दिल्ली-NCR में बारिश का यलो अलर्ट, देशभर में मौसम की स्थिति पर IMD का अपडेट जारी

Edited By Mahima,Updated: 04 Sep, 2024 08:57 AM

yellow alert for rain in delhi ncr imd releases update

भारत में इस साल मानसून ने कई जगहों पर भारी बारिश की है। मानसून की बारिश ने जहां कुछ क्षेत्रों में ठंडी और सुहानी हवा का अहसास कराया है, वहीं कई जगहों पर इसका प्रभाव तबाही का कारण बना है।

नेशनल डेस्क: भारत में इस साल मानसून ने कई जगहों पर भारी बारिश की है। मानसून की बारिश ने जहां कुछ क्षेत्रों में ठंडी और सुहानी हवा का अहसास कराया है, वहीं कई जगहों पर इसका प्रभाव तबाही का कारण बना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने हालिया अपडेट में बताया है कि इस बार मानसून की बारिश काफी सक्रिय रही है। हालांकि, बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के कारण उत्तर भारत में मानसून की आमतौर पर अपेक्षित वापसी में देरी हो सकती है। 

कई क्षेत्रों के लिए यलो अलर्ट जारी
IMD ने आज दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब है कि इन क्षेत्रों में आज भारी बारिश होने की संभावना है। राजधानी दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। अगले तीन दिनों तक दिल्ली का मौसम खराब रहने की संभावना है। बीते दिनों की बात करें तो कल दोपहर को दिल्ली में धूप खिली, जिससे उमस में इजाफा हुआ। हालांकि, शाम होते-होते नोएडा में बूंदाबांदी शुरू हो गई, जिसने लोगों को उमस से कुछ राहत दी। इसके अलावा, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के लिए भी भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और कई अन्य राज्यों में भी आज बारिश होने की संभावना है। 

रेल सेवाएं भी हुई ठप
आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हाल के दिनों में हुई भारी बारिश के कारण बाढ़ ने व्यापक तबाही मचाई है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF), राज्य आपदा राहत बल (SDRF), एयरफोर्स और नेवी के जवान बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद में जुटे हैं। आंध्र प्रदेश में स्थिति अत्यंत गंभीर है, जहां कई नेशनल हाईवे बाढ़ में बह गए हैं और सड़कें ध्वस्त हो गई हैं। रेल सेवाएं भी ठप हैं और करीब 2 लाख लोग अभी भी बाढ़ में फंसे हुए हैं। राहत कार्य में लगे एयरफोर्स के 6 हेलीकॉप्टर और 120 मोटर बोट बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने और राहत शिविरों में पहुंचाने में लगे हैं। तेलंगाना के सरकारी कर्मचारियों ने बाढ़ राहत के लिए अपना एक दिन का वेतन दान किया है, जिससे करीब 130 करोड़ रुपये की सहायता मिली है।

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने इस दान को स्वीकार किया और इसे राहत कार्यों के लिए उपयोग करने की घोषणा की है। इसके अतिरिक्त, अभिनेता और विधायक एन बालकृष्ण ने भी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दोनों राज्यों के लिए 50-50 लाख रुपये का दान किया है। देशभर में मानसून की बारिश ने विभिन्न क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न प्रभाव डाले हैं। जहां कुछ स्थानों पर बारिश से मौसम में ठंडक और राहत का अहसास हो रहा है, वहीं अन्य जगहों पर बाढ़ और भारी बारिश ने जीवन को कठिन बना दिया है। IMD के अनुसार, आने वाले दिनों में भी कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी रहेगी, और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य तेजी से चलेंगे। 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!