कौन हैं नीरज चोपड़ा? जिन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में जीता सिल्वर मेडल

Edited By Pardeep,Updated: 09 Aug, 2024 03:15 AM

who is neeraj chopra who won the silver medal in paris olympics 2024

भारत की स्वर्ण पदक की सबसे बड़ी उम्मीद गत चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक की भालाफेंक स्पर्धा में 89.45 के सत्र के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ रजत पदक जीता जबकि पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ओलंपिक में नए रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण अपने नाम किया।

नई दिल्लीः भारत की स्वर्ण पदक की सबसे बड़ी उम्मीद गत चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक की भालाफेंक स्पर्धा में 89.45 के सत्र के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ रजत पदक जीता जबकि पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ओलंपिक में नए रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण अपने नाम किया। 26 वर्ष के नीरज का दूसरा थ्रो ही उनका एकमात्र वैध थ्रो रहा जिसमें उन्होंने 89.45 मीटर फेंका। इसके अलावा उनके पांचों प्रयास फाउल रहे। आइए जानते हैं नीरज चोपड़ा के बारे में... 

नीरज चोपड़ा का जन्म और पढ़ाई 
नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर, 1997 को हरियाणा के पानीपत के पास खंडरा गांव में हुआ था। नीरज के पिता सतीश कुमार खंडरा के एक गांव में किसान हैं और उनकी मां सरोज देवी गृहिणी हैं और नीरज की दो बहनें हैं। चोपड़ा ने अपनी स्कूली शिक्षा पानीपत के बीवीएन पब्लिक स्कूल से पूरी की है। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई चंडीगढ़ के डीएवी, यानी दयानंद एंग्लो वेदिक कॉलेज से की है। उन्होंने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से 2021 में बीए की पढ़ाई भी की है। वह सिर्फ 11 साल का था जब उसने भाला में अपनी रुचि विकसित की जब वह जयवीर (जय चौधरी) से मिला जो पानीपत स्टेडियम में जोवेलिन का अभ्यास करता था और एक भाला एथलीट था जो हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर रहा था।नीरज के बिना ट्रेनिंग के 40 मीटर थ्रो से प्रभावित होकर जयवीर उनके पहले कोच बने। नीरज ने करीब एक साल तक जयवीर से ट्रेनिंग ली।

13 साल की उम्र में, उन्हें पानीपत के ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में भर्ती कराया गया था, जो उनके घर से चार घंटे की दूरी पर था। वहां उन्हें लंबी दूरी की दौड़ और भाला फेंक के लिए प्रशिक्षित किया गया और लगभग 55 मीटर के लक्ष्य को हासिल किया। 

नीरज चोपड़ा की मुख्य उपलब्धियां 

  • चोपड़ा 2012 में भाला फेंक में अंडर-16 राष्ट्रीय चैंपियन बने और उसके बाद के वर्षों में उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर और भी पदक जीते।
  • उनका पहला अंतरराष्ट्रीय पदक 2014 में बैंकॉक में यूथ ओलंपिक गेम्स क्वालिफिकेशन प्रतियोगिता में रजत पदक था।
  • नीरज चोपड़ा ने पोलैंड के ब्यडगोस्ज़क में 2016 IAAF विश्व U20 चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता और इसके साथ ही वे विश्व चैंपियन बनने वाले पहले भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट बन गए।
  • 2017 में चोपड़ा ने भुवनेश्वर में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पहला स्थान हासिल किया।
  • नीरज चोपड़ा ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में 86.47 मीटर की थ्रो के साथ राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन भी बने। वे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एशियाई खेलों में दो बार (2018 और 2023) स्वर्ण पदक जीता है।
  • नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक 2020 में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले पहले भारतीय ट्रैक एंड फील्ड एथलीट बन गए।
  • इसके अलावा, नीरज चोपड़ा डायमंड लीग चैंपियन बनने वाले पहले भारतीय हैं। उन्होंने ज्यूरिख डायमंड लीग 2022 का फाइनल जीता और इसके साथ ही वे डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए।
  • हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतने वाले वे पहले विश्व चैंपियन हैं। 

नीरज चोपड़ा द्वारा जीते गए पुरस्कार:

  • नीरज चोपड़ा को 2018 में एथलेटिक्स के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • उन्हें 2021 में फिर से मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
  • 2022 में, नीरज को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!