कल फाइनल में पहुंची Vinesh Phogat, आज वजन के कारण Olympics से हो गई डिसक्वालिफाई, जानें क्या कहता है नियम

Edited By rajesh kumar,Updated: 07 Aug, 2024 02:13 PM

vinesh phogat reached finals yesterday disqualified olympics today due weight

पेरिस ओलंपिक में भारतीय रेसलर विनेश फोगाट के लिए एक बुरी खबर आई है। उन्हें फीमेल 50 किलो कैटेगरी के फाइनल में डिसक्वालिफाई कर दिया गया है। यह निर्णय उनके वजन के अधिक होने के कारण लिया गया।

नेशनल डेस्क: पेरिस ओलंपिक में भारतीय रेसलर विनेश फोगाट के लिए एक बुरी खबर आई है। उन्हें फीमेल 50 किलो कैटेगरी के फाइनल में डिसक्वालिफाई कर दिया गया है। यह निर्णय उनके वजन के अधिक होने के कारण लिया गया। जानकारी के अनुसार, फाइनल मैच से पहले हुए वजन चेक में उनका वजन निर्धारित सीमा से 50 ग्राम अधिक पाया गया।

विनेश ने एक दिन पहले मैच खेला था और तब उनका वजन सही था, लेकिन अगले दिन वजन बढ़ जाने की वजह से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। रेसलिंग में वजन को लेकर कुछ खास नियम होते हैं:

  1. वजन चेकिंग: कुश्ती के मैच से पहले और यदि प्रतियोगिता दो दिन की है तो दोनों दिनों में पहलवानों का वजन चेक किया जाता है। फाइनल के दौरान, वजन उसी दिन सुबह किया जाता है जब बाउट होती है।

  2. वजन सीमा: प्रत्येक भार वर्ग के लिए निर्धारित वजन सीमा होती है। फाइनल में पहुंचने वाले पहलवानों को निर्धारित वजन सीमा के भीतर रहना होता है। पहले दिन वजन बनाने के लिए 30 मिनट का समय होता है, जबकि दूसरे दिन सिर्फ 15 मिनट का समय मिलता है।

  3. स्वास्थ्य जांच: वजन के बाद पहलवानों के स्वास्थ्य की जांच की जाती है और सुनिश्चित किया जाता है कि उनके नाखून भी कटे हुए हैं। वजन चेक के दौरान पहलवान को केवल सिंगलेट पहनने की अनुमति होती है।

अब विनेश को कोई मेडल नहीं मिलेगा
विनेश का एक दिन में 50 ग्राम वजन बढ़ जाने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है। यूडब्ल्यूडब्ल्यू (United World Wrestling) के नियमों के अनुसार, यदि कोई एथलीट वजन माप में असफल हो जाता है, तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाता है और उसे अंतिम स्थान पर रखा जाता है। इस कारण अब विनेश को कोई मेडल नहीं मिलेगा।
PunjabKesari
आज खेलना था स्वर्ण पदक का मुकाबला
बता दें कि, विनेश फोगाट को महिलाओं की 50 किलो कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले वजन अधिक पाए जाने के कारण बुधवार को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया। विनेश ने ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था। उन्हें आज देर रात स्वर्ण पदक का मुकाबला खेलना था। एक भारतीय कोच ने कहा ,‘सुबह उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है।' अयोग्य घोषित होने के मायने हैं कि उन्हें खेलों से खाली हाथ लौटना होगा क्योंकि अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत वजन अधिक पाये जाने पर पहलवान आखिरी तालिका में अंतिम स्थान पर रहता है।
PunjabKesari
सभी विकल्प तलाश कर सख्त विरोध दर्ज करें- पीएम ने पीटी उषा से कहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक के फाइनल से पहले वजन अधिक होने के कारण अयोग्य करार दी गई पहलवान विनेश फोगाट को हौसला देते हुए कहा कि वह भारत का गौरव हैं और उन्हें मजबूती से वापसी करनी है। प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा से बात करके उनसे इस मामले पर कड़ा विरोध दर्ज कराने के लिये भी कहा। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने इस मामले में पी टी उषा से तफ्सील से जानकारी ली और विभिन्न विकल्पों के बारे में भी पूछा। उन्होंने विनेश की मदद के लिए इस फैसले के खिलाफ सख्त विरोध दर्ज कराने के लिये भी कहा है। 
 

यह भी पढ़ें: Paris Olympics में भारत को करारा झटका, विनेश फोगाट फाइनल से डिसक्वालीफाई, बिना पदक के घर लौटेंगी

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!