VHP ने भारतीय हिंदुओं से की अपील कहा- बांग्लादेश जैसी स्थिति से बचने के लिए 2 बच्चे पैदा करें

Edited By Utsav Singh,Updated: 08 Aug, 2024 08:14 PM

vhp appeals to indian hindus to have two children

बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों के खिलाफ जारी हिंसा और मंदिरों में तोड़फोड़ की घटनाओं को लेकर विश्व हिंदू परिषद (VHP) के नेता गोविन्द शेंडे ने एक विवादास्पद बयान दिया है।

नेशनल डेस्क : बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों के खिलाफ जारी हिंसा और मंदिरों में तोड़फोड़ की घटनाओं को लेकर विश्व हिंदू परिषद (VHP) के नेता गोविन्द शेंडे ने एक विवादास्पद बयान दिया है। शेंडे ने हिंदू समुदाय से अपील की है कि वे बांग्लादेश जैसी स्थिति से बचने के लिए 2 बच्चे पैदा करें। उनका कहना है कि अगर भारत में हिंदू बहुसंख्यक नहीं रहते, तो देश भी बांग्लादेश जैसी स्थिति का सामना कर सकता है।

VHP का विवादित बयान
विश्व हिंदू परिषद के महाराष्ट्र और गोवा प्रांत मंत्री गोविन्द शेंडे ने नागपुर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, "हिंदू समाज को यह विचार करना चाहिए कि प्रत्येक हिंदू को 2 बच्चे पैदा करने चाहिए। यदि हिंदू बहुसंख्यक रहेंगे, तो भारत में बांग्लादेश जैसी स्थिति उत्पन्न नहीं होगी।" उनका यह बयान बांग्लादेश में हालिया हिंसा के संदर्भ में आया है, जहां शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो गई थी।

भारत सरकार का बयान
इस बीच, भारतीय विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश की स्थिति पर एक संतुलित बयान जारी किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, "भारत के लिए बांग्लादेश के लोगों के हित सबसे महत्वपूर्ण हैं। हम आशा करते हैं कि बांग्लादेश में जल्द कानून-व्यवस्था बहाल हो और वहां की स्थिति स्थिर हो।"

बांग्लादेश में हालात
बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा की घटनाओं में तेजी आई है, जिसमें मंदिरों में आगजनी और तोड़फोड़ शामिल हैं। शेख हसीना के इस्तीफे और देश छोड़ने के बाद, यह हिंसा और भी बढ़ गई है। इस स्थिति के मद्देनजर, विश्व हिंदू परिषद ने अपने बयान के माध्यम से हिंदू समुदाय से दो बच्चों के जन्म की अपील की है, ताकि भविष्य में ऐसे संकट से बचा जा सके।

अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया
इस विवादास्पद बयान ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रतिक्रिया को जन्म दिया है। विभिन्न मानवाधिकार संगठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इस बयान की आलोचना की है, जबकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश में कानून-व्यवस्था की बहाली की उम्मीद जताई है। इस प्रकार, बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के संदर्भ में VHP का बयान और भारत सरकार का संतुलित दृष्टिकोण, दोनों ही इस जटिल मुद्दे पर विभिन्न दृष्टिकोण पेश कर रहे हैं। हालात की गंभीरता को देखते हुए, बांग्लादेश में स्थिरता और शांति की दिशा में कदम उठाना आवश्यक है।

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!