Edited By Anu Malhotra,Updated: 11 Nov, 2024 03:30 PM
Zomato से खाना ऑर्डर करने वाले ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने हाल ही में ‘food rescue’ फीचर लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य कैंसिल किए गए ऑर्डर को पास के ग्राहकों को डिस्काउंट पर ऑफर करके खाना बर्बाद होने से बचाना है।...
नेशनल डेस्क: Zomato से खाना ऑर्डर करने वाले ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने हाल ही में ‘food rescue’ फीचर लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य कैंसिल किए गए ऑर्डर को पास के ग्राहकों को डिस्काउंट पर ऑफर करके खाना बर्बाद होने से बचाना है। Zomato के सीईओ दीपिंदर गोयल ने सोशल मीडिया पर इस पहल का जिक्र करते हुए बताया कि हर महीने 400,000 से ज्यादा ऑर्डर कैंसिल हो जाते हैं, और इसका असर भोजन की बर्बादी पर पड़ता है।
ऐसे काम करेगा ‘फूड रेस्क्यू’ फीचर:
इस फीचर के तहत, डिलीवरी पार्टनर के 3 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले ग्राहकों को कैंसिल किए गए ऑर्डर कम कीमत पर उपलब्ध होंगे। हालांकि, इसे कुछ ही समय के लिए पेश किया जाएगा ताकि गुणवत्ता बनी रहे। इस फीचर से आइसक्रीम, शेक और तापमान संवेदनशील खाद्य सामग्री बाहर रखी जाएंगी। इसके अलावा, वेजिटेरियन ग्राहकों को Non-Vegetarian Items दिखाई नहीं देंगे।
Zomato के मुताबिक, अगर ग्राहक ने ऑनलाइन भुगतान किया है, तो उन्हें नए ग्राहक से प्राप्त किए गए अमाउंट का एक हिस्सा मिलेगा। रेस्टोरेंट पार्टनर्स भी इस सिस्टम से फायदा उठाएंगे, और वे इस पहल में भाग न लेने का विकल्प भी चुन सकते हैं।
इस पहल से ग्राहकों, रेस्टोरेंट्स और डिलीवरी पार्टनर्स को फायदा होगा, और यह खाने की बर्बादी को कम करने में मदद करेगा। जोमैटो का यह कदम 'digital india' और 'Smart city' जैसी सरकारी पहलों के साथ मेल खाता है, जो पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार व्यवहार को बढ़ावा देता है।