Edited By Parveen Kumar,Updated: 25 Nov, 2024 03:45 PM
मेटा (पूर्व में फेसबुक) की प्रमुख संध्या देवनाथन ने भारत में लगभग दो साल बिताए हैं, और इस दौरान कंपनी ने Facebook, Instagram और WhatsApp जैसे प्लेटफ़ॉर्म्स पर उपभोक्ता जुड़ाव बढ़ाया है।
नेशनल डेस्क : मेटा (पूर्व में फेसबुक) की प्रमुख संध्या देवनाथन ने भारत में लगभग दो साल बिताए हैं, और इस दौरान कंपनी ने Facebook, Instagram और WhatsApp जैसे प्लेटफ़ॉर्म्स पर उपभोक्ता जुड़ाव बढ़ाया है। हालांकि, इस दौरान कंपनी को कुछ विनियामक चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा, जैसे कि WhatsApp के उपयोगकर्ता डेटा का अवैध तरीके से Facebook और Instagram के साथ साझा किया जाना, जिसके कारण मामला अदालत में चल रहा है।
देवनाथन ने भारत को मेटा के लिए एक अहम बाजार बताया और कहा कि भारत में मेटा के सभी प्लेटफ़ॉर्म्स पर लगातार विकास हो रहा है। उदाहरण के लिए, हाल ही में लॉन्च किया गया थ्रेड्स एप्लिकेशन, भारत में 200 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स के साथ एक प्रमुख बाजार बन चुका है। इसके अलावा, मेटा के AI उत्पाद जैसे लामा को भी भारत में बड़ी सफलता मिल रही है।
संध्या ने कहा कि भारत के प्लेटफ़ॉर्म पर टेस्ट किए गए कई उत्पाद बाद में वैश्विक स्तर पर लॉन्च होते हैं। उदाहरण के लिए, Instagram Reels का परीक्षण भारत में किया गया था और अब यह एक ग्लोबल उत्पाद बन चुका है। भारत में WhatsApp Business पर भुगतान सेवा का भी पहले परीक्षण किया गया था, और अब यह वैश्विक रूप से उपलब्ध है।
भारत में मेटा एक महत्वपूर्ण नवाचार केंद्र बन चुका है, जहाँ नए उत्पादों का परीक्षण किया जाता है और फिर उन्हें वैश्विक स्तर पर पेश किया जाता है। संध्या ने उदाहरण के तौर पर WhatsApp पर छोटे व्यवसायों के लिए कॉलिंग फीचर का भी जिक्र किया, जो पहले भारत में टेस्ट किया जा रहा है और जल्द ही इसे अन्य देशों में भी पेश किया जाएगा।
देवनाथन ने भारत को एक महत्वपूर्ण बाजार और विकास केंद्र के रूप में देखा, जो ग्लोबल टेक्नोलॉजी ट्रेंड्स को आकार देने में अहम भूमिका निभा रहा है। अंत में, उन्होंने विनियमन के बारे में भी बात की और कहा कि मेटा प्रगतिशील डिजिटल डेटा प्रोटेक्शन कानून का स्वागत करती है, जैसे कि भारत का डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन एक्ट (DPDP)।