कौन हैं आतिशी, जो लेंगी अरविंद केजरीवाल की जगह ? जानिए AAP नेता के बारे में 5 बातें

Edited By Mahima,Updated: 17 Sep, 2024 12:37 PM

who is atishi who will replace arvind kejriwal as the new cm of delhi

आम आदमी पार्टी (AAP) ने मंगलवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद दिल्ली की नई मुख्यमंत्री के रूप में आतिशी के नाम पर सहमति जताई है। यह फैसला पार्टी की विधायक दल की बैठक में लिया गया, जहां केजरीवाल ने आतिशी के...

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) ने मंगलवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद दिल्ली की नई मुख्यमंत्री के रूप में आतिशी के नाम पर सहमति जताई है। यह फैसला पार्टी की विधायक दल की बैठक में लिया गया, जहां केजरीवाल ने आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा और इसे सर्वसम्मति से मंजूरी मिल गई।

आतिशी के बारे में 5 महत्वपूर्ण बातें:
1. Head of education reform: आतिशी को दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा सुधारों के लिए जाना जाता है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की सलाहकार के रूप में, उन्होंने कई महत्वपूर्ण पहल कीं, जैसे स्कूल के बुनियादी ढांचे में सुधार, शिक्षण मानकों को ऊंचा उठाना, और "हैप्पीनेस करिकुलम" तथा "एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम" जैसे अभिनव कार्यक्रम शुरू करना। इन पहलों ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया।

2. Political career: आतिशी आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता हैं और कालकाजी निर्वाचन क्षेत्र से दिल्ली विधानसभा (एमएलए) की सदस्य हैं। उन्होंने पहली बार दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग की सलाहकार के रूप में प्रमुखता प्राप्त की और 2020 के विधानसभा चुनाव में विधायक के रूप में चुनी गईं।

3. Educational Background: आतिशी की शिक्षा का क्षेत्र भी प्रभावशाली है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की और फिर शेवनिंग छात्रवृत्ति पर ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से शिक्षा में मास्टर डिग्री प्राप्त की। उनकी शैक्षणिक पृष्ठभूमि ने उनकी शिक्षा सुधार की नीतियों को और प्रभावी बनाया।

4.Delhi Cabinet Minister: मार्च 2023 में, आतिशी को दिल्ली कैबिनेट में शामिल किया गया। उन्होंने शिक्षा, लोक निर्माण विभाग (PWD), बिजली, और पर्यटन विभागों का कार्यभार संभाला, खासकर जब पूर्व मंत्री मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को कानूनी समस्याओं के कारण इस्तीफा देना पड़ा था।

5. Environmental Awareness:  शिक्षा के क्षेत्र में अपने काम के अलावा, आतिशी पर्यावरण के मुद्दों की भी एक प्रमुख वकील हैं। उन्होंने दिल्ली में अक्षय ऊर्जा, प्रदूषण नियंत्रण और स्थिरता से संबंधित नीतियों को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया है।

नवीनतम राजनीतिक परिदृश्य:
आतिशी के मुख्यमंत्री बनने की संभावना ने दिल्ली की राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दी है। अरविंद केजरीवाल, जो हाल ही में जेल से रिहा हुए हैं, ने घोषणा की थी कि वे मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे और जनता के सामने अपने कार्यों का प्रमाण पेश करेंगे। आतिशी के नेतृत्व में, दिल्ली की सरकार के लिए नई दिशा और उम्मीदें उत्पन्न होंगी।
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!