Australia Holiday Visa: ऑस्ट्रेलिया में अब Holiday Visa पर भी मिलेगा काम....सिर्फ 1,414 रुपये में होगा रजिस्ट्रेशन

Edited By Anu Malhotra,Updated: 18 Sep, 2024 12:47 PM

work and holiday visa australia work and holiday visa

ऑस्ट्रेलिया में काम करने की इच्छा रखने वाले भारतीयों के लिए नए रास्ते खुल गए हैं, वे अब ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के साथ-साथ काम भी कर सकते हैं। इसे वर्क एंड हॉलिडे वीज़ा या बैकपैकर वीज़ा भी कहा जाता है। इसके लिए केवल 1414 रुपए में आप रिजस्ट्रेशन करवा...

नेशनल डेस्क:  ऑस्ट्रेलिया में काम करने की इच्छा रखने वाले भारतीयों के लिए नए रास्ते खुल गए हैं, वे अब ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के साथ-साथ काम भी कर सकते हैं। इसे वर्क एंड हॉलिडे वीज़ा या बैकपैकर वीज़ा भी कहा जाता है। इसके लिए केवल 1414 रुपए में आप रिजस्ट्रेशन करवा सकते है। आईए जानते है इसके बारे में विस्तार से.....

इस वीजा के तहत 12 महीने यानी एक साल तक ऑस्ट्रेलिया में रह सकते हैं। यह वीजा वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान पेश किया जाएगा। इस वीजा के मिलने के बाद व्यक्ति अलग-अलग काम कर सकेगा, लेकिन हर काम में अधिकतम 6 महीने तक काम किया जा सकेगा। इस वीजा के तहत आप 4 महीने तक का कोर्स या पढ़ाई भी कर सकते हैं, जिसके जरिए आप कोई नई कला या हुनर ​​सीख सकते हैं।

  इन बदलावों के तहत तीन नए देशों के नागरिक अब वर्क एंड हॉलिडे (सब क्लास 462) वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस वीजा कार्यक्रम के तहत, एक विशेष बैलट प्रक्रिया अपनाई जाएगी, जिससे चुने गए लोगों को वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का मौका मिलेगा।

प्रमुख बातें:

Ballot process: वीजा आवेदन के लिए इच्छुक लोग पहले बैलट पंजीकरण कराएंगे। इसके बाद बैलट के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

Registration Fee: इस बैलट प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 25 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 1,414 रुपये) का पंजीकरण शुल्क निर्धारित किया गया है।

Online Application: बैलट प्रक्रिया के माध्यम से चुने गए नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर वीजा प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आवेदन प्रक्रिया अधिक सुगम और डिजिटल होगी।
 
Working Holiday Visa: ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय युवाओं के लिए वर्किंग हॉलिडे वीज़ा पेश किया है, जिसके तहत 18 से 30 वर्ष के भारतीय युवा ऑस्ट्रेलिया में काम करते हुए यात्रा कर सकते हैं। यह वीज़ा उन्हें 12 महीने तक काम करने की अनुमति देता है, जिससे वे यात्रा के साथ अपने खर्चों को भी संभाल सकते हैं।

Skills Based Visa: ऑस्ट्रेलिया में विभिन्न उद्योगों में कुशल भारतीय कामगारों की मांग लगातार बढ़ रही है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इस मांग को पूरा करने के लिए भारतीयों के लिए विभिन्न कौशल आधारित वीज़ा विकल्पों को आसान बनाया है। इसमें आईटी, स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा, इंजीनियरिंग, और निर्माण जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

Education and Work Opportunities : जो भारतीय छात्र ऑस्ट्रेलिया में उच्च शिक्षा प्राप्त करने जाते हैं, वे भी पढ़ाई के दौरान और उसके बाद काम करने के बेहतर अवसर प्राप्त कर सकेंगे।

Growing bilateral ties : यह नया कदम ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बढ़ते संबंधों को दर्शाता है, जहां व्यापार, शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है।
 
मौजूदा वीज़ा धारक या जिन्हें पहले ही चीन, वियतनाम या भारत से कार्य और Holiday Visa दिया गया है, वे  imiaAccount के माध्यम से दूसरे या तीसरे वीज़ा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अन्य भाग लेने वाले देशों के आवेदकों के लिए मौजूदा व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं होगा।
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!