,000 रुपए ही किया है तो सिर्फ 10,000 रुपए पर ही ब्याज देना पड़ेगा।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!