चप्पल पहन कर बाइक या स्कूटर चलाने पर कटेगा चालान? जानिए क्या है ट्रैफिक नियम

Edited By Mahima,Updated: 19 Aug, 2024 12:18 PM

will you be fined for riding a bike or scooter wearing slippers

बाइक या स्कूटर चलाने के शौकीनों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी। कई लोग अक्सर बाइक या स्कूटर चलाते समय चप्पल पहनना पसंद करते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाने पर ट्रैफिक पुलिस चालान काट सकती है? आइये जानें इस मुद्दे पर...

नेशनल डेस्क: बाइक या स्कूटर चलाने के शौकीनों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी। कई लोग अक्सर बाइक या स्कूटर चलाते समय चप्पल पहनना पसंद करते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाने पर ट्रैफिक पुलिस चालान काट सकती है? आइये जानें इस मुद्दे पर सही जानकारी।

PunjabKesari

अब चप्पल पहनने पर चालान
आपको जानकर अच्छा लगेगा कि चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाने पर ट्रैफिक पुलिस चालान नहीं काट सकती है। मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने की कोई खास दंडात्मक व्यवस्था नहीं है। इस पर एक स्पष्ट जानकारी नितिन गडकरी के X अकाउंट से प्राप्त हुई है, जिसमें कहा गया था कि चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर कोई चालान नहीं होगा।

PunjabKesari

जानिए क्या है ट्रैफिक नियम
सिर्फ चप्पल ही नहीं, बल्कि कई अन्य पहनावे भी हैं जिनके लिए ट्रैफिक पुलिस चालान नहीं काट सकती। सरकारी जानकारी के अनुसार, हाफ शर्ट पहनकर या लुंगी और बनियान में राइड करने पर भी कोई चालान नहीं होगा। इसके अतिरिक्त, गाड़ी में अतिरिक्त बल्ब न रखना और कार के शीशे गंदे होना भी चालान के लिए कारण नहीं बनते। यदि कोई ट्रैफिक पुलिस अधिकारी इन कारणों से आपका चालान काटने की कोशिश करता है, तो घबराएं नहीं। आप सीधे शिकायत कर सकते हैं। ट्रैफिक नियमों के पालन के साथ-साथ अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहना भी महत्वपूर्ण है। 

PunjabKesari

हमेशा हेलमेट पहनकर ही यात्रा करें
हालांकि ट्रैफिक नियम चप्पल पहनने पर चालान की बात नहीं करते, लेकिन आपकी व्यक्तिगत सुरक्षा की दृष्टि से चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाना उचित नहीं है। चप्पल पहनकर राइड करते समय किसी दुर्घटना की स्थिति में आपके पैरों में गंभीर चोटें लग सकती हैं। इसलिए हमेशा अच्छी गुणवत्ता के जूते या बूट पहनकर ही बाइक या स्कूटर चलाना चाहिए। इसके अलावा, बिना हेलमेट के बाइक चलाना भी खतरनाक हो सकता है, इसलिए हमेशा हेलमेट पहनकर ही यात्रा करें। अंत में, यह स्पष्ट है कि चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाने पर कोई चालान नहीं काटा जाएगा। हालांकि, आपकी सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए सुरक्षित राइडिंग के लिए उचित पहनावे और हेलमेट का प्रयोग करें। ट्रैफिक नियमों के बारे में सही जानकारी रखना और अपने अधिकारों को समझना आपके लिए फायदेमंद होगा।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!