29 अक्टूबर से 3 नवंबर तक कहां-कहां रहेगी छुट्टी? देखें पूरी लिस्ट

Edited By Parveen Kumar,Updated: 18 Oct, 2024 09:16 PM

where will there be holidays from 29 october to 3 november

अक्टूबर का आखिरी सप्ताह और नवंबर का पहला सप्ताह त्योहारों से भरा रहेगा। लोग बाजारों में शॉपिंग करने के लिए निकल पड़े हैं, और त्योहारों की छुट्टियों की तैयारी भी चल रही है।

नेशनल डेस्क : अक्टूबर का आखिरी सप्ताह और नवंबर का पहला सप्ताह त्योहारों से भरा रहेगा। लोग बाजारों में शॉपिंग करने के लिए निकल पड़े हैं, और त्योहारों की छुट्टियों की तैयारी भी चल रही है। आइए, जानते हैं कि धनतेरस, छोटी दिवाली, बड़ी दिवाली और भाई दूज पर बैंक, स्कूल, कॉलेज और दफ्तर बंद रहेंगे या नहीं।

धनतेरस पर छुट्टी

धनतेरस, छोटी दिवाली और भाई दूज के बीच 5 दिनों का त्योहार मनाया जाता है। इस बार धनतेरस 29 अक्टूबर 2024 को है। कुछ राज्यों में इस दिन ऑप्शनल छुट्टी है, जिसका मतलब है कि सरकारी छुट्टी नहीं है, लेकिन कुछ संस्थानों में छुट्टी हो सकती है।

छोटी दिवाली (नरक चतुर्दशी) पर छुट्टी

30 अक्टूबर 2024 को छोटी दिवाली है, जिसे नरक चतुर्दशी भी कहते हैं। इस दिन भी ऑप्शनल छुट्टी है, तो कुछ संस्थान छुट्टी दे सकते हैं, लेकिन यह सरकारी छुट्टी नहीं है।

बड़ी दिवाली (दीपावली) पर छुट्टी

बड़ी दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। यह रात का त्योहार है, इसलिए देशभर में 31 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। इस दिन सभी बैंक, कॉलेज, स्कूल और दफ्तर बंद रहेंगे।

1 नवंबर को छुट्टी : 1 नवंबर, शुक्रवार को कुछ राज्यों में सार्वजनिक छुट्टी रहेगी, जैसे कर्नाटक, हरियाणा, केरल और पुडुचेरी में। यह दिन कुट, पुडुचेरी मुक्ति दिवस और हरियाणा दिवस के अवसर पर छुट्टी है।

2 नवंबर को छुट्टी : 2 नवंबर, शनिवार को गोवर्धन पूजा है। इस दिन उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और दिल्ली में छुट्टी रहेगी। इस दिन विक्रम संवत नववर्ष और बलिप्रतिपदा भी मनाई जाती है, जिससे कुछ स्थानों पर छुट्टी हो सकती है।

भाई दूज पर छुट्टी : भाई दूज 3 नवंबर, रविवार को है। इस दिन देशभर में साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण सभी बैंक, कॉलेज और स्कूल बंद रहेंगे। इस तरह, त्योहारों का समय लोगों के लिए खुशियों और छुट्टियों से भरा रहेगा!

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!