बीमा एजेंट पार्टनर के रूप में सफल करियर बनाने का मौका : नीरज अधाना

Edited By Ajay kumar,Updated: 18 Sep, 2024 07:38 PM

opportunity to build a career with pbpartners

कोविड के बाद सामान्य बीमा में स्वास्थ्य बीमा का महत्व काफी बढ़ गया है, जो इसमें उद्योग के कुल प्रीमियम का 41 प्रतिशत योगदान दे रहा है।

पिछले सालों में भारत में बीमा की जागरुकता काफी बढ़ी है। कोविड के बाद सामान्य बीमा में स्वास्थ्य बीमा का महत्व काफी बढ़ गया है, जो इसमें उद्योग के कुल प्रीमियम का 41 प्रतिशत योगदान दे रहा है। बीमा के विकसित होते हुए परिदृश्य में पॉलिसीबाजार इंश्योरेंस ब्रोकर्स के अंतर्गत ब्रांड, पीबीपार्टनर्स के पीओएसपी (पॉईंट ऑफ सेल्स पर्सन) मॉडल ने खासकर देश के टियर 2 और टियर 3 शहरों में बीमा का काफी विस्तार कर दिया है।

पीओएसपी मॉडलः करियर का अद्वितीय अवसर
पीबीपार्टनर्स का पीओएसपी मॉडल विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को बीमा एजेंट पार्टनर के रूप में एक सफल करियर बनाने का अद्वितीय अवसर प्रदान करता है। यह मॉडल उन लोगों के लिए बनाया गया है, जिन्हें वित्तीय निवेश का कोई पूर्व अनुभव नहीं है। यह आय के असीमित अवसर प्रदान करता है। इस मॉडल के अंतर्गत एजेंट पार्टनर विस्तृत डिजिटल टूल्स और सपोर्ट की मदद से विभिन्न श्रेणियों में बीमा पॉलिसी बेच सकते हैं, जिनमें स्वास्थ्य, मोटर, लाईफ आदि शामिल हैं।

स्वास्थ्य बीमा एजेंट पार्टनर बनने के लाभ
पीबीपार्टनर्स के पीओएसपी मॉडल ने बीमा, खासकर स्वास्थ्य बीमा के वितरण का तरीका बदल दिया है। एजेंट पार्टनर्स के एक समर्पित नेटवर्क की मदद से कंपनी सीधे ग्राहकों को व्यक्तिगत बीमा समाधान प्रदान करती है, ताकि लोगों की जरूरतें प्रभावी तरीके और व्यक्तिगत देखभाल के साथ पूरी हो सकें।
नीरज अधाना, नेशनल सेल्स हेड - हैल्थ इंश्योरेंस, पीबीपार्टनर्स ने कहा, ‘‘हमारे साथ बीमा एजेंट पार्टनर बनने के कई लाभ हैं। सबसे पहला लाभ यह है कि हमारे साथ काम शुरू करने के लिए कोई भी अग्रिम वित्तीय प्रतिबद्धता का भार नहीं हैं, इसलिए शून्य निवेश के साथ आप काम करना शुरू कर सकते हैं। यह काम किसी भी क्षेत्र के लोग कर सकते हैं, जिसके कारण यह समावेशी है। साथ ही आय में वृद्धि करने के अनेक अवसर मिलते हैं, जिससे हमारे साथ काम करने वाले लोगों को काफी ज्यादा कमाई करने का मौका मिलता है।’’
 

क्लेम का सरल अनुभव
पीबीपार्टनर्स ने लोगों की सुविधा के लिए क्लेम का अनुभव बहुत व्यवस्थित बना दिया है। इसके लिए एक समर्पित क्लेम टीम का गठन किया गया है, जो सुनिश्चित करती है कि इस पूरी प्रक्रिया में लोगों को कोई भी मुश्किल न आए। श्री नीरज ने बताया, हम सुनिश्चित करते हैं कि क्लेम दर्ज होते ही बीमा कंपनी और नेटवर्क हॉस्पिटल्स के बीच पूरा तालमेल स्थापित हो जाए। साथ ही हमारी टीम सुनिश्चित करती है कि क्लेम जब भी दर्ज किया जाए, उसकी प्रोसेसिंग बिना समय गंवाए पूरी हो सके। अगर क्लेम अस्वीकृत होता है, तो टीम ग्राहक को उसके अस्वीकृत होने के स्पष्ट और वैध कारण की जानकारी देती है, ताकि इस पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे।’’
 

और ये भी पढ़े

    रिन्युअल रिटेंशन प्रोग्राम द्वारा आय का स्थिर प्रवाह
    पीबीपार्टनर्स में हम एजेंट पार्टनर्स की वित्तीय स्थिति को मजबूत बनाने पर केंद्रित रहते हैं। इसके लिए हमने हाल ही में रिन्युअल रिटेंशन प्रोग्राम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राहक हर साल जब भी किसी एजेंट पार्टनर (पीओएसपी) से खरीदी गई अपनी पॉलिसी को रिन्यू कराते हैं, तब उस पॉलिसी का कमीशन उस एजेंट पार्टनर को बार-बार मिलता रहता है। इससे एजेंट पार्टनर को बिल्कुल पेंशन की तरह एक स्थिर, दीर्घकालिक आय मिलती रहती है। इस प्रोग्राम ने न केवल पीबीपार्टनर्स में एजेंट पार्टनर के भरोसे को मजबूत किया है, बल्कि उन्हें अपनी परफॉर्मेंस में लगातार सुधार लाते रहने की प्रेरणा भी दी है।


    PunjabKesari

    प्रशिक्षण एवं एजेंट पार्टनर्स को निरंतर सहयोग
    पीबीपार्टनर्स अपने एजेंट पार्टनर्स की वृद्धि और सफलता के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी अनेक प्रशिक्षण कार्यक्रम, जैसे पाठशाला, इग्निशन, सक्षम, ज्ञानशाला, और आरंभ पेश करती है। एजेंट पार्टनर्स की मदद के लिए पीबीपार्टनर्स ने दो विशेष टीमों का भी गठन किया है। पहली फील्ड टीम है, जो एजेंट पार्टनर्स को सीधे फील्ड में सहयोग देती है, वहीं दूसरी एसवीआरएम टीम ऑनलाईन सपोर्ट प्रदान करती है।


    काम का लचीला वातावरण और ऑन-डिमांड पे-आउट
    पीबीपार्टनर्स के साथ काम करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसके साथ काम में लचीलापन प्राप्त होता है। एजेंट पार्टनर्स कभी भी और कहीं भी काम कर सकते हैं। यह पार्ट-टाईम कर्मचारियों के लिए एक बेहतरीन अवसर है, जो अपनी अन्य जिम्मेदारियों के साथ संतुलन बनाना चाहते हैं। लचीलेपन के साथ ये एजेंट पार्टनर अपने खुद के बॉस होते हैं, जो अपनी अन्य जिम्मेदारियों के साथ काम करते हैं।


    पीबीपार्टनर्स द्वारा एक ऑन-डिमांड पेआउट (ओडीपी) सिस्टम भी पेश किया जाता है। इसके अंतर्गत एजेंट पार्टनर पॉलिसी बिकने की प्रक्रिया पूरी होते ही तुरंत भुगतान का निवेदन डाल सकते हैं। यह भुगतान उन्हें या तो उसी दिन मिल जाता है या फिर अगले दिन मिल जाता है, जिससे एजेंट पार्टनर्स को अपनी आय पर ज्यादा नियंत्रण प्राप्त होता है।
    पीबीपार्टनर्स द्वारा लोगों को बीमा क्षेत्र में करियर बनाने का बेहतरीन अवसर प्रदान किया जा रहा है। पीबीपार्टनर्स के विकसित होते हुए नेटवर्क का हिस्सा बनकर बीमा एजेंट पार्टनर अपने सफर में हर कदम पर ज्यादा लचीलापन, वित्तीय आत्मनिर्भरता और निरंतर सहयोग प्राप्त कर सकते हैं।

    Related Story

      Afghanistan

      134/10

      20.0

      India

      181/8

      20.0

      India win by 47 runs

      RR 6.70
      img title
      img title

      Be on the top of everything happening around the world.

      Try Premium Service.

      Subscribe Now!