Edited By Parminder Kaur,Updated: 14 Jan, 2025 10:13 AM
PAN Card भारतीय नागरिकों के लिए एक बेहद जरूरी दस्तावेज है। बैंक में खाता खोलना हो, लोन लेना हो, या नौकरी से जुड़े कामकाज, पैन कार्ड हर जगह काम आता है। लेकिन अगर आपका पैन कार्ड खो गया है, खराब हो गया है या उसमें कोई जानकारी अपडेट करनी है, तो अब यह...
नेशनल डेस्क. PAN Card भारतीय नागरिकों के लिए एक बेहद जरूरी दस्तावेज है। बैंक में खाता खोलना हो, लोन लेना हो, या नौकरी से जुड़े कामकाज, पैन कार्ड हर जगह काम आता है। लेकिन अगर आपका पैन कार्ड खो गया है, खराब हो गया है या उसमें कोई जानकारी अपडेट करनी है, तो अब यह काम आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। चलिए जानते हैं पैन कार्ड रीप्रिंट या रिन्यू करने की आसान प्रक्रिया।
पैन कार्ड रीप्रिंट करने की प्रक्रिया
सबसे पहले इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
वेबसाइट के होमपेज पर 'Reprint PAN Card' या 'Request for New PAN Card' ऑप्शन पर क्लिक करें।
अपनी नागरिकता (भारत/अन्य) का चयन करें।
पैन कार्ड के लिए मांगी गई जानकारी जैसे पैन नंबर, पूरा नाम, जन्मतिथि और कॉन्टैक्ट डिटेल भरें।
फॉर्म को सावधानीपूर्वक चेक करें।
जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें
आपको अपनी पहचान, पते और जन्मतिथि का प्रमाण देने के लिए डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा।
पहचान प्रमाण : आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस।
पते का प्रमाण : बिजली का बिल, बैंक स्टेटमेंट या राशन कार्ड।
जन्म प्रमाण पत्र : बर्थ सर्टिफिकेट या 10वीं की मार्कशीट।
फीस का भुगतान करें
पैन कार्ड रीप्रिंट या रिन्यू करने के लिए आपको निर्धारित शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। पेमेंट करने के बाद आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा। आपको एक ट्रैकिंग नंबर मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपने पैन कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।