YouTube की पूर्व CEO सुसान वोज्स्की का कैंसर से निधन, सुंदर पिचाई भी हुए भावुक

Edited By Anu Malhotra,Updated: 10 Aug, 2024 12:13 PM

ex youtube ceo susan wojcicki cancer google ceo

YouTube के पूर्व CEO सुसान वोज्स्की की फेफड़ों के कैंसर से दो साल की लड़ाई के बाद मृत्यु हो गई है।  वह 56 वर्ष की थीं। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने उन्हें "अविश्वसनीय व्यक्ति" बताते हुए कहाकि वह उनकी मृत्यु से "अविश्वसनीय रूप से दुखी" हैं।

नेशनल डेस्क:  YouTube के पूर्व CEO सुसान वोज्स्की की फेफड़ों के कैंसर से दो साल की लड़ाई के बाद मृत्यु हो गई है।  वह 56 वर्ष की थीं। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने उन्हें "अविश्वसनीय व्यक्ति" बताते हुए कहाकि वह उनकी मृत्यु से "अविश्वसनीय रूप से दुखी" हैं।

वोज्स्की गूगल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे और उन्होंने इंटरनेट को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह 2014 से 2023 तक यूट्यूब की CEO रहीं। 

एक ट्वीट में, पिचाई ने कहा, "दो साल तक कैंसर से पीड़ित रहने के बाद अपनी प्रिय मित्र @SusanWojcicki को खोने से अविश्वसनीय रूप से दुखी हूं। वह Google के इतिहास में किसी भी अन्य व्यक्ति की तरह महत्वपूर्ण हैं, और उनके बिना दुनिया की कल्पना करना कठिन है। वह एक अविश्वसनीय व्यक्ति, नेता और थीं वह मित्र जिसका दुनिया पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा और मैं उन अनगिनत गूगलर्स में से एक हूं जो उसे जानने के लिए बेहतर हैं। हम उसे बहुत याद करेंगे, उसके परिवार के प्रति हमारी संवेदनाएं।''

PunjabKesari

 एक भावनात्मक फेसबुक पोस्ट में, सुसान वोज्स्की के पति डेनिस ट्रॉपर ने अपनी दिवंगत पत्नी को "शानदार दिमाग" बताया और कहा कि वह "कई लोगों की प्रिय मित्र" थीं। "बहुत दुख के साथ मैं सुसान वोज्स्की के निधन की खबर साझा कर रहा हूं। मेरी 26 साल की प्यारी पत्नी और हमारे पांच बच्चों की मां दो साल तक नॉन-स्माल सेल फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित रहने के बाद आज हमें छोड़कर चली गईं। सुसान न सिर्फ मेरी सबसे अच्छी महिला थीं। उन्होंने लिखा, ''जीवन में दोस्त और साथी, लेकिन एक शानदार दिमाग, एक प्यारी मां और कई लोगों के लिए एक प्यारी दोस्त।''

उन्होंने कहा, "हमारे परिवार और दुनिया पर उनका प्रभाव अतुलनीय था। हम दुखी हैं, लेकिन उनके साथ बिताए गए समय के लिए आभारी हैं। इस कठिन समय से निपटने के दौरान कृपया हमारे परिवार को अपने विचारों में रखें।"

सुसान वोज्स्की का सफर
5 जुलाई 1968 को जन्मे वोज्स्की ने पिछले दो दशकों में प्रौद्योगिकी उद्योग पर गहरा प्रभाव डाला है। Google के साथ उनकी यात्रा 1998 में शुरू हुई जब उन्होंने अपना गैराज कंपनी के संस्थापकों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन को 1,700 डॉलर प्रति माह पर किराए पर दिया। इस आकस्मिक मुठभेड़ के कारण वह 1999 में Google की 16वीं कर्मचारी और अंततः इसकी पहली मार्केटिंग मैनेजर बन गईं।

उन्होंने Google के विज्ञापन व्यवसाय को बढ़ाने और AdSense की अवधारणा तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे कंपनी के राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। 2006 में जब वोज्स्की ने यूट्यूब के अधिग्रहण की वकालत की, तो वोज्स्की का प्रभाव Google से परे बढ़ गया, एक ऐसा कदम जो Google के लिए बेहद लाभदायक साबित हुआ। उन्हें 2014 में YouTube का सीईओ नियुक्त किया गया था, वह फरवरी 2023 में अपने इस्तीफे तक इस पद पर रहीं।

उनके कार्यकाल के दौरान, YouTube ने तेजी से वृद्धि का अनुभव किया, प्रति माह दो बिलियन लॉग-इन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया और 2021 तक रचनाकारों, कलाकारों और मीडिया कंपनियों को 30 बिलियन डॉलर से अधिक का भुगतान किया।

सुसान वोज्स्की के नेतृत्व में, YouTube ने 80 भाषाओं में 100 देशों में स्थानीयकृत संस्करणों को शामिल करने के लिए अपनी पेशकश का विस्तार किया। उन्होंने यूट्यूब प्रीमियम, यूट्यूब टीवी और यूट्यूब शॉर्ट्स जैसे नए अनुप्रयोगों और अनुभवों पर भी जोर दिया, जिन्होंने फरवरी 2023 में 50 बिलियन दैनिक व्यूज को पार कर लिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने यूट्यूब लर्निंग पहल के माध्यम से शैक्षिक सामग्री को प्राथमिकता दी और यूट्यूब पर महिला कर्मचारियों का प्रतिशत 24 से बढ़ाकर लगभग 30 प्रतिशत करने के लिए काम किया।

वोज्स्की ने अपने परिवार, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की इच्छा का हवाला देते हुए फरवरी 2023 में YouTube के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया। उनकी उल्लेखनीय यात्रा ने उन्हें $765 मिलियन की अनुमानित कुल संपत्ति के साथ फोर्ब्स की "पावर वुमेन" में स्थान दिलाया, जो तकनीकी क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण प्रभाव और सफलता को दर्शाता है।

वकालत और निजी जीवन
वोज्स्की कई मुद्दों के समर्थक रहे हैं, जिनमें सवैतनिक पारिवारिक अवकाश का विस्तार, प्रौद्योगिकी कंपनियों में लैंगिक भेदभाव का मुकाबला करना और स्कूलों में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और कोडिंग को बढ़ावा देना शामिल है। वह सेल्सफोर्स, रूम टू रीड और यूसीएलए एंडरसन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के बोर्ड में काम करते हुए विभिन्न परोपकारी प्रयासों में भी शामिल थीं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!