कब मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत? आज इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Parveen Kumar,Updated: 07 Oct, 2024 03:20 AM

when will we get relief from the humid heat rain alert in these states today

दिल्ली-एनसीआर और देश के अन्य हिस्सों में मॉनसून की वापसी के साथ मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल रहा है। दक्षिण और पूर्वोत्तर राज्यों में अभी भी बारिश हो रही है, जबकि उत्तर भारत में मौसम बदल चुका है।

नेशनल डेस्क : दिल्ली-एनसीआर और देश के अन्य हिस्सों में मॉनसून की वापसी के साथ मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल रहा है। दक्षिण और पूर्वोत्तर राज्यों में अभी भी बारिश हो रही है, जबकि उत्तर भारत में मौसम बदल चुका है। मौसम विभाग ने आज कई जगहों पर चेतावनी जारी की है। आईएमडी के अनुसार, आज दिल्ली के आसमान में बादल और धूप का खेल चलता रहेगा, लेकिन उमस भरी गर्मी बनी रहेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
अमित शाह आज वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। इस बैठक में आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, तेलंगाना, ओडिशा, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री भाग लेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में केन्द्र सरकार मार्च, 2026 तक नक्सलवाद को पूरी तरह समाप्त करने के प्रति कटिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने आज सभी ऑनलाइन सेवाओं को बहाल करने के दिया निर्देश 
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हाल में ‘स्टेट डेटा सेंटर' में मेलवेयर आने एवं उसके कारण कई सरकारी विभागों में काम प्रभावित होने पर चिंता व्यक्त करते हुए अधिकारियों को सोमवार तक सभी महत्वपूर्ण वेबसाइट और ऑनलाइन सेवाओं को बहाल करने को कहा। मेलवेयर हमले के बाद मुख्यमंत्री ने स्थिति का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की और अधिकारियों से ‘स्टेट डाटा सेंटर' की ‘स्कैनिंग' जल्द से जल्द पूरा कर जनहित से जुड़े विभागों की वेबसाइट को प्राथमिकता से शुरू करने के निर्देश दिए।

इस्लाम कबूल करने का दबाव बनाने पर संभल में छात्रा ने की सुसाइड
उत्तर प्रदेश में संभल जिले के गुन्नौर क्षेत्र में एक लड़के द्वारा लगातार तंग किए जाने से परेशान होकर एक युवती ने आत्महत्या कर ली। थाना व कस्बा गुन्नौर के अंतर्गत की निवासी अनामिका श्रीवास्तव(18)जिला बदायूं में पॉलिटेक्निक की छात्रा थी। अनामिका स्कूल में अवकाश होने के कारण अपने घर पर आई थी। रविवार को सुबह के समय उसका शव घर के एक कमरे में फंदे पर लटका मिला। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमाटर्म के लिए भेज दिया।

दिल्ली चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल की PM को बड़ी 'चुनौती'
आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दिल्ली में शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी रियायती सेवाओं को लोगों के लिए अपनी ‘‘छह रेवड़ियां'' बताया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग)-शासित राज्यों में नि:शुल्क बिजली उपलब्ध कराने की चुनौती दी। दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री ने छत्रसाल स्टेडियम में अपनी दूसरी ‘जनता की अदालत' रैली को संबोधित करते हुए कहा कि यदि मोदी राजग-शासित ‘‘22 राज्यों'' में नि:शुल्क बिजली उपलब्ध कराने की घोषणा करते हैं तो वह फरवरी में दिल्ली विधानसभा चुनाव में मोदी के लिए प्रचार करेंगे।

मंच पर भगवान राम का रोल निभा रहे कलाकार को आया हार्ट अटैक
शाहदरा के विश्वकर्मा नगर में रामलीला में भगवान राम की भूमिका निभाते समय मंच पर दिल का दौरा पड़ने से 45 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार, मृतक की पहचान सुनील कौशिक के रूप में हुई है, जो एक प्रॉपर्टी डीलर था। परिवार के सदस्य राहुल कौशिक ने बताया कि सुनील "जय श्री रामलीला" समिति के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। उन्होंने कहा, "चाचा 1987 से राजा राम की भूमिका निभा रहे थे। वह गाना भी गाते थे।" राहुल ने बताया कि सुनील सीता के स्वयंवर का दृश्य कर रहे थे, जिसमें उन्हें धनुष तोड़ना था, हालांकि, गाना गाते समय उन्हें अचानक सीने में दर्द महसूस हुआ और वह मंच के पीछे चले गए, जहां वह गिर पड़े।

भारतीय वायुसेना का 'एयर शो' देखने आए 5 लोगों की हीट स्ट्रोक से मौत
भारतीय वायुसेना (आईएएफ) का मरीना तट पर रविवार को आयोजित ‘एयर शो' हालांकि आकर्षण का केंद्र था लेकिन इसे देखने के लिए एकत्र हुए हजारों लोगों को कार्यक्रम के बाद घर लौटने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। पुलिस ने बताया कि इस दौरान पांच लोग बीमार हो गये और उनकी मौत हो गई। शहर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक व्यक्ति की मौत समुद्र तट पर हुई जबकि चार अन्य की मौत आसपास के क्षेत्र में हुई। उन्होंने बताया कि ये सभी पांच लोग उन हजारों लोगों में शामिल थे जो ‘एयर शो' देखने के लिए एकत्र हुए थे।

बाइक पर स्टंट करना 2 दोस्तों को पड़ा भारी
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में दो युवकों को बाइक पर स्टंट करना काफी महंगा पड़ा और उन्हें इसकी कीमत अपनी जान देकर चुकानी पड़ी। घटना को लेकर पुलिस ने रविवार को बताया कि 26 साल के एक बाइक सवार की मौत हो गई, जबकि उसके पीछे बैठा उसका दोस्त गंभीर रूप से घायल हो गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, विजय और ललित तेज रफ्तार दोपहिया वाहन पर स्टंट कर रहे थे। पुलिस ने कहा कि उन्हें संदेह है कि दुर्घटना तब हुई जब विजय ने मोटरसाइकिल पर नियंत्रण खो दिया, क्योंकि उसने जो फेस मास्क पहना था वह अचानक उसकी आंखों पर आ गया, जिससे उसको कुछ दिखाई नहीं दिया और बाइक सड़क से उतरकर बाउंड्री वॉल से टकरा गई।

भोपाल में 1800 करोड़ की ड्रग्स जब्त
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 1800 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की ड्रग्‍स बरामद हुई है। खबर लिखे जाने तक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एनसीबी ने दिल्ली और गुजरात एटीएस के साथ मिलकर इस रेड को अंजाम दिया है। सूत्र बताते हैं कि कार्यवाही के दौरान 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। लगभग 1800 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की ड्रग्स को भोपाल के नजदीक एक फैक्ट्री से बरामद किया गया है। सूत्र बताते है, कि यह एमडी ड्रग्स है। एनसीबी और एटीएस टीमों ने भोपाल के कटारा हिल्स थाना इलाके के इंडस्ट्रियल एरिया बागरोदा पठार में रेड मारते हुए यह ड्रग्स बरामद किया है। यह ड्रग्स इलाके में स्थित निजी फैक्ट्री में तैयार की जा रही थी, जिसकी कीमत 1800  करोड़ रुपए होने की संभावना है।

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर से डबल इंजन सरकार खत्म होने वाली है
आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को भाजपा पर तीखा हमला करते हुए कहा कि पार्टी की "डबल इंजन सरकार" का नतीजा केवल "महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार" है। AAP की जनता की अदालत में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा केजरीवाल ने कहा, "हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में भाजपा की अगुआई वाली डबल इंजन सरकार खत्म होने वाली है। डबल इंजन की अवधारणा पूरे देश में विफल हो गई है। जून में एक इंजन तब टूट गया था जब उन्हें सिर्फ़ 240 सीटें मिलीं थीं और अब दूसरा इंजन हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और झारखंड में विफल हो जाएगा।"

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!