विमल हार्दत बदल रहे लोगों के जीवन की दिशा, उज्जवल भविष्य बनाना लक्ष्य

Edited By rajesh kumar,Updated: 22 Oct, 2024 07:56 PM

vimal hardat is changing the direction of people s lives

एक ऐसे युग में जहां व्यवसाय अक्सर संख्याओं के पीछे दौड़ते हैं, कुछ ही जीवन बदलने का दावा कर सकते हैं। लेकिन विमल हार्दत कहते हैं कि जीवन को बदलना केवल एक व्यवसायिक लक्ष्य नहीं है - यह एक मिशन है। कनाडा में छात्र से लेकर विश्वभर के प्रवासियों के लिए...

नई दिल्ली: एक ऐसे युग में जहां व्यवसाय अक्सर संख्याओं के पीछे दौड़ते हैं, कुछ ही जीवन बदलने का दावा कर सकते हैं। लेकिन विमल हार्दत कहते हैं कि जीवन को बदलना केवल एक व्यवसायिक लक्ष्य नहीं है - यह एक मिशन है। कनाडा में छात्र से लेकर विश्वभर के प्रवासियों के लिए आशा का प्रतीक बनने की उनकी यात्रा एक ऐसा नेतृत्व है जो करुणा, लचीलापन और मानव संबंधों की शक्ति में अडिग विश्वास से प्रेरित है।

विमल विनम्रता से याद करते हैं, 'मैं यहां सपनों और अपने माता-पिता के विश्वास के साथ आया था।' कनाडा ने मुझे वे अवसर दिए जिनकी मुझे उम्मीद नहीं थी लेकिन मैंने उन्हें अधिकतम बनाने का संकल्प लिया। अल्बर्टा विश्वविद्यालय से डिग्री पूरी करने से लेकर एक ऐसे व्यवसाय के निर्माण तक जो जीवन को छूता है, यह एक यात्रा रही है जो सीखने, चुनौतियों और अनुग्रह के क्षणों से भरी रही है।

मैं इस जिम्मेदारी को दिल से लेता हूं- विमल 
विमल के लिए सफलता लाभ या प्रतिष्ठा के बारे में नहीं है। यह लोगों के जीवन की दिशा बदलने के बारे में है। उन्होंने कहा कि यह केवल लोगों को नौकरी दिलाने या एक नए देश में जाने में मदद करने के बारे में नहीं है। यह उनके भविष्य को बदलने के बारे में है। मेरा हर निर्णय किसी के जीवन को प्रभावित करता है, और मैं इस जिम्मेदारी को दिल से लेता हूं। विमल की कहानी विपरीत परिस्थितियों से उबरने की है। एक मंदी ने उन्हें अपनी ऑप्टिकल दुकान बंद करने के लिए मजबूर किया, जो उनके उद्यमिता के सपनों का अंत हो सकता था। इसके बजाय, इसने एक नई दिशा को प्रज्वलित किया। "जब मैंने भर्ती में कदम रखा, तो मुझे यह एहसास हुआ कि हमारे पास फर्क डालने की शक्ति है। किसी को नौकरी दिलाना केवल एक वेतन के बारे में नहीं है, बल्कि उन्हें आशा, सुरक्षा और एक भविष्य देने के बारे में है।"

इस समझ ने स्वाभाविक रूप से विमल को अग्रसर किया, जहां उन्होंने कुशल श्रमिकों के लिए कनाडा में एक नई जिंदगी पाने का अवसर देखा। यह केवल नौकरियों को भरने के बारे में नहीं है। यह लोगों को बेहतर जीवन बनाने में मदद करने के बारे में है, और यही मुझे हर दिन प्रेरित करता है। उनकी सफलता का मूल एक गहरी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता है जो वे सेवा करते हैं। यह एक व्यवसाय है, हां, लेकिन इससे अधिक, यह उन जीवन के बारे में है जिन्हें हम बदल रहे हैं। मैं इस जिम्मेदारी को बहुत गंभीरता से लेता हूँ। अगर हम कोई गलती करते हैं, तो यह केवल एक बाधा नहीं है, यह किसी का जीवन है।

फरीदून शहरयार के साथ बातचीत में विमल ने अपने अनुभव, दर्शन और दृष्टि के बारे में खुलकर बात की। फरीदून, जो अपने सहानुभूतिपूर्ण साक्षात्कार शैली के लिए जाने जाते हैं, ने बातचीत को अंतरंग और प्रकट करने वाला बना दिया। फारिदून की व्यक्तिगत स्तर पर जुड़ने की क्षमता ने इसे एक साक्षात्कार से अधिक एक दिल से दिल की बातचीत बना दिया। विमल ने कहा कि विचारशील प्रश्नों ने मुझे अपने सफर के उतार-चढ़ाव के बारे में खुलकर बोलने की अनुमति दी।

यात्रा उन सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत
विमल हार्दत की कहानी एक शक्तिशाली याद दिलाती है कि सच्चा नेतृत्व मान्यता या बैलेंस शीट से नहीं मापा जाता, बल्कि उन जीवन से मापा जाता है जो यात्रा के दौरान छुए जाते हैं। उनके जीवन को बदलने के प्रति अडिग प्रतिबद्धता ने उन्हें इमिग्रेशन क्षेत्र में एक विश्वसनीय नेता बना दिया है, और उनकी यात्रा उन सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है जो फर्क डालना चाहते हैं। अंत में, यह केवल संख्याओं के बारे में नहीं है, यह उन जीवन के बारे में है जिन्हें हम बदलते हैं। और विमल हार्दत के लिए यही सफलता का सबसे बड़ा माप है।

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!