कंधार Web Series में आतंकियों के नाम 'हिंदू' रखने पर खड़ा हुआ विवाद- इब्राहिम, शाहिद और शाकिर कैसे बन गए भोला, शंकर और बर्गर

Edited By Anu Malhotra,Updated: 03 Sep, 2024 09:19 AM

web series ic 814 kandahar plane hijacking hindu names of terrorists

कंधार विमान अपहरण कांड पर आधारित वेब सीरीज 'आईसी 814' विवादों में घिर गई है। सीरीज में आतंकियों के हिंदू नाम रखने के कारण उठे विवादों के बाद सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को मंगलवार को तलब किया है।

नेशनल डेस्क: कंधार विमान अपहरण कांड पर आधारित वेब सीरीज 'आईसी 814' विवादों में घिर गई है। सीरीज में आतंकियों के हिंदू नाम रखने के कारण उठे विवादों के बाद सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को मंगलवार को तलब किया है।

उल्लेखनीय है कि 24 दिसंबर, 1999 को एयर इंडिया के विमान आईसी 814 को काठमांडू एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद आतंकियों ने अपहरण कर लिया था। इस विमान में 176 यात्री सवार थे, जिन्हें अफगानिस्तान के कंधार ले जाया गया था। सोशल मीडिया पर इस वेब सीरीज के बहिष्कार की मांग उठने के बाद भाजपा ने भी इस पर सवाल उठाए हैं।

कास्टिंग डायरेक्टर का बयान: शोध के आधार पर रखे गए नाम
वेब सीरीज के कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा ने दावा किया कि हाईजैक के दौरान आतंकियों ने एक-दूसरे के लिए नकली नामों का इस्तेमाल किया था, और सीरीज के लिए व्यापक शोध के आधार पर ही इन नामों का चयन किया गया। सीरीज में आतंकियों के नाम भोला, शंकर, डॉक्टर, बर्गर और चीफ के रूप में दिखाए गए हैं, जो कि कोडनैम थे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार असली नाम
विदेश मंत्रालय के अनुसार, अपहरणकर्ताओं के असली नाम इब्राहिम अतहर, शाहिद अख्तर सईद, सनी अहमद काजमी, मिस्त्री जहूर इब्राहिम और शाकिर थे, और ये सभी आतंकी पाकिस्तान से थे। इस विवाद को लेकर विभिन्न पक्षों द्वारा किए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच, मंत्रालय इस मामले की गंभीरता से जांच कर रहा है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!