Wedding Season: 22-24 नवंबर को शादियों का बड़ा सीजन, इस शुभ मुहूर्त में 3.5 लाख शादियां, होटल और मैरिज हॉल फुल बुक

Edited By Anu Malhotra,Updated: 27 Sep, 2024 09:13 AM

weddings season 2024  november weddings dates  wedding venues

इस साल नवंबर से शादियों के शुभ मुहूर्त की शुरुआत होते ही देशभर के सभी प्रमुख होटल और वेडिंग वेन्यू पूरी तरह से बुक हो चुके हैं। खासतौर पर 22, 23, और 24 नवंबर को विवाह के लिए सबसे शुभ तारीखें मानी जा रही हैं, जिन पर भारी मांग देखी जा रही है।

नेशनल डेस्क: इस साल नवंबर से शादियों के शुभ मुहूर्त की शुरुआत होते ही देशभर के सभी प्रमुख होटल और वेडिंग वेन्यू पूरी तरह से बुक हो चुके हैं। खासतौर पर 22, 23, और 24 नवंबर को विवाह के लिए सबसे शुभ तारीखें मानी जा रही हैं, जिन पर भारी मांग देखी जा रही है।

मुंबई के ताज महल पैलेस में इन तारीखों के लिए सभी बैंक्वेट बुक हो चुके हैं। 33 हजार रुपये प्रति रात से अधिक कीमत वाले कमरे छोड़कर बाकी कमरे भी पहले से बुक हैं। ग्रैंड हयात मुंबई और जेडब्ल्यू मैरियट मुंबई सहार में भी यही स्थिति बनी हुई है। 

मुंबई, दिल्ली, उदयपुर, और जयपुर जैसे प्रमुख वेडिंग डेस्टिनेशन में सभी प्रमुख होटल और मैरिज हॉल पहले से ही फुल बुक हो चुके हैं। अनुमान है कि नवंबर से मध्य दिसंबर तक 3.5 लाख से अधिक शादियां होंगी, जो पिछले साल की तुलना में ज्यादा हैं। इस अवधि के दौरान विवाह उद्योग में लगभग 4.25 लाख करोड़ रुपये का व्यापार होने की उम्मीद है।

वेडिंग डेस्टिनेशन भी फुल
डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए लोकप्रिय उदयपुर और जयपुर जैसे शहरों में भी लग्जरी होटल पूरी तरह बुक हो चुके हैं। रैफल्स उदयपुर होटल के महाप्रबंधक राजेश नाम्बी के अनुसार, नवंबर के शुभ मुहूर्त वाले दिनों के लिए होटल पूरी तरह से बुक है, जबकि इन तारीखों में कमरे की दरें आमतौर पर 20-30% अधिक होती हैं। इसी तरह, दिल्ली के ताज महल होटल में भी 22 से 24 नवंबर की सभी तारीखें बुक हो चुकी हैं। महाराष्ट्र के कर्जत, लोनावाला, अलीबाग और तमिलनाडु के मामल्लपुरम जैसे स्थानों पर भी शादी की बुकिंग पूरी हो चुकी है। रेडिसन होटल समूह के प्रबंध निदेशक निखिल शर्मा ने बताया कि नवंबर-दिसंबर के शुभ दिनों में लगभग 350 शादियां बुक हैं।

भारतीयों में डेस्टिनेशन वेडिंग का क्रेज
लग्जरी सुविधाओं की मांग बढ़ रही है, और बुकिंग डॉट कॉम के भारत, श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया के लिए प्रबंधक संतोष कुमार ने बताया कि लगभग 25% भारतीय शादी के लिए यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। 22 से 24 नवंबर की शुभ तारीखों के दौरान मुंबई, उदयपुर, जयपुर, गोवा और दिल्ली सबसे अधिक खोजे जाने वाले टॉप-5 शहरों में शामिल हैं।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!