दुनियाभर में Microsoft के सर्वर ठप, बैंकिंग से लेकर एयरलाइंस की सभी उड़ानें प्रभावित

Edited By Anu Malhotra,Updated: 19 Jul, 2024 02:24 PM

windows users blue screen of death down microsof crowdstrike

दुनिया भर में लाखों विंडोज उपयोगकर्ता ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (बीएसओडी) Eror का सामना कर रहे है। जिसके कारण सिस्टम अचानक बंद हो रहा है और अपने फिर से स्टार्ट हो रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने एक मैसेज में कहा कि Eror  हालिया क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हो रही...

नई दिल्ली: दुनिया भर में लाखों विंडोज उपयोगकर्ता ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (बीएसओडी) Eror का सामना कर रहे हैं, जिसके कारण सिस्टम अचानक बंद हो रहा है और अपने फिर से स्टार्ट हो रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने एक मैसेज में कहा कि Eror हालिया क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हो रही है। इस बग ने दुनिया भर में कई कंपनियों, बैंकों और सरकारी कार्यालयों को प्रभावित किया है। इसकी वजह से एयरलाइन्स की उड़ानें प्रभावित हुई हैं।  

वहीं इस बीच Microsoft ने एक मैसेज में कहा कि यह समस्या हाल ही में क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हो रही है। रिपोर्ट के अनुसार, इस बग के कारण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में कई कंपनियों, बैंकों और सरकारी कार्यालयों में कार्य प्रभावित हुए हैं। इसके साथ ही यूजर्स इस समस्या को लेकर सोशल मीडिया पर भी शिकायत कर रहे हैं। अमेरिका फ्रंटियर एयरलाइन ने बयान जारी कर कहा है कि सर्वर में आई समस्या की वजह से 131 फ्लाइट रद्द कर दी गई है। यूनाइडेट और अमेरिकी एयरलाइंस की उड़ानें रोकी गईं।

दरअसल, कम्प्यूटर और लैपटॉप ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) की प्रॉब्लम फेस कर रहे हैं। जिसके चलते सिस्टम कई बार रिस्टार्ट हो रहे हैं। ऐसे में यूजर्स का काम करना मुश्किल हो रहा है।  लैपटॉप पर भी काम करते हुए अचानक से बंद हो रहा है। स्क्रीन पर एक मैसेज आ रहा है जिसमें लिखा है- 'कम्प्यूटर प्रॉब्लम में है। इसे रीस्टार्ट की जरूरत है।' इस प्रोसेस को ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) बताया गया है।

 बता दें कि करीब 30 प्रतिशत यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस से जुड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इसके अतिरिक्त, बाकी यूजर्स ने कहा है कि वह बिंग सर्च इंजन का ठीक तरह से उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। कुछ जगहों पर आउटेज की समस्या आज (19 जुलाई) सुबह 05:00 बजे से ही चल रही है।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!