देश के इस राज्य में भारी बरसात, दो दिन स्कूलों में छुट्टी का ऐलान

Edited By Pardeep,Updated: 07 Sep, 2024 05:58 AM

heavy rain in this state of the country

राजस्थान में मानसून की बरसात का दौर जारी है और शुक्रवार को राजधानी जयपुर सहित कई स्थानों पर अच्छी बरसात हुई जिसमें सर्वाधिक 140 मिलीमीटर वर्षा राजसमंद जिले के देवगढ़ में दर्ज की गई तथा अजमेर में भारी बरसात के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया और अगले...

जयपुरः राजस्थान में मानसून की बरसात का दौर जारी है और शुक्रवार को राजधानी जयपुर सहित कई स्थानों पर अच्छी बरसात हुई जिसमें सर्वाधिक 140 मिलीमीटर वर्षा राजसमंद जिले के देवगढ़ में दर्ज की गई तथा अजमेर में भारी बरसात के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया और अगले दो दिन के लिए स्कूलों में छुट्टी कर दी गई हैं। 

अजमेर के पुष्कर में 130 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की गई। इन स्थानों सहित प्रदेश के करीब एक दर्जन स्थानों पर भारी वर्षा होने से नीचले इलाकों में पानी भर जाने से जनजीवन प्रभावित हुआ वहीं अजमेर में भारी बारिश और विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव हो गया। इस दौरान सरकारी अस्पताल के वाडरं में पानी भर गया जिससे मरीजों को भारी परेशानी उठानी पड़ी। ऐसी स्थिति में विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी दिन भर क्षेत्र में निरीक्षण करते रहे। उन्होंने अधिकारियों के साथ जलभराव वाले इलाकों का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने जिला प्रशासन और पुलिस को 24 घण्टे खासकर रात के समय सतकर् रहने को कहा।  देवनानी ने निर्देश दिए कि जिला प्रशासन जलभराव वाले क्षेत्रों में पम्प सेट चालू करके पानी निकाले। जिल इलाकों में लोग फंसे हैं, वहां राहत पहुंचाए। 

एनडीआरफ और बाढ़ बचाव से संबंधित सभी विभाग 24 घण्टे अलर्ट रहें। रात में किसी भी तरह की परेशानी सामने आने पर तुरंत वहां पहुंचे और आमजन को राहत प्रदान करे। उन्होंने फायसागर, हाथीखेड़ा, राज कॉलोनी, बांडी नदी बहाव क्षेत्र, ज्ञान विहार, बी.के. कॉल नगर, गणपति नगर, मोती विहार, सिने वर्ल्ड, मित्तल अस्पताल, सागर विहार, वैशाली नगर, पंचशील, लोहागल, जयपुर रोड़ और अन्य क्षेत्रों का निरीक्षण किया। 

इसी तरह संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने जोधपुर जिले के लूणी विधानसभा क्षेत्र के अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान पटेल ने काश्तकारों के साथ फसल खराबे का निरीक्षण कर किसानों की समस्याओं को सुना और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि बारिश बंद होने के बाद अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे करवाकर किसानों को फसल खराबे का उचित मुआवजा दिलाने की कार्यवाही की जाएगी। 

उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसानों को समुचित लाभ मिले इसके लिए राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को समय पर गिरदावरी का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि गिरदावरी कार्य में अधिकारी किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार शुक्रवार शाम तक पुष्कर एवं देवगढ़ के अलावा ब्यावर जिले के रायपुर में 102 मिलीमीटर भारी बरसात दर्ज की गई। 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!