सूबा वासियों को बेहतर नागरिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कार्यशील

Edited By Archna Sethi,Updated: 21 Oct, 2024 08:02 PM

working to provide better civic facilities to the residents of the province

सूबा वासियों को बेहतर नागरिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कार्यशील


चंडीगढ़, 21 अक्टूबर:  (अर्चना सेठी) पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. रवजोत सिंह ने समूह कमिश्नर नगर निगम, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नरों और कार्य साधक अधिकारियों को सूबे में चल रहे सभी प्रगति अधीन विकास कार्यों को निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिए।

आज यहां म्यूनिसिपल भवन में की गई बैठक के दौरान स्थानीय निकाय  मंत्री डॉ. रवजोत सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार शहरवासियों को बेहतर नागरिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए लगातार कार्य कर रही है।

डॉ. रवजोत सिंह ने आगे कहा कि दीवाली के मौके पर पंजाब के 19 जिलों अमृतसर, बठिंडा, फरीदकोट, फिरोजपुर, फाज़िल्का, फतेहगढ़ साहिब, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, मानसा, मोगा, मलेरकोटला, पटियाला, पठानकोट, रूपनगर, संगरूर, भगत सिंह नगर, एस ए एस नगर, तरनतारन में स्वच्छता पंदरवाड़ा 24 अक्टूबर से 7 नवंबर तक मनाया जा रहा है। इस स्वच्छता मुहिम का उद्देश्य सूबे के शहरों को साफ सुथरा बनाना है। उन्होंने कमिश्नरों और अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नरों को कहा कि वे इस मुहिम के बारे में स्थानीय विधायकों और संगठनों के साथ तालमेल करें। उन्होंने आम लोगों से भी अपील की कि वे भी इस सफाई मुहिम में हमारा सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कोई भी काम आम जनता के सहयोग के बिना पूरा नहीं हो सकता है।

कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों द्वारा विभिन्न योजनाओं जैसे कि 15वें वित्त आयोग की अनवरत राशि, केंद्र सरकार द्वारा स्पांसर की गई योजनाओं की अनवरत राशि और एस.एन.ए. खाते में बकाया फंडों के बारे में समीक्षा की और अधिकारियों को आदेश दिए कि विकास कार्यों के लिए अलॉट किए गए फंडों को जल्दी से जल्दी लोगों की भलाई के लिए खर्च किया जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अलॉट किए गए फंडों को निर्धारित समय सीमाओं के अंदर न खर्च करने पर अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्ता और पारदर्शिता को भी सुनिश्चित किया जाए। डॉ. रवजोत सिंह ने अधिकारियों के साथ शहरी स्थानीय इकाइयों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए जगह की उपलब्धता के बारे में विस्तार से चर्चा की।

स्थानीय सरकारों के मंत्री ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जहां भी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए जगह का चुनाव करने में दिक्कत पेश आ रही हो, वहां जिला प्रशासन के साथ तालमेल कर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए योग्य जगह का चयन करना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि शहरवासियों को निर्बाध पीने वाले पानी की सप्लाई सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा प्रॉपर्टी टैक्स और स्ट्रीट लाइटों के प्रबंधों का जायजा लिया और अधिकारियों को शहर निवासियों को डोर टू डोर सेवा देने के निर्देश दिए।

मंत्री ने जिला अधिकारियों को कहा कि वे शहरी स्थानीय इकाइयों में चल रहे विकास कार्यों और अलॉट किए गए फंडों को खर्च करने के बारे में साप्ताहिक मीटिंगें करें ताकि शहरों के कामों को सुचारु ढंग से निपटाया जा सके।

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!