2016 में भी विवादों में रह चुकी है CrowdStrike?, एक बार फिर साइबर सुरक्षा को लेकर उठे सवाल

Edited By Yaspal,Updated: 19 Jul, 2024 11:09 PM

what is crowdstrike how does the company work

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर में हंगामा मचा हुआ है। टेक दिग्गज के सर्वर में गड़बड़ी के बाद भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में विमान सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं

इंटरनेशनल डेस्कः माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर में हंगामा मचा हुआ है। टेक दिग्गज के सर्वर में गड़बड़ी के बाद भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में विमान सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। सिर्फ विमान सेवाएं ही नहीं बल्कि इस गड़बड़ी की वजह से कई देशों के बैंकिंग सिस्टम और शेयर मार्केट के काम पर भी असर पड़ा है। बताया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में ये समस्या 'क्राउडस्ट्राइक' की वजह से आई है। आइए आपको बता दें कि आखिर ये क्राउड स्ट्राइक क्या है जिसने दुनियाभर में हलचल मचा दिया है। 

क्या है CrowdStrike?
आपको बता दें कि क्राउडस्ट्राइक एक कंपनी है। जिसकी स्थापना 2011 में हुई थी। क्राउडस्ट्राइक के संस्थापक जॉर्ज कर्ट्ज और दिमित्री अल्परोविच और ग्रेग मास्टर्न ने की थी। कंपनी ने जल्द ही साइबर सुरक्षा के रूप में खुद को स्थापित कर लिया। यह कंपनी दुनियाभर के अधिकांश कंप्यूटर और लैपटॉप  के लिए एक एडवांस्ड साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन देता है। अगली पीढ़ी के एंडपॉइंट सुरक्षा, खतरे की खुफिया जानकारी और घटना प्रतिक्रिया सेवाएं प्रदान करने के लिए क्लाउड-नेटिव तकनीकों का लाभ उठाया। पिछले कुछ वर्षों में, क्राउडस्ट्राइक ने अपनी पेशकशों और वैश्विक पहुंच का विस्तार किया है, जो 2019 में टिकर प्रतीक "CRWD" के तहत सार्वजनिक रूप से कारोबार करने लगा।

क्राउडस्ट्राइक कई हाई-प्रोफाइल साइबर सुरक्षा घटनाओं और विवादों में शामिल रहा है। उल्लेखनीय रूप से इसे डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी (DNC) द्वारा 2016 में उनके सर्वर के उल्लंघन की जांच करने के लिए अनुबंधित किया गया था, जिसमें साइबर हमले का श्रेय रूसी खुफिया संचालकों को दिया गया था। इस आरोप के बाद कंपनी को कई तरह की जांच का सामना करना पड़ा था। जिससे साइबर सुरक्षा आरोपों में इस्तेमाल किए गए सबूतों और तरीकों के बारे में व्यापक बहस हुई। इसके अतिरिक्त, कुछ आलोचकों ने कंपनी के शेयर की अस्थिरता और वित्तीय मेट्रिक्स पर सवाल उठाए हैं​।

हाल की रिपोर्टों के अनुसार, क्राउडस्ट्राइक के कारोबार में हाल के वर्षों में भारी बढ़ोतरी दिखाई है। वित्तीय वर्ष 2023 के लिए कंपनी ने लगभग 2.14 बिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज किया, जो पिछले वर्षों की तुलना में हुई ग्रोथ को दिखाता है। यह ग्रोथ तेजी से डिजिटल होती दुनिया में साइबर सुरक्षा समाधानों की बढ़ती मांग को दर्शाती है।

कितने देशों में है कारोबार?
क्राउडस्ट्राइक कई तरह के ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें गोल्डमैन सैक्स, रैकस्पेस, क्रेडिट सुइस, सेगा और शटरस्टॉक जैसे प्रमुख संगठन शामिल हैं। कंपनी वैश्विक स्तर पर काम करती है, 176 से ज़्यादा देशों में ग्राहकों को सेवाएं देती है। इसका क्लाउड-नेटिव प्लेटफ़ॉर्म, फाल्कन, स्केलेबल और प्रभावी साइबर सुरक्षा समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो इसे दुनिया भर के उद्यमों के लिए पसंदीदा विकल्प बनाता है​

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!