बाइक चलाने वालों के लिए चेतावनी: हेलमेट के नियमों में हुआ बदलाव, तुरंत कटेगा 2,000 रुपये का जुर्माना

Edited By Anu Malhotra,Updated: 26 Sep, 2024 11:22 AM

wearing helmet  two wheeler helmets traffic challan

टू-व्हीलर चलाते समय हेलमेट पहनना न केवल कानूनी आवश्यकता है, बल्कि यह आपकी सुरक्षा के लिए भी बेहद जरूरी है। हेलमेट सिर को गंभीर चोटों से बचाता है, लेकिन हाल के दिनों में बाजार में खराब गुणवत्ता वाले सस्ते हेलमेट की भरमार हो गई है। ऐसे में सही हेलमेट...

नेशनल डेस्क: टू-व्हीलर चलाते समय हेलमेट पहनना न केवल कानूनी आवश्यकता है, बल्कि यह आपकी सुरक्षा के लिए भी बेहद जरूरी है। हेलमेट सिर को गंभीर चोटों से बचाता है, लेकिन हाल के दिनों में बाजार में खराब गुणवत्ता वाले सस्ते हेलमेट की भरमार हो गई है। ऐसे में सही हेलमेट का चुनाव करना और उसे सही तरीके से पहनना जरूरी है।

अक्सर लोग वाहन चलाते समय हेलमेट को हाथ में लेकर चलते हैं या केवल पहनकर निकल पड़ते हैं। कई बार तो लोग यह भी नहीं देखते कि हेलमेट सही से लॉक हुआ है या नहीं। कुछ लोग तो हेलमेट की स्ट्रैप लगाना भी भूल जाते हैं, जिससे एक्सीडेंट होने पर हेलमेट उनके सिर से निकल सकता है, और उन्हें गंभीर चोट लग सकती है।

नए नियमों के अनुसार चालान

अब, अगर आपने हेलमेट सही से नहीं पहना है, तो आपका चालान काटा जा सकता है। हाल ही में भारत सरकार ने 1998 मोटर वाहन अधिनियम में बदलाव किया है, जिसमें हेलमेट न पहनने या सही तरीके से न पहनने पर 2,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। यदि हेलमेट पहने हुए भी उसकी स्ट्रैप नहीं लगी है, तो उस स्थिति में 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

हेलमेट पहनने के सही तरीके

-सही हेलमेट का चुनाव: नकली और खराब क्वालिटी वाले सस्ते हेलमेट से बचें। ISI मार्क और ब्रांडेड हेलमेट खरीदें। एक अच्छा हेलमेट आमतौर पर 1,000 रुपये से अधिक का होता है।

-साइज़ का ध्यान रखें: अपने सिर के आकार के अनुसार हेलमेट का सही साइज़ चुनें। हेलमेट न तो बहुत टाइट होना चाहिए और न ही बहुत ढीला।

-स्ट्रैप बांधना न भूलें: हेलमेट पहनने के बाद उसकी स्ट्रैप को ठीक से बांधना न भूलें। यह आपकी सुरक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

-खराब हेलमेट की स्थिति: अगर हेलमेट की स्ट्रैप टूटी हुई है या लॉक नहीं है, तो उसे तुरंत ठीक करवाएं। ऐसा न करने पर आप पर भी जुर्माना लगाया जा सकता है।

हेलमेट के लिए उचित मानक

एक असली और अच्छी गुणवत्ता वाला हेलमेट ISI मार्क के साथ होना चाहिए। अगर आपने नकली हेलमेट पहना है, तो मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 194D के तहत 1,000 रुपये का चालान काटा जा सकता है।

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हेलमेट का सही इस्तेमाल करना जरूरी है। सड़क पर सुरक्षित रहना आपके हाथ में है, इसलिए हेलमेट पहनने के नियमों का पालन करें और अपने और दूसरों की सुरक्षा को प्राथमिकता दें।

 

 

 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!