अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स की कब होगी वापसी ? NASA ने दिया बड़ा अपडेट

Edited By Utsav Singh,Updated: 24 Aug, 2024 04:40 PM

when will sunita williams stranded in space return nasa gave a big update

करीब दो महीने से अंतरिक्ष में फंसीं सुनीता विलियम्स की धरती पर वापसी की तारीख अभी तक तय नहीं हो पाई है। इस बीच, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने उनकी और बुच विलमोर की वापसी के लिए एक नई योजना तैयार की है। इस योजना पर आज अंतिम निर्णय लिया जा सकता है।

नेशनल डेस्क : करीब दो महीने से अंतरिक्ष में फंसीं सुनीता विलियम्स की धरती पर वापसी की तारीख अभी तक तय नहीं हो पाई है। इस बीच, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने उनकी और बुच विलमोर की वापसी के लिए एक नई योजना तैयार की है। इस योजना पर आज अंतिम निर्णय लिया जा सकता है। नासा की ओर से आज एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर को पृथ्वी पर वापस लाने के तरीके पर चर्चा होगी। इस बैठक में यह तय किया जाएगा कि उन्हें बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान या स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल के माध्यम से वापस लाया जाए। इस बैठक के बाद ही यह स्पष्ट होगा कि सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर की धरती पर वापसी की प्रक्रिया कब शुरू होगी और उनकी वापसी की तारीख क्या होगी।

PunjabKesari

अधिकारी आज एक महत्वपूर्ण बैठक करेंगे
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के अधिकारी आज एक महत्वपूर्ण बैठक करेंगे, जिसमें यह निर्णय लिया जाएगा कि बोइंग का नया कैप्सूल सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विलमोर की वापसी के लिए सुरक्षित है या नहीं। इस बैठक के बाद ही नासा की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा की जा सकती है।

कैप्सूल वापसी के लिए पूरी तरह तैयार है या नहीं
स्पेस एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि अगर अंतरिक्ष यान की री-एंट्री में कोई गड़बड़ी होती है, तो इससे थ्रस्टर में खराबी आ सकती है और स्टारलाइनर अंतरिक्ष में फंस सकता है। ऐसी स्थिति में, अंतरिक्ष यात्रियों के पास केवल 96 घंटे का ऑक्सीजन होगा, जो उनकी जान के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है। इसलिए, आज की बैठक नासा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे यह तय होगा कि क्या बोइंग का कैप्सूल सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर की सुरक्षित वापसी के लिए पूरी तरह तैयार है या नहीं।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें- बेटे ने लिया अपने पिता की हत्या का बदला, हत्यारे को भरी पंचायत में मारी गोली, उतारा मौत के घाट

5 जून को सुनीता और बुच अंतरिक्ष स्टेशन में गए थे
आपको बता दें कि 5 जून को सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विलमोर बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल के माध्यम से अंतरिक्ष स्टेशन में गए थे। हालांकि, इस अंतरिक्ष यान में तकनीकी खराबी आने के कारण दोनों अंतरिक्ष यात्री वहीं फंस गए हैं। डेढ़ महीने से अधिक समय बीत चुका है, लेकिन वे अभी भी अंतरिक्ष में ही फंसे हुए हैं। इस तकनीकी समस्या के कारण उनकी पृथ्वी पर वापसी की योजना में रुकावट आई है, और नासा अब उनकी सुरक्षित वापसी के लिए नई योजना पर विचार कर रहा है। नासा और बोइंग की टीमें सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विलमोर की सुरक्षित वापसी के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार, नासा के पास अब उनकी वापसी के लिए दो विकल्प हैं, और अधिकारियों को इनमें से एक का चयन करना होगा।

यह भी पढ़ें- पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा से वापस लौटे PM मोदी, द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई चर्चा

PunjabKesari
NASA के पास दो विकल्प है...

पहला विकल्प यह है कि यान की मौजूदा समस्याओं को ठीक किया जाए और इसके बाद यात्रियों को सुरक्षित तरीके से वापस लाया जाए। इस विकल्प के तहत, नासा और बोइंग की टीमें यान की तकनीकी खामियों को सुधारने में लगी हैं ताकि सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की जा सके। दूसरा विकल्प यह है कि स्टारलाइनर को बिना यात्रियों के वापस लाया जाए। इस स्थिति में, सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर को किसी अन्य अंतरिक्ष यान के माध्यम से पृथ्वी पर वापस लाया जाएगा, जबकि स्टारलाइनर को बिना उनके लौटाया जाएगा। इन विकल्पों पर विचार करने के बाद, नासा के अधिकारियों को निर्णय लेना होगा कि किस विकल्प के तहत यात्रियों की सुरक्षित वापसी की जा सकती है।

 

 

 

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!